×

Healthy Breakfast: सुबह के नाश्ते में खाएं दही और केला, हमेशा रहेंगे फिट

Healthy Breakfast: सुबह के नाश्ते में दही और केला शामिल करने से आपके शरीर को कई लाभ मिलेंगे। साथ ही कई बीमारियां भी दूर रहेंगी।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shreya
Published on: 26 July 2021 10:42 AM GMT
Healthy Breakfast: सुबह के नाश्ते में खाएं दही और केला, हमेशा रहेंगे फिट
X

दही और केला (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Healthy Breakfast: अगर आप स्वस्थ रहना चाहते हैं तो इसके लिए जरूरी है अपने खान पान पर विशेष ध्यान दें। खासतौर से ब्रेकफास्ट में हमेशा ही हेल्दी चीजें खाने की सलाह दी जाती है। डॉक्टर भी कहते हैं कि हर व्यक्ति को ब्रेकफास्ट जरूर करना चाहिए और इसे बिल्कुल भी स्किप नहीं करना चाहिए। क्योंकि ज्यादातर देखा गया है कि लोग सुबह चाय या कॉफी ही लेते हैं और फिर सीधे दोपहर का भोजन। लेकिन सुबह का नाश्ता आपको हेल्दी रखने और पूरे दिन Energetic रखने में मदद करता है।

ऐसे में जरूरी यह भी है कि आप अपने सुबह की शुरुआत अच्छी और हेल्दी चीजों के साथ करें। आज हम आपको ऐसी चीज के बारे में बताने जा रहे हैं जो न केवल अधिकतर लोगों का फेवरिट होता है, बल्कि इसे खाना शरीर के लिए काफी लाभदायक होता है। हम बात कर रहें हैं दही और केले की, क्योंकि इसमें मौजूद गुड बैक्टीरिया आपके पाचन तंत्र को मजबूत बनाने के साथ साथ पेट की समस्याओं को दूर रखाता है। केले के साथ दही का सेवन करने से शरीर को काफी लाभ मिलता है।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

सुबह के नाश्ते में शामिल करें दही और केला

अगर आप केला और दही का एक साथ सेवन करते हैं तो ये कई स्वास्थ्य समस्याओ को दूर करने में मदद करते हैं। दही में मौजूद गुड बैक्टीरिया, कैल्शियम, विटामिन्स और मिनरल्स शरीर के लिए काफी फायदेमंद होते हैं, जबकि केले में भी विटामिन, आयरन और फाइबर होता है, जो सेहत के लिए काफी अच्छे माने जाते हैं। ऐसे में आप केला और दही को अपने ब्रेकफास्ट में शामिल कर सकते हैं।

दही-केला (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

दही और केला खाने के फायदे (Dahi Or Kela Khane Ke Fayde)

ब्रेकफास्ट में केला और दही शामिल करने से आपकी कब्ज की समस्या दूर हो सकती है। जी हां, आपकी कब्ज की परेशानी से निजात दिलाने में केला और दही मददगार साबित हो सकते हैं। इसके अलावा यह आपके शरीर को भरपूर एनर्जी देने का काम करते हैं। वहीं, अगर आप चाहते हैं कि आपका वजन कंट्रोल में रहे तो ये ब्रेकफास्ट आपके लिए काफी अच्छा है। दही मे केला डालकर खाने से शरीर का फैट तेजी से बर्न होता है। इसके अलावा ब्रेकफास्ट में दही और केले के सेवन से हड्डियों को मजबूत बनाया जा सकता है।

Note- यह खबर सामान्य जानकारी के आधार पर तैयार की गई है। इन उपायों पर अमल करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर कर लें।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story