×

Sperm Count Increase: स्पर्म काउंट बढ़ाने के लिए पुरुषों को खाने चाहिए ये 5 फल, आप भी जान लीजिये

Best Fruit To Increase Sperm: पुरुष प्रजनन क्षमता में स्पर्म काउंट एक महत्वपूर्ण कारक है। शुक्राणुओं (Sperm ) की कम संख्या अंडे के सफल निषेचन की संभावना को कम कर सकती है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 21 Oct 2023 10:04 AM GMT
Sperm Count
X

Sperm Count (Image credit: social media)

Best Fruit To Increase Sperm: स्पर्म काउंट एक पुरुष के स्खलन में मौजूद शुक्राणु की सांद्रता का माप है, जो स्खलन के दौरान निकलने वाला तरल पदार्थ है। यह वीर्य की एक विशिष्ट मात्रा में शुक्राणु कोशिकाओं की संख्या को इंगित करता है। पुरुष प्रजनन क्षमता और प्रजनन स्वास्थ्य का आकलन करने में शुक्राणुओं की संख्या एक आवश्यक पैरामीटर है।

पुरुष प्रजनन क्षमता में स्पर्म काउंट एक महत्वपूर्ण कारक है। शुक्राणुओं (Sperm ) की कम संख्या अंडे के सफल निषेचन की संभावना को कम कर सकती है। हालाँकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि प्रजनन क्षमता कई कारकों से प्रभावित होती है, और कम शुक्राणु संख्या वाले पुरुष भी बच्चे पैदा कर सकते हैं। बता दें कि कम शुक्राणुओं की संख्या का मतलब बांझपन नहीं है, लेकिन यह गर्भधारण में कठिनाइयों में योगदान दे सकता है।

हालाँकि शुक्राणुओं की संख्या बढ़ाने का कोई जादुई उपाय नहीं है, लेकिन संतुलित आहार सहित स्वस्थ जीवन शैली बनाए रखने से समग्र प्रजनन स्वास्थ्य में योगदान मिल सकता है। यहां पांच फल हैं जो अक्सर पुरुष प्रजनन क्षमता के लिए संभावित लाभों से जुड़े होते हैं:


केले (Bananas)

केले विटामिन बी6 का अच्छा स्रोत हैं, जो टेस्टोस्टेरोन सहित हार्मोन उत्पादन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसके अतिरिक्त, केले में एंजाइम होते हैं जो सेक्स हार्मोन को नियंत्रित कर सकते हैं।


खट्टे फल (Citrus Fruits)

खट्टे फल विटामिन सी से भरपूर होते हैं, एक एंटीऑक्सीडेंट जो शुक्राणुओं को एक साथ एकत्रित होने से रोकने में मदद करता है। विटामिन सी शुक्राणु कोशिकाओं को ऑक्सीडेटिव क्षति से भी बचाता है। इन फलों में संतरे, नींबू और अंगूर शामिल है।


जामुन (Berries)

जामुन विटामिन सी और फ्लेवोनोइड सहित एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं, जो शुक्राणु की गुणवत्ता में सुधार करने और शुक्राणु को क्षति से बचाने में मदद कर सकते हैं। जिनमें स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी और रास्पबेरी शामिल है।


अनार (Pomegranates)

अनार एंटीऑक्सिडेंट्स, विशेष रूप से पुनिकालगिन्स और एंथोसायनिन से भरपूर होते हैं, जो शुक्राणु समारोह पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं। कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि अनार का रस शुक्राणु की गुणवत्ता को बढ़ा सकता है।


तरबूज (Watermelon)

तरबूज एक हाइड्रेटिंग फल है और इसमें सिट्रुलिन नामक एक यौगिक होता है। सिट्रूलिन शरीर में आर्जिनिन में परिवर्तित हो जाता है, और आर्जिनिन को शुक्राणु स्वास्थ्य में भूमिका निभाने के लिए जाना जाता है।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि हालांकि कुछ फ़ूड के संभावित लाभ हो सकते हैं, समग्र जीवनशैली कारक जैसे स्वस्थ वजन बनाए रखना, नियमित व्यायाम, अत्यधिक शराब के सेवन से बचना और तनाव का प्रबंधन भी इष्टतम प्रजनन स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण हैं।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story