×

Health News: जीका वायरस, डेंगू और चिकनगुनिया में क्या है अंतर, जानें पूरा सच

Difference Between Zika Virus Dengue and Chikungunya: वेक्टर जनित रोग जैसे डेंगू, जीका वायरस और चिकनगुनिया हाल ही में देश के विभिन्न हिस्सों में बढ़ रहे हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 22 Dec 2022 3:19 AM GMT
Zika virus, dengue and chikungunya
X

Zika virus, dengue and chikungunya (Image credit: social media)

Zika virus, dengue and chikungunya: कर्नाटक की एक 5 वर्षीय लड़की को हाल ही में ज़िका वायरस संक्रमण का निदान किया गया था, जो एडीज मच्छरों द्वारा फैलता है। वेक्टर जनित रोग जैसे डेंगू, जीका वायरस और चिकनगुनिया हाल ही में देश के विभिन्न हिस्सों में बढ़ रहे हैं। ये तीनों बीमारियां मच्छर जनित विषाणुओं के कारण होती हैं। शुरुआती पहचान और उपचार के लिए तीनों के लक्षणों और अंतरों के बारे में जानना महत्वपूर्ण है।

लक्षणों में अंतर

तीनों के बीच अंतर करना मुश्किल हो सकता है, क्योंकि उनके लक्षण लगभग समान होते हैं। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार, चिकनगुनिया में नहीं, बल्कि डेंगू और जीका वायरस दोनों में मैकुलोपापुलर खुजली वाले दाने अक्सर देखे जाते हैं। न्यूरोलॉजिकल भागीदारी ज्यादातर जीका संक्रमण से जुड़ी होती है। यह अन्य दो संक्रमणों में दुर्लभ है।

डेंगू के मामलों में तेज बुखार, सिरदर्द और रेट्रो-ऑर्बिटल दर्द (आंखों के पीछे दर्द) अक्सर देखा जाता है। जीका वायरस और चिकनगुनिया के मामलों में मांसपेशियों में दर्द और कष्टदायी जोड़ों का दर्द अधिक आम है।

वसूली अवधि भिन्न होती है

डेंगू के रोगी को कुछ मामलों में बहुत अधिक चिकित्सा देखभाल और अस्पताल में भर्ती होने की आवश्यकता होती है। डेंगू में, लक्षण बने रह सकते हैं और कई हफ्तों तक रह सकते हैं। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार, चिकनगुनिया और जीका वायरस के रोगियों को चिकित्सा देखभाल की कम आवश्यकता होती है क्योंकि उनके लक्षण कुछ दिनों या हफ्तों में कम हो सकते हैं।

लक्षणों की गंभीरता

अन्य दो संक्रमणों की तुलना में चिकनगुनिया के रोगियों में सूजन और दर्द जैसे लक्षण अधिक होते हैं। जीका वायरस के मामले में कुछ लोग स्पर्शोन्मुख रहते हैं। अन्य मामलों में, रोगी मांसपेशियों में दर्द, जोड़ों में दर्द, सिरदर्द और नेत्रश्लेष्मलाशोथ का अनुभव कर सकते हैं। यदि आप उपरोक्त लक्षणों में से किसी का अनुभव करते हैं तो अपने चिकित्सक को देखना महत्वपूर्ण है। यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है यदि आप गर्भवती हैं या किसी संक्रमण के साथ किसी और के संपर्क में आई हैं।

प्रत्येक मामले में शरीर के अंग प्रभावित होते हैं

डेंगू ज्यादातर अंगों और चेहरे को प्रभावित करता है, जबकि चिकनगुनिया से चेहरे, हाथ, पैर और अंगों पर चकत्ते हो सकते हैं। जीका रैशेस आमतौर पर लाल धब्बे होते हैं जो सपाट, उभरे हुए या दोनों हो सकते हैं। जीका वायरस के मामले में लक्षण आमतौर पर हल्के होते हैं।

कमजोर समूहों में अंतर

महामारी विज्ञान के अनुसार, तीनों संक्रमण सभी उम्र में हो सकते हैं। हालांकि, स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार, जीका के कारण बच्चों और गर्भवती महिलाओं में बीमारी का काफी बोझ है। पहली बार डेंगू का संक्रमण गंभीर हो सकता है, खासकर बुजुर्गों और पहले से बीमार लोगों के लिए। चिकनगुनिया के मामले में, गंभीर जोखिम वाले लोगों में नवजात शिशु, 65 वर्ष से अधिक उम्र के वयस्क, और उच्च रक्तचाप, मधुमेह या हृदय रोग जैसी अंतर्निहित चिकित्सा स्थितियों वाले लोग शामिल हैं।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story