×

Detox Drink: गर्मियों में जरूर पिएं ये डिटॉक्स ड्रिंक, पूरा दिन रहेंगे हाइड्रेटेड

Detox Drink for Summer: आज हम आपको गर्मियों के लिए एक ऐसे शानदार ड्रिंक के बारे में बताने जा रहें हैं, जिसे आपको गर्मियों तक रोजाना अपने ड्रिंक में शामिल कर लेना चाहिए।

Shivani Tiwari
Published on: 13 March 2024 12:57 PM GMT
Detox Drink for Summer
X

Detox Drink for Summer (Photo- Social Media)

Homemade Detox Drink: गर्मियां आ चुकीं हैं। गर्मियों के मौसम में हमें हमारी बॉडी की बहुत ही देख-रेख करनी पड़ती है। गर्मियों के दिनों में इतनी तेज धूप होती है कि हमारी बॉडी लॉ फील करने लग जाती है, ऐसे में यदि हमारी बॉडी अंदर से कूल रहें तो हम धूप में भी एनर्जेटिक महसूस करते हैं। तपती गर्मियों में बॉडी को एनर्जेटिक रखने के लिए हमें रोजाना ऐसी चीजों का सेवन करना चाहिए, जो हमारे शरीर को तरो ताजा रखे। आज हम आपको गर्मियों के लिए एक ऐसे शानदार ड्रिंक के बारे में बताने जा रहें हैं, जिसे आपको गर्मियों तक रोजाना अपने ड्रिंक में शामिल कर लेना चाहिए।

गर्मियों में जरूर पिएं ये डिटॉक्स ड्रिंक

गर्मी के मौसम में बॉडी को हाइड्रेटेड रखना बहुत जरूरी है। वैसे तो कई लोग गर्मियों में पानी भी खूब पीते होंगे, लेकिन पानी की जगह यदि आप डिटॉक्स ड्रिंक पीना शुरू कर देंगे तो इससे आपकी इम्यूनिटी मजबूत होगी। आप अपने शरीर के अंदर एक अलग तरह की एनर्जी महसूस करेंगे। हम आपको यहां आज एक ऐसे ड्रिंक के बारे में बताने जा रहें हैं जिसके इस्तेमाल से आप पूरा दिन हाइड्रेटेड रहेंगे। जी हां!


हेल्दी डिटॉक्स ड्रिंक बनाने के लिए सबसे पहले आपको एक बड़ा सा जार लेना है और उसमें ढेर सारी पुदीना की पत्ती डाल देना है, फिर उसमें ढेर सारे नींबू के छोटे छोटे टुकडों को डालना है और अब पुदीना और नींबू की अच्छी तरह से मिक्स कर लेना है।

वहीं अब दूसरी ओर एक भगोने में लगभग दो कप पानी को हल्का गर्म करना है और उसमें अजवाइन, सौंफ और काला नमक एड करना है। यदि आप इस डिटॉक्स ड्रिंक को थोड़ा मीठा भी बनाना चाहते हो तो उसमें आप थोड़ी मात्रा में शक्कर भी मिला सकते हो।

अब इस पानी को हम जार में रखे नींबू और पुदीना की पत्तियों के साथ मिक्स कर देंगे। इसके बाद जार में आप खीरे को टुकड़ों में करके, संतरे और नींबू के टुकड़ों को उसी में मिला दें, फिर इसमें ढेर सारा पानी एड कर दें। अब इन सबको एक साथ अच्छे से मिक्स कर लेना है। अच्छी तरह से मिक्स करने के बाद इसे 2 से 3 घंटों तक रख देना है।

लगभग 2-3 घंटे बीत जाने के बाद आप अब एक गिलास में बर्फ के टुकड़ों खीरा और नींबू के टुकड़ों को डालकर इस डिटॉक्स ड्रिंक को एंजॉय कर सकते हैं। ये शानदार डिटॉक्स ड्रिंक आपको हेल्दी और हाइड्रेटेड रखेगा।

Shivani Tiwari

Shivani Tiwari

Senior Content Writer

बचपन से ही मनोरंजन क्षेत्र में काफी रुचि थी, बस उसी को पूरा करते आज यहां तक पहुंच चुकी हैं. इससे पहले मैं First India में काम कर चुकी हूं और अब यहां पर अपनी लेखनी से आपका मनोरंजन कर रही हूं.

Next Story