Dry Ginger Benefits: सोंठ के हैं अनगिनत स्वास्थ्य लाभ, ब्लड शुगर को करता है कण्ट्रोल

Dry Ginger Benefits: सोंठ अपने पाचन गुणों के लिए प्रसिद्ध है। यह पाचन एंजाइमों के उत्पादन को उत्तेजित करता है, जिससे पाचन की प्रक्रिया आसान हो जाती है। यह अपच, सूजन और अन्य गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल असुविधाओं से राहत दिलाने में मदद कर सकता है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 11 Nov 2023 4:30 AM GMT (Updated on: 11 Nov 2023 4:30 AM GMT)
Dry Ginger Benefits
X

Dry Ginger Benefits (Image credit: social media)

Dry Ginger Benefits: सोंठ जो अदरक का पाउडर रूप है, जो अदरक के पौधे के प्रकंद से प्राप्त होता है। इस मसाले का उपयोग सदियों से पारंपरिक चिकित्सा और पाक पद्धतियों में किया जाता रहा है। अपने विशिष्ट स्वाद के अलावा, सोंठ कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है। अपने आहार में सोंठ को शामिल करना, चाहे चाय में, सूप में, या खाना पकाने में मसाले के रूप में, इसके स्वास्थ्य लाभों का आनंद लेने का एक स्वादिष्ट तरीका हो सकता है।

अदरक के पौधे के प्रकंद से प्राप्त सोंठ कई प्रकार के स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है। यहां सात उल्लेखनीय लाभ हैं:

पाचन सहायता

सोंठ अपने पाचन गुणों के लिए प्रसिद्ध है। यह पाचन एंजाइमों के उत्पादन को उत्तेजित करता है, जिससे पाचन की प्रक्रिया आसान हो जाती है। यह अपच, सूजन और अन्य गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल असुविधाओं से राहत दिलाने में मदद कर सकता है।


मतली से राहत

अदरक के सबसे अधिक मान्यता प्राप्त लाभों में से एक, इसके सूखे रूप सहित, मतली को कम करने की इसकी क्षमता है। चाहे मोशन सिकनेस हो, गर्भावस्था के दौरान मॉर्निंग सिकनेस हो या सामान्य मतली हो, सोंठ का सेवन करने से राहत मिल सकती है।

सूजन रोधी प्रभाव

सूखे रूप में अदरक सहित, अदरक में शक्तिशाली सूजनरोधी गुण होते हैं। सक्रिय यौगिक, जिंजरोल, को शरीर में सूजन को कम करने के लिए जाना जाता है, जो संभावित रूप से ऑस्टियोआर्थराइटिस और मांसपेशियों में दर्द जैसी स्थितियों से राहत देता है।

इम्यून सिस्टम करता है बेहतर

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर, सोंठ प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाने में योगदान देता है। एंटीऑक्सिडेंट शरीर में मुक्त कणों से लड़ने में मदद करते हैं, ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करते हैं और समग्र प्रतिरक्षा स्वास्थ्य का समर्थन करते हैं।


श्वसन स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद

सोंठ के गर्म गुण इसे श्वसन स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद बनाते हैं। यह गले की खराश को शांत करने, जमाव को कम करने और श्वसन संबंधी समस्याओं से राहत दिलाने में मदद कर सकता है। अदरक की चाय सर्दी और फ्लू के लिए एक लोकप्रिय उपाय है।

दर्द में सहायक

सोंठ में एनाल्जेसिक गुण होते हैं जो दर्द को कम करने में मदद कर सकते हैं। चाहे मासिक धर्म में ऐंठन हो, सिरदर्द हो, या सामान्य मांसपेशियों में दर्द हो, अदरक को अपने आहार में शामिल करने से प्राकृतिक रूप से दर्द से राहत मिल सकती है।

ब्लड शुगर कण्ट्रोल

कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि अदरक ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करने में भूमिका निभा सकता है। यह मधुमेह वाले व्यक्तियों या अपने ब्लड शुगर के स्तर को प्रबंधित करने के इच्छुक लोगों के लिए विशेष रूप से फायदेमंद हो सकता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story