×

Migraine: अदरक जड़ से खत्म करेगा माइग्रेन, अन्य कई बीमारियों को भी करेगा गायब

Migraine: कच्ची अदरक में प्रचूर मात्रा में मौजूद विटामिन ए, विटामिन डी, विटामिन, आयरन जिंक और कैल्शियम जैसे पोषक तत्व शरीर से कई बीमारियां दूर करने में कारगर होते हैं।

Preeti Mishra
Report Preeti MishraPublished By Vidushi Mishra
Published on: 24 March 2022 3:28 PM GMT
Ginger
X

अदरक (फोटो-सोशल मीडिया)

Migraine: अदरक एक ऐसा नाम जिसके बिना चाय का स्वाद ही फीका है। चाहे सब्जी हो या दाल हो या कोई चटपटी चटनी इन सभी चीज़ों में अदरक स्वाद का जबरदस्त तड़का लगता है। सच कहें तो भारतीय रसोई अदरक के बिना अधूरी है। लेकिन क्या आपको पता है कि अदरक का सेवन स्वास्थ्य के लिए भी काफी लाभदायक होता है। बता दें कि कच्ची अदरक में कई औषधीय गुण पाये जाते हैं। जो बेहद स्वास्थवर्धक होते हैं।

कच्ची अदरक में प्रचूर मात्रा में मौजूद विटामिन ए, विटामिन डी, विटामिन, आयरन जिंक और कैल्शियम जैसे पोषक तत्व शरीर से कई बीमारियां दूर करने में कारगर होते हैं। इतना ही नहीं कच्चा अदरक माइग्रेन के दर्द में काफी असरदारी होता है।

माइग्रेन की समस्या से जल्द राहत

माइग्रेन से पीड़ित व्यक्ति अगर रोज़ाना कच्चे अदरक का सेवन करें तो माइग्रेन की समस्या से जल्द राहत मिलती है। इतना ही नहीं अत्यधिक थकन को भी तुरंत हटाने में ये जादुई तरीके से काम करता है। सर्दी-खांसी जैसे वायरल इंफेक्शन के लिए तो कच्चे अदरक का सेवन किसी रामबाण से कम नहीं है।

वहीँ कच्चा अदरक पेट की समस्याओं को दूर कर आपके पाचन तंत्र को मजबूत भी बनता है। कई बार लोगों को पेट में दर्द या मरोड़ जैसे शिकायत हो जाती हैं ऐसे में कच्ची अदरक का सेवन बहुत जल्द राहत पहुँचता है।

कोलेस्ट्रॉल के लेवल को संतुलित बनाये रखने में कच्चा अदरक बहुत कारगर साबित होता है। इतना ही नहीं कच्चा अदरक दिल या हार्ट के लिए काफी लाभदायक माना जाता है। अदरक के रोज़ाना सेवन से कोलेस्ट्रॉल लेवल को आसानी से कम किया जा सकता है।

हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में भी कच्चा अदरक काफी मदद करता है। इसलिए हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में करने के लिए प्रतिदिन कच्चे अदरक का प्रयोग करना चाहिए।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story