×

Nabeez Drink Benefits: नबीज़ सिर्फ स्वाद ही नहीं बल्कि सेहत से भी है भरपूर, जानिये इसके अनगिनत फायदे

Nabeez Drink Benefits: नबीज़ एक हाइड्रेटिंग पेय है क्योंकि इसमें सामग्री को पानी में भिगोया जाता है। हाइड्रेटेड रहना समग्र स्वास्थ्य, शारीरिक कार्यों को समर्थन देने और ऊर्जा के स्तर को बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 16 Dec 2023 3:00 AM GMT (Updated on: 16 Dec 2023 3:01 AM GMT)
Nabeez Drink Benefits
X

Nabeez Drink Benefits (Image credit: social media)

Nabeez Drink Benefits: नबीज़ एक पारंपरिक इस्लामी पेय है जो फलों, जड़ी-बूटियों या मसालों को रात भर पानी में भिगोकर बनाया जाता है। इस जल का सेवन इसके संभावित स्वास्थ्य लाभों के लिए किया जाता है। हालांकि व्यक्तिगत अनुभव अलग-अलग हो सकते हैं। आइये जानते हैं नबीज़ ड्रिंक पीने के कौन कौन से स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं

हाइड्रेशन और पोषक तत्व

नबीज़ एक हाइड्रेटिंग पेय है क्योंकि इसमें सामग्री को पानी में भिगोया जाता है। हाइड्रेटेड रहना समग्र स्वास्थ्य, शारीरिक कार्यों को समर्थन देने और ऊर्जा के स्तर को बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण है। साथ ही नबीज़ में उपयोग किए जाने वाले फल, जड़ी-बूटियाँ या मसाले पानी को विभिन्न विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सिडेंट से भर सकते हैं। यह नेचुरल वाटरशेक शुगर युक्त पेय का एक स्वस्थ विकल्प प्रदान करता है।


पाचन संबंधी लाभ और नेचुरल स्वीटनर

माना जाता है कि नबीज़ में आमतौर पर इस्तेमाल होने वाली कुछ सामग्रियां, जैसे सौंफ़ के बीज या पुदीना, पाचन संबंधी लाभ पहुंचाती हैं। वे पाचन तंत्र को शांत करने और असुविधा को कम करने में मदद कर सकते हैं। खजूर और किशमिश, जो आमतौर पर नबीज़ में उपयोग किए जाते हैं, अतिरिक्त शुगर की आवश्यकता के बिना पेय में प्राकृतिक मिठास जोड़ते हैं। यह इसे एक स्वादिष्ट और पौष्टिक विकल्प बनाता है।

पारंपरिक और सांस्कृतिक महत्व

नबीज़ को पैगंबर मुहम्मद (उन पर शांति हो) से जुड़ी परंपरा का पालन करते हुए तैयार किया जाता है। कई लोगों के लिए, नबीज़ का सेवन सांस्कृतिक और धार्मिक महत्व रखता है, जो उन्हें ऐतिहासिक प्रथाओं से जोड़ता है।

डेटोक्सिफिकेशन

नबीज़ अक्सर उन सामग्रियों से तैयार किया जाता है जिन्हें ठंडा माना जाता है, जैसे खीरे या खरबूजे। यह ताज़ा हो सकता है, खासकर गर्म मौसम में। माना जाता है कि कुछ जड़ी-बूटियों की तरह नबीज़ के कुछ तत्वों में डेटोक्सिफिकेशन गुण होते हैं। जबकि विषहरण की सीमा एक बहस का विषय है, ये जड़ी-बूटियाँ समग्र स्वास्थ्य का समर्थन कर सकती हैं।


ब्लड शुगर के स्तर को संतुलित करना

दालचीनी जैसी सामग्री, जिसे कभी-कभी नबीज़ में उपयोग किया जाता है, रक्त शर्करा के स्तर को विनियमित करने में मदद करने में संभावित लाभ हो सकता है। हालाँकि, व्यक्तिगत प्रतिक्रियाएँ अलग-अलग होती हैं, और व्यक्तिगत सलाह के लिए डॉक्टर से परामर्श करना आवश्यक है।

आरामदायक नींद में सहायक

कैमोमाइल या लैवेंडर जैसी कुछ जड़ी-बूटियाँ, यदि नबीज़ में उपयोग की जाती हैं, तो अपने शांत गुणों के लिए जानी जाती हैं। शाम को नबीज़ का सेवन आराम और बेहतर नींद में योगदान दे सकता है।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि नबीज़ के सांस्कृतिक, ऐतिहासिक और संभावित स्वास्थ्य लाभ हैं, लेकिन व्यक्तिगत प्रतिक्रियाएँ भिन्न हो सकती हैं। इसके अलावा, इसका सेवन कम मात्रा में और संतुलित आहार के हिस्से के रूप में करने की सलाह दी जाती है। यदि आपको विशिष्ट स्वास्थ्य संबंधी चिंताएँ या स्थितियाँ हैं, तो अपने आहार में महत्वपूर्ण परिवर्तन करने से पहले एक डॉक्टर से परामर्श करने की सलाह दी जाती है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story