×

Ash Gourd Juice Benefits: सबसे शक्तिशाली है ये सब्जी , गुण जानकर जरूर करेंगे डाइट में शामिल

Ash Gourd Juice Benefits: ऐश लौकी में कैलोरी कम होती है, जो इसे वजन प्रबंधन योजना के लिए उपयुक्त बनाती है। फाइबर सामग्री भी तृप्ति की भावना में योगदान कर सकती है। लौकी आहारीय फाइबर का एक अच्छा स्रोत है, जो पाचन नियमितता को बढ़ावा देता है और कब्ज को रोकने में मदद करता है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 30 Dec 2023 4:15 AM GMT (Updated on: 30 Dec 2023 4:15 AM GMT)
Ash Gourd Juice Benefits
X

Ash Gourd Juice Benefits (Image credit: social media)

Ash Gourd Juice Benefits: ऐश लौकी, जिसे शीतकालीन तरबूज या सफेद कद्दू के रूप में भी जाना जाता है, संभावित स्वास्थ्य लाभों वाली एक बहुमुखी सब्जी है। जब जूस के रूप में सेवन किया जाता है, तो लौकी कई प्रकार के लाभ प्रदान करती है। ऐश लौकी में पानी की उच्च मात्रा होती है, जो इसे हाइड्रेटिंग विकल्प बनाती है।

पाचन और तापमान विनियमन सहित विभिन्न शारीरिक कार्यों के लिए पर्याप्त हाइड्रेशन आवश्यक है। ऐश लौकी विटामिन सी, विटामिन बी-कॉम्प्लेक्स और कैल्शियम, फास्फोरस और आयरन जैसे खनिजों का एक अच्छा स्रोत है। लौकी के रस के कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं

वजन और पाचन स्वास्थ्य

ऐश लौकी में कैलोरी कम होती है, जो इसे वजन प्रबंधन योजना के लिए उपयुक्त बनाती है। फाइबर सामग्री भी तृप्ति की भावना में योगदान कर सकती है। लौकी आहारीय फाइबर का एक अच्छा स्रोत है, जो पाचन नियमितता को बढ़ावा देता है और कब्ज को रोकने में मदद करता है।


डेटोक्सिफिकेशन और मूत्र संबंधी स्वास्थ्य

कुछ पारंपरिक चिकित्सा पद्धतियों से पता चलता है कि लौकी में डेटोक्सिफिकेशन गुण हो सकते हैं, जो शरीर से डेटॉक्स पदार्थों को खत्म करने में मदद करते हैं। माना जाता है कि ऐश लौकी में मूत्रवर्धक प्रभाव होता है, जो मूत्र उत्पादन को बढ़ाकर और अपशिष्ट उत्पादों को बाहर निकालकर मूत्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में सहायता कर सकता है।

ब्लड शुगर कंट्रोल

हाइपोग्लाइसेमिक प्रभाव: कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि ऐश लौकी में हाइपोग्लाइसेमिक प्रभाव हो सकता है, जो संभावित रूप से रक्त शर्करा के स्तर के नियमन में मदद करता है। हालाँकि, इस क्षेत्र में और अधिक शोध की आवश्यकता है। कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने और हृदय स्वास्थ्य में योगदान देने में लौकी की भूमिका हो सकती है। फाइबर और पोटेशियम सामग्री हृदय संबंधी स्वास्थ्य में भी सहायता कर सकती है।


बेहतर नींद

लौकी में पाए जाने वाले कुछ यौगिकों में सूजन-रोधी प्रभाव हो सकते हैं, जो संभावित रूप से सूजन की स्थिति में राहत प्रदान करते हैं। पारंपरिक चिकित्सा में, लौकी को अक्सर शरीर पर शीतलन प्रभाव वाला माना जाता है, जो गर्म मौसम के दौरान या गर्मी से संबंधित असंतुलन को संतुलित करने के लिए फायदेमंद हो सकता है। माना जाता है कि ऐश लौकी का तंत्रिका तंत्र पर शांत प्रभाव पड़ता है, जो संभावित रूप से नींद की गुणवत्ता में सुधार में योगदान देता है।

स्किन और बालों का हेल्थ

लौकी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट त्वचा को ऑक्सीडेटिव तनाव से बचाने में मदद कर सकते हैं, जिससे त्वचा के समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा मिलता है। ऐश लौकी के एंटीऑक्सीडेंट यौगिक उम्र बढ़ने में योगदान देने वाले मुक्त कणों को निष्क्रिय करके बुढ़ापा रोधी प्रभाव डाल सकते हैं। लौकी के रस में मौजूद विटामिन बी बालों के स्वास्थ्य और विकास में सहायता कर सकता है।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि हालांकि लौकी का रस संभावित स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है, व्यक्तिगत प्रतिक्रियाएं भिन्न हो सकती हैं। किसी भी आहार परिवर्तन या पूरक के साथ, किसी डॉक्टर से परामर्श करना उचित है, खासकर यदि आपको विशिष्ट स्वास्थ्य संबंधी चिंताएँ या स्थितियाँ हैं।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story