×

Soaked Groundnuts Benefits: भीगी मूंगफली के अनेक हैं स्वास्थ्य लाभ, पाचन शक्ति को बनाता है बेहतर

Soaked Groundnuts Benefits: यह एंजाइम अवरोधकों को कम कर सकता है और पोषक तत्वों को अधिक जैव उपलब्ध बना सकता है। आज हम इस आर्टिकल में भीगी मूंगफली के कुछ फायदों पर प्रकाश डालेंगे।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 5 Dec 2023 5:30 AM GMT (Updated on: 5 Dec 2023 5:31 AM GMT)
Soaked Groundnuts Benefits
X

Soaked Groundnuts Benefits (Image: Social Media)

Soaked Groundnuts Benefits: भीगी मूंगफली के अनेक स्वास्थ्य लाभ है। यह एक ऐसी मूंगफली होती हैं जिन्हें उपभोग से पहले एक निश्चित अवधि के लिए पानी में डुबोया जाता है। मूंगफली को भिगोने से वे नरम और अधिक स्वादिष्ट बन जाती हैं। कुछ लोग सूखी मूंगफली की तुलना में भीगी हुई मूंगफली का स्वाद और बनावट पसंद करते हैं।

मूंगफली को पानी में भिगोने से वे अधिक रसदार और कम शुष्क हो जाएंगी। कुछ लोगों का मानना ​​है कि मेवों और बीजों को भिगोने से उनकी पाचनशक्ति में सुधार होता है। यह एंजाइम अवरोधकों को कम कर सकता है और पोषक तत्वों को अधिक जैव उपलब्ध बना सकता है। आज हम इस आर्टिकल में भीगी मूंगफली के कुछ फायदों पर प्रकाश डालेंगे।

भीगी मूंगफली के स्वास्थ्य लाभ

मूंगफली को खाने से पहले भिगोने से कई संभावित लाभ मिल सकते हैं। भीगी हुई मूंगफली से जुड़े पांच मुख्य लाभ यहां दिए गए हैं:

बेहतर पाचन शक्ति

मूंगफली को भिगोने से फाइटिक एसिड जैसे एंटी-पोषक तत्वों को कम करने में मदद मिल सकती है, जो खनिजों के अवशोषण में हस्तक्षेप कर सकते हैं। कुछ लोगों का मानना ​​है कि भिगोने से मेवे अधिक सुपाच्य और पोषक तत्व-अवशोषित हो जाते हैं।

उन्नत पोषक तत्व अवशोषण

भिगोने से एंजाइम सक्रिय हो सकते हैं जो नट्स में कुछ यौगिकों को तोड़ने और बेअसर करने में मदद करते हैं। यह प्रक्रिया आयरन, जिंक और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्वों की जैव उपलब्धता को बढ़ा सकती है।

कम एलर्जेन क्षमता

नट्स को भिगोने से संभावित एलर्जी और जलन को कम करने में मदद मिल सकती है। नट्स के कुछ घटकों के प्रति संवेदनशीलता या एलर्जी वाले कुछ व्यक्तियों को लगता है कि भिगोने से वे अधिक सहनीय बन सकते हैं।

बेहतर बनावट और स्वाद

मूंगफली को भिगोने से उनकी बनावट बदल सकती है, जिससे वे नरम और खाने में अधिक आनंददायक हो जाती हैं। भिगोने की प्रक्रिया मेवों को एक अलग स्वाद भी प्रदान कर सकती है, जो कुछ लोगों को अधिक स्वादिष्ट लगता है।

हाइड्रेशन का सोर्स

भीगी हुई मूंगफली अधिक हाइड्रेटेड होती है, जो ताज़ा हो सकती है, खासकर गर्म मौसम में। वे एक संतोषजनक और पौष्टिक नाश्ता बनाते हैं। कुछ लोग सूखी मूंगफली की तुलना में भीगी हुई मूंगफली का रसीलापन और नरम बनावट पसंद करते हैं।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story