×

Bathua Saag Benefits: सर्दियों में बथुआ साग का सेवन करना क्यों है जरुरी , जानिए कैसे करें इसका उपभोग

Bathua Saag Benefits: बथुआ साग विटामिन ए और सी, आयरन, कैल्शियम और पोटेशियम सहित आवश्यक पोषक तत्वों का एक समृद्ध स्रोत है। खासतौर पर सर्दियों में बथुआ साग का सेवन फायदेमंद हो सकता है, जानिये इसे अपने आहार में शामिल करने के बेहतरीन तरीके

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 31 Dec 2023 6:45 AM GMT (Updated on: 31 Dec 2023 6:45 AM GMT)
Bathua Saag Benefits
X

Bathua Saag Benefits(Image credit: social media)

Bathua Saag Benefits: बथुआ साग, जिसे लैम्ब्स क्वार्टर या पिगवीड के नाम से भी जाना जाता है, एक पत्तेदार हरी सब्जी है जिसका आमतौर पर दुनिया के विभिन्न हिस्सों में सेवन किया जाता है। यह अपनी पोषण संबंधी समृद्धि और संभावित स्वास्थ्य लाभों के कारण सर्दियों में विशेष रूप से लोकप्रिय है। बथुआ साग विटामिन ए और सी, आयरन, कैल्शियम और पोटेशियम सहित आवश्यक पोषक तत्वों का एक समृद्ध स्रोत है। खासतौर पर सर्दियों में बथुआ साग का सेवन फायदेमंद हो सकता है, जानिये इसे अपने आहार में शामिल करने के बेहतरीन तरीके

इम्युनिटी और आयरन

बथुआ साग में विटामिन और खनिजों की उपस्थिति, विशेष रूप से विटामिन सी, प्रतिरक्षा प्रणाली के समर्थन में योगदान देती है, जिससे शरीर को सर्दियों के मौसम में बीमारियों से बचाने में मदद मिलती है। बथुआ साग आयरन का एक अच्छा स्रोत है, जो आयरन की कमी से होने वाले एनीमिया को रोकने और ऊर्जा के स्तर को बनाए रखने के लिए आवश्यक है।


हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए कैल्शियम

कैल्शियम हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है, और बथुआ साग इस खनिज का आहार स्रोत प्रदान करता है, जो हड्डियों की मजबूती का समर्थन करता है। बथुआ साग में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो शरीर में मुक्त कणों को बेअसर करने में मदद करते हैं, संभावित रूप से ऑक्सीडेटिव तनाव और सूजन को कम करते हैं।

फाइबर आहार और वज़न कंट्रोल

बथुआ साग में मौजूद आहार फाइबर नियमित मल त्याग को बढ़ावा देकर और कब्ज को रोककर पाचन स्वास्थ्य का समर्थन करता है। कम कैलोरी, पोषक तत्वों से भरपूर सब्जी के रूप में, बथुआ साग वजन प्रबंधन आहार के लिए एक मूल्यवान अतिरिक्त हो सकता है।


बथुआ साग का सेवन कैसे करें

साग की तैयारी: बथुआ साग की पत्तियों को नरम होने तक उबालें या ब्लांच करें। पानी निथार लें और फिर स्वादिष्ट साइड डिश के लिए पत्तियों को जीरा, लहसुन और हरी मिर्च जैसे मसालों के साथ भूनें।

बथुआ पराठा: बारीक कटे बथुआ साग को गेहूं के आटे, मसालों और पानी के साथ मिलाकर आटा गूंथ लें। इसे परांठे में रोल करें और थोड़े से तेल या घी के साथ पकाएं।

शोरबा: पौष्टिक और गर्माहट देने वाला सूप बनाने के लिए उबले हुए बथुआ साग के पत्तों को अन्य सब्जियों के साथ मिलाएं। स्वाद के लिए जड़ी-बूटियाँ और मसाले मिलाएँ।

बथुआ रायता: ताज़ा रायता बनाने के लिए दही में बारीक कटा हुआ बथुआ साग मिलाएं और भुना हुआ जीरा पाउडर और काला नमक जैसे मसाले डालें।

स्मूथीज़: अतिरिक्त पोषक तत्व बढ़ाने के लिए अपनी हरी स्मूदी में बथुआ साग मिलाएं। इसे केले जैसे फलों और रस या पानी के छींटे के साथ मिलाएं।

हिलाकर तलना: त्वरित और स्वस्थ भोजन के लिए बथुआ साग को अन्य सब्जियों, टोफू, या लीन प्रोटीन के साथ भूनें।

बथुआ साग पकोड़े: बथुआ साग को बेसन, मसाले और पानी के साथ मिलाकर घोल बना लें. स्वादिष्ट पकोड़े बनाने के लिए छोटे-छोटे हिस्सों में डीप फ्राई करें।

याद रखें कि बथुआ साग का सेवन करने से पहले उसे अच्छी तरह से धो लें और साफ कर लें ताकि किसी भी तरह की अशुद्धियां दूर हो जाएं। इसके अतिरिक्त, यदि आपको विशिष्ट स्वास्थ्य संबंधी चिंताएँ या स्थितियाँ हैं, तो अपने आहार में महत्वपूर्ण परिवर्तन करने से पहले किसी डॉक्टर या पोषण विशेषज्ञ से परामर्श करना उचित है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story