WhatsApp में 2020 में आएंगे सबसे धाकड़ फीचर्स, जानिए इनकी खासियत

वॉट्सऐप इस साल कई धांसू फीचर लाने की तैयारी में है। ये फीचर्स कभी iOS तो कभी Android के बीटा वर्जन में देखे गए हैं। वॉट्सऐप अपने यूजर्स के लिए डिसपिरिंग मेसेज (Disappearing Messages) बेहद अहम होगा।

नई दिल्ली: वॉट्सऐप इस साल कई धांसू फीचर लाने की तैयारी में है। ये फीचर्स कभी iOS तो कभी Android के बीटा वर्जन में देखे गए हैं। वॉट्सऐप अपने यूजर्स के लिए डिसपिरिंग मेसेज (Disappearing Messages) बेहद अहम होगा। यह वॉट्सऐप का इस्तेमाल करने वालों के तरीके को बदल देगा। माना जा रहा है कि यह वॉट्सऐप में 2020 में आने वाला सबसे बड़ा फीचर होगा।

यह फीचर इस साल अक्टूबर में एंड्रॉयड ऐप (v2.19.275) के बीटा वर्जन में Disappearing Messages के रूप में देखा गया। इसके बाद नवंबर में यह फीचर डिलीट मैसेज (Delete Messages) के रूप में ऐप के बीटा वर्जन (2.19.348) में नजर आया। दोनों ही बार यह देखा गया कि वॉट्सऐप का यह नया फीचर ग्रुप चैट्स (Group Chats) के लिए काम करेगा और किसी ग्रुप का एडमिनिस्ट्रेटर ही इसे इनेबल कर सकेगा।

यह भी पढ़ें…नौकरियां ही नौकरियां: जल्द करें आवेदन, कहीं मौका निकल न जाए

हालिया अपडेट में पाया गया है कि Delete Messages ऑप्शन Group Settings में नजर आएगा और इसमें एडिट ग्रुप इंफो, सेंड मैसेज और एडिट ग्रुप एडमिन्स जैसे ऑप्शन होंगे। नए फीचर में एडमिन चुन सकेंगे कि किसी मैसेज को कितनी देर बाद ऑटोमैटिकली डिलीट करना है।

यह भी पढ़ें…घूमने का है शौक तो ठंड में जाएं यहां, मिलेगा दोगुना मजा

इस फीचर को लेकर अब तक जो स्क्रीनशॉट्स आए हैं, उसके मुताबिक मैसेज डिलीट करने के लिए 6 ऑप्शन (ऑफ, 1 घंटा, 1 दिन, 1 हफ्ता, 1 महीना और 1 साल) मिलेंगे। वहीं, अक्टूबर अपडेट में 5 सेकंड्स या 1 घंटे का ऑप्शन नजर आया था।

यह भी पढ़ें…इस नदी में पानी के साथ बहता है सोना, जानें इसके बारे में

इनको मिलेगा नया फीचर

लेटेस्ट अपडेट के हिसाब से कोई एडमिन जो भी ऑप्शन सेलेक्ट करेगा, वह चैट के सभी मेंबर्स पर लागू होगा। इसका मतलब है कि यूजर्स किसी खास या इंडीविजुअल मैसेज के लिए एक्सपायरी टाइम सेलेक्ट नहीं कर पाएंगे। डिलीट मैसेज फीचर को फिलहाल वॉट्सऐप के ऐंड्रॉयड वर्जन के बीटा अपडेट में देखा गया है। यह फीचर iOS यूजर्स को भी मिलने की उम्मीद है।