×

Healthy Habits: आपकी ये हैबिट्स 40 के बाद भी आपको रखेंगे यंग एंड फिट

Healthy Habits: अपने दिल को स्वस्थ रखने के लिए तेज चलना, जॉगिंग या साइकिल चलाना जैसी गतिविधियों में शामिल हों। मांसपेशियों और हड्डियों के घनत्व को बनाए रखने के लिए प्रतिरोध प्रशिक्षण शामिल करें।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 18 Nov 2023 4:15 AM GMT (Updated on: 18 Nov 2023 4:15 AM GMT)
Healthy Habits
X

Healthy Habits (Image credit: social media)

Healthy Habits: किसी भी उम्र में खुद को सुंदर , स्वस्थ और एक्टिव रखना भला कौन नहीं चाहता है। स्वस्थ जीवनशैली बनाए रखना संपूर्ण कल्याण के लिए महत्वपूर्ण है, खासकर उम्र बढ़ने के साथ। यहां कुछ आदतें दी गई हैं जो आपको 40 के बाद भी युवा और फिट रहने में मदद कर सकती हैं:

नियमित व्यायाम और संतुलित पोषण

अपने दिल को स्वस्थ रखने के लिए तेज चलना, जॉगिंग या साइकिल चलाना जैसी गतिविधियों में शामिल हों। मांसपेशियों और हड्डियों के घनत्व को बनाए रखने के लिए प्रतिरोध प्रशिक्षण शामिल करें। लचीलेपन और संतुलन में सुधार के लिए योग या ताई ची जैसी गतिविधियों को शामिल करें। फल, सब्जियाँ, साबुत अनाज, लीन प्रोटीन और स्वस्थ वसा सहित विभिन्न प्रकार के पोषक तत्वों से भरपूर फ़ूड प्रोडक्ट खाएं। पूरे दिन पर्याप्त मात्रा में पानी पीकर हाइड्रेटेड रहें।


पर्याप्त नींद और तनाव प्रबंधन

शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए हर रात 7-9 घंटे की गुणवत्तापूर्ण नींद का लक्ष्य रखें। एक सुसंगत नींद कार्यक्रम स्थापित करें और सोने के समय की आरामदायक दिनचर्या बनाएं। साथ ही ध्यान, गहरी साँस लेने के व्यायाम या माइंडफुलनेस जैसी तनाव कम करने वाली गतिविधियों का अभ्यास करें। ऐसे शौक और गतिविधियों में संलग्न रहें जो आपको खुशी और आराम दें।


नियमित स्वास्थ्य जांच और सामाजिक संबंध

अपने समग्र स्वास्थ्य की निगरानी करने और किसी भी संभावित समस्या का जल्द पता लगाने के लिए नियमित स्वास्थ्य जांच और स्क्रीनिंग का समय निर्धारित करें। मानसिक और भावनात्मक भलाई के लिए दोस्तों और परिवार के साथ मजबूत सामाजिक संबंध बनाए रखें। सामाजिक रूप से सक्रिय रहें और सामुदायिक गतिविधियों में संलग्न रहें।

धूप से बचें

संज्ञानात्मक कार्य को बनाए रखने के लिए पहेलियाँ, पढ़ना या नए कौशल सीखने जैसी गतिविधियों से अपने मस्तिष्क को चुनौती दें। अपनी त्वचा को हानिकारक यूवी किरणों से बचाने और समय से पहले बूढ़ा होने और त्वचा कैंसर के खतरे को कम करने के लिए सनस्क्रीन का उपयोग करें।

स्वच्छता और त्वचा की देखभाल

अपनी त्वचा को स्वस्थ और हाइड्रेटेड रखने के लिए नियमित त्वचा देखभाल दिनचर्या का पालन करें। संक्रमण को रोकने और संपूर्ण स्वास्थ्य बनाए रखने के लिए अच्छी स्वच्छता की आदतें अपनाएँ।

शराब सीमित करें और धूम्रपान से बचें

शराब का सेवन सीमित मात्रा में करें और यदि आप धूम्रपान करते हैं, तो विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं के जोखिम को कम करने के लिए इसे छोड़ने पर विचार करें। मानसिक लचीलापन बढ़ाने के लिए सकारात्मक मानसिकता विकसित करें और कृतज्ञता का अभ्यास करें। अपने आप को सकारात्मक प्रभावों से घेरें और जीवन के अच्छे पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करें।


मानसिक और शारीरिक रूप से सक्रिय रहें

ऐसी गतिविधियाँ अपनाएँ जो आपको मानसिक और शारीरिक रूप से व्यस्त रखें, जैसे शौक, खेल या स्वयंसेवा। परिवर्तन को अपनाएं और नई परिस्थितियों और चुनौतियों को अपनाने में लचीले रहें।

याद रखें, स्वस्थ आदतें अपनाने में कभी देर नहीं होती। उम्र बढ़ने के साथ-साथ युवा और फिट बने रहने के लिए निरंतरता और स्वास्थ्य के प्रति समग्र दृष्टिकोण महत्वपूर्ण है। अपनी जीवनशैली में महत्वपूर्ण बदलाव करने से पहले हमेशा डॉक्टर से परामर्श लें।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story