×

Detox Water Recipe In Hindi: ऐसे बनाएं डिटॉक्स वॉटर, पेट साफ होने के साथ गलेगी चर्बी

Detox Water Recipe In Hindi: डिटॉक्‍स प्रोसेस जैसे ही शरीर के अंदर शुरू होती है इसका प्रभाव शरीर के कई अंगों पर नजर आने लगता है, जैसे स्किन का हेल्दी होना, डायजेशन सिस्‍टम सही तरीके से काम करना और वजन भी तेजी से कम होने लगता है।

Pallavi Srivastava
Published on: 4 Oct 2021 7:26 AM GMT
Detox Water
X

डिटॉक्स ड्रिंक pic(social media)

Detox Water Recipe In Hindi: बिजी लाइफ में खुद के लिए समय निकाल पाना सभी के लिए आसान नहीं है। खराब लाइफस्टाइल(Lifestyle) के चलते आजकल लागों की सेहत बिग-साथ कई और बीमारियां भी मोटापे के साथ बढ़ जाती हैं। ऐसे में डिटॉक्‍स वॉटर (जो शरीर से विषैले पदार्थों को बाहर निकालता है) एक बेहतर और आसान विकल्प है जो मोटापे तथा और कई परेशानियों को कम करने में फायदेमंद हो सकता है।

डिटॉक्‍स प्रोसेस जैसे ही शरीर के अंदर शुरू होती है इसका प्रभाव शरीर के कई अंगों पर नजर आने लगता है, जैसे स्किन का हेल्दी होना, डायजेशन सिस्‍टम सही तरीके से काम करना और वजन भी तेजी से कम होने लगता है। आज हम आपको इस लेख के माध्यम से बताएंगे कि कैसे आप घर पर बनाएं (Home Made Detox Water)डिटॉक्स वाटर-

वेट मेनटेन करे डिटॉक्स ड्रिंक pic(social media)

डिटॉक्स वॉटर क्या है (Kya Hai Detox Water)

डिटॉक्‍स वॉटर हमारे शरीर में मौजूद टॉक्सिन(Shareer ke toxins ke liye kya kare) यानी विषाक्‍त पदार्थों को शरीर से बाहर निकाले के लिए प्रभावी रूप से काम करता है। डिटॉक्स वॉटर कई तरह की होती हैं। इसे हम आसानी से घर पर बना सकते हैं। जिसके लिए ताजा फल, सब्जियां और हर्ब के साथ बना सकते हैं। ये ड्रिंक किडनी(Kidney Drink In Hindi) और लिवर को क्‍लीन करने के साथ अच्छे स्वास्थ्य में मद्दगाार है।

इसके अलावा ये वजन कम करने में और डॉइजेस्टिव सिस्टम(Detox Water benefit digestive system) को सही रखने में भी कारगर होता है। डिटॉक्‍स वॉटर वजन के साथ पेट से जुड़ी समस्याओं से भी निजात दिलाता है।

एप्पल सिनेमन डिटॉक्स वाटर pic(social media)

सेब - दालचीनी डिटॉक्स वॉटर (Apple Cinnamon Detox Water)

कटे हुए सेब की कुछ स्लाइस और कुछ दालचीनी के टुकड़े आधे लीटर पानी में मिलाएं और 4 से 6 घंटे के लिए इसे रख दें। अगर हो सके इसे सुबह खाली पेट इस्तेमाल करें नहीं तो कभी भी कर सकते हैं। इसके कई बीमारियां दूर हो जाती हैं। इस तरह से डिटॉक्स वॉटर की तरह बनाकर पीने से किडनी की गंदगी भी साफ होती है जिससे किडनी फंक्शन सही रहता है। सिनेमन यानी दालचीनी मिल जाने से मोटापा कम करने में मद्द मिलती है।

खीरा डिटॉक्स वॉटर pic(social media)

खीरे से बना
डिटॉक्स वॉटर (Cucumber Detox Water)

खीरे की कुछ स्लाइस काट लें और इसे एक लीटर पानी में डाल दें। फिर स्‍वादानुसार इसमें काला नमक, नींबू की स्लाइस डालकर 6 घंटे के लिए रख दें। इस पानी का सेवन रोजाना सुबह खाली पेट कर सकते हैं या आप चाहें तो इसे दिनभर भी पी सकते हैं। इसमें पुदीना की 6-7 पत्तियां डालने से इसका स्वाद बढ़ जाएगा।

भिंडी का पानी (Bhindi Water)

पेअ साफ रकने का सबसे आसान तरीका है भिंडी के पानी का सेवन करना। इसे बनाना भी बहुत आसान है। कुछ थंडी को साफ धोकर कांट लें। और किसी कांच के जार में पानी के साथ डाल दें। 6 से घंटे या ओवर नाइट के लिए रख दें। अब पूरा दिन या सुबह खाली पेट आप इस ड्रिक को पी सकते हैं। जब आपका पेट साफ रहेगा तभी वजन भी कम होगा।

Pallavi Srivastava

Pallavi Srivastava

Next Story