×

Natural Laxatives: कब्ज से हैं परेशान तो डाइट में शामिल करें ये सुपरफूड्स, मिलेगा आराम

Natural Laxatives: निर्जलीकरण को रोकने और इन प्राकृतिक जुलाब की प्रभावशीलता का समर्थन करने के लिए पूरे दिन खूब पानी पियें। आज हम इस आर्टिकल में पांच ऐसे फ़ूड आइटम के बारे में बात करेंगे जिनके सेवन से कब्ज से छुटकारा मिल सकता है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 23 Nov 2023 9:45 AM GMT (Updated on: 23 Nov 2023 9:45 AM GMT)
Superfoods which acts as a Natural Laxatives
X

Superfoods which acts as a Natural Laxatives (Image: Social Media)

Natural Laxatives: कब्ज एक ऐसी परेशानी है जो पूरी लाइफस्टाइल ही ख़राब कर देती है। इससे पीड़ित व्यक्ति हमेशा परेशान रहता है और उसका किसी भी काम में मन नहीं लगता। कब्ज शरीर में कई बिमारियों को भी जन्म देता है। ऐसे में इससे छुटकारा पाना जरुरी होता है।

कुछ सुपरफूड्स में प्राकृतिक रेचक गुण होते हैं, जो स्वस्थ पाचन को बढ़ावा देते हैं और कब्ज को रोकते हैं। फाइबर कब्ज से छुटकारा दिलाते हैं। फाइबर का सेवन बढ़ाते समय अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रहना महत्वपूर्ण है, क्योंकि फाइबर पानी को अवशोषित करता है। निर्जलीकरण को रोकने और इन प्राकृतिक जुलाब की प्रभावशीलता का समर्थन करने के लिए पूरे दिन खूब पानी पियें। आज हम इस आर्टिकल में पांच ऐसे फ़ूड आइटम के बारे में बात करेंगे जिनके सेवन से कब्ज से छुटकारा मिल सकता है।

चिया बीज

चिया बीज घुलनशील फाइबर से भरपूर होते हैं, जो पानी को अवशोषित करते हैं और पाचन तंत्र में एक जेल जैसी स्थिरता बनाते हैं। यह मल को नरम करने में मदद करता है और नियमित मल त्याग को बढ़ावा देता है। इसके अतिरिक्त, चिया बीज ओमेगा-3 फैटी एसिड और विभिन्न पोषक तत्व प्रदान करते हैं।

प्रून्स (सूखे प्लम)

आलूबुखारा अपने प्राकृतिक रेचक प्रभाव के लिए प्रसिद्ध है। इनमें सोर्बिटोल, हल्का रेचक प्रभाव वाला एक चीनी अल्कोहल होता है, और फाइबर में उच्च होते हैं। आलूबुखारे में प्राकृतिक यौगिक भी होते हैं जो मल त्याग को उत्तेजित करते हैं, जिससे यह कब्ज के लिए एक लोकप्रिय उपाय बन जाता है।

एलोवेरा

एलोवेरा, विशेष रूप से आंतरिक जेल में प्राकृतिक रेचक गुण होते हैं। इसमें एंथ्राक्विनोन नामक यौगिक होते हैं जो मल त्याग को बढ़ावा दे सकते हैं। पाचन स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए एलोवेरा जूस या जेल का सेवन कम मात्रा में किया जा सकता है।

पटसन के बीज

अलसी के बीज घुलनशील और अघुलनशील फाइबर का अच्छा स्रोत हैं, जो नियमित मल त्याग को बढ़ावा देते हैं। फाइबर सामग्री मल में मात्रा जोड़ने में मदद करती है और पाचन तंत्र के माध्यम से आसान मार्ग की सुविधा प्रदान करती है। पिसे हुए अलसी के बीज को स्मूदी, दही या दलिया में मिलाया जा सकता है।

सैलियम भूसी

साइलियम भूसी एक घुलनशील फाइबर है जो प्लांटैगो ओवाटा पौधे के बीजों से प्राप्त होता है। यह पानी को अवशोषित करता है और एक जेल जैसा पदार्थ बनाता है जो मल को नरम करता है और आंत्र नियमितता को बढ़ावा देता है। साइलियम भूसी का उपयोग आमतौर पर प्राकृतिक रेचक के रूप में किया जाता है और यह कई फाइबर सप्लीमेंट में पाया जाता है।

हालांकि ये सुपरफूड पाचन स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए फायदेमंद हो सकते हैं, लेकिन अपने शरीर की बात सुनना और धीरे-धीरे आहार में बदलाव करना आवश्यक है। यदि आप लगातार या गंभीर कब्ज का अनुभव करते हैं, तो किसी डॉक्टर से परामर्श करना उचित है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story