×

Blackheads Hatane ke Upay : ब्लैकहेड्स से पाना चाहते हैं छुटकारा, तो जरूर अपनाएं ये नुस्खे

Blackheads Hatane ke Upay : ब्लैकहेड्स हमारे चेहरे पर कहीं भी हो सकता है। लेकिन यह ज्यादातर नाक पर ही होता है। जिससे हमारी खुबसूरती कहीं खो जाती है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shraddha
Published on: 1 Dec 2021 2:52 PM GMT
ब्लैकहेड्स से पाना चाहते हैं छुटकारा तो अपनाएं ये नुस्खे
X

ब्लैकहेड्स से पाना चाहते हैं छुटकारा तो अपनाएं ये नुस्खे (कॉन्सेप्ट फोटो - सोशल मीडिया)

Blackheads Hatane ke Upay : लड़कियां खुबसूरत दिखने के लिए क्या कुछ नहीं करती हैं। लेकिन कभी-कभी कुछ चीजे जैसे पिंपल्स, ब्लैकहेड्स उनकी खुबसूरती में दाग लगा देती है। लड़कियां अपने फेस पर ग्लो लाने के लिए तो कई तरह के नुस्खे आजमाती हैं। लेकिन ब्लैकहेड्स एक ऐसी समस्या है जो एक बार हो जाएं तो आसानी से नहीं जाता है। ब्लैकहेड्स अक्सर गलत खान-पान, धूल मिट्टी या फिर गंदगी की वजह से होता है।

ब्लैकहेड्स हमारे चेहरे पर कहीं भी हो सकता है। लेकिन यह ज्यादातर नाक पर ही होता है। जिससे हमारी खुबसूरती कहीं खो जाती है। अगर आप भी ब्लैकहेड्स की समस्या से परेशान हैं तो आज हम आपको कुछ घरेलू नुस्खे (blackheads hatane ke gharelu upay) बताते हैं। जिनको अपना के आप अपने चेहरे के ब्लैकहेड्स खत्म कर सकतीं हैं।

ब्लैकहेड्स हटाने में नींबू का करें इस्तेमाल (Blackheads Hatane me nimbu ka kare istemal)

आप ब्लैकहेड्स हटाने के लिए नींबू का इस्तेमाल कर सकतीं हैं। नींबू को आप दो भाग में काट लीजिए फिर उसके एक भाग को लेकर 9-10 मिनट अपने चेहरे पर रगड़े। ऐसा करने से आपको जल्द ब्लैक हेड्स से छुटकारा मिल सकता है।

नींबू, ग्लिसरीन और चायपत्ती का बनाएं पैक (Blackheads Hatane me nimbu, glycerin aur chai patti ka bnaye pack)

ब्लैकहेड्स हटाने में नींबू, ग्लिसरीन और पीसी चायपत्ती का करें इस्तेमाल (कॉन्सेप्ट फोटो - सोशल मीडिया)

आप ब्लैकहेड्स से छुटकारा पाने के लिए नींबू, ग्लिसरीन और पीसी हुई चायपत्ती का भी इस्तेमाल कर सकतीं हैं। आप इन तीनों को मिलाकर एक पैक तैयार कर लें। इसके बाद आप ब्लैकहेड्स वाली जगह पर हल्के हाथों से 4-5 मिनट मसाज करें। उसके बाद चेहरे को धो लें।

दालचीनी और नींबू का लगाएं पैक (Blackheads Hatane me dalchini aur nimbu ke lagaye pack)

आप ब्लैकहेड्स हटाने के लिए नींबू और दाल चीनी के पैक का भी इस्तेमाल कर सकतीं हैं। दालचीनी का पाउडर बनाकर उसमें आधा चम्मच नींबू का रस मिला लें। उसके बाद आप उसे अपने फेस पर लगाएं। इसके बाद 15 मिनट तक उसे ( सूखने ) दें फिर अपना चेहरा गुनगुने पानी से धोलें।

ब्लैकहेड्स हटाने में शहद और चीनी का बनाएं पेस्ट (Blackheads Hatane me shahad aur chini ka bnaye pest)

ब्लैकहेड्स होने पर शहद और चीनी का पेस्ट लगाए (कॉन्सेप्ट फोटो - सोशल मीडिया)

अगर आपको ब्लैकहेड्स की समस्या है तो आप शहद और चीनी का पेस्ट तैयार करें। पेस्ट तैयार होने के बाद उसे अपने चेहरे पर लगाएं फिर उसे 10 मिनट तक के लिए छोड़ दें। 10 मिनट होने के बाद आप अपने चेहरे को धो लें।

ब्लैकहेड्स हटाने में नमक और नींबू लगाएं (Blackheads Hatane me namak aur nimbu lagaye)

नमक में आधा चम्मच नींबू का रस मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं (कॉन्सेप्ट फोटो - सोशल मीडिया)

ब्लैकहेड्स की समस्या को दूर करने के लिए नमक बहुत फायदेमंद माना जाता है। नमक में आधा चम्मच नींबू का रस मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं। फिर कुछ देर बाद अपने चेहरे को धो लें। ऐसा हफ्ते में 2-3 बार करने से आप जल्द ही ब्लैक हेड्स से छुटकारा पा सकते हैं।

Shraddha

Shraddha

Next Story