×

Skincare Tips: स्किनकेयर प्रोडक्ट्स खरीदते समय ध्यान रखनी चाहिए ये 3 चीज़ें

Skin Care Tips: स्किन को हेल्दी बनाया के लिए हम सभी कई तरह के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। दरअसल स्किन का ग्लो हमेशा इस बात पर निर्भर करता है कि skin को आप कैसा पोषण देते हैं।

Anupma Raj
Published on: 13 Sep 2022 3:00 AM GMT
Tips for Healthy skin
X

Healthy skin Tips (Image: Social Media)

Click the Play button to listen to article

Skin Care Tips: स्किन को हेल्दी बनाया के लिए हम सभी कई तरह के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। दरअसल स्किन का ग्लो (Glow) हमेशा इस बात पर निर्भर करता है कि आप उसे कैसा पोषण (Skin Nutrition) देते हैं। इसके लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा। जैसे पहला यह कि आप अपनी डायट हेल्दी (Healthy Diet) रखें ताकि स्किन सेल्स (Skin cells) को अंदर से न्यूट्रिशन और मॉइश्चर (Moisture) मिल सके। जबकि दूसरा तरीका है कि आप अपनी स्किन पर उन प्रॉडक्ट्स (Skin care products) को अप्लाई करें, जो आपकी स्किन के प्रकार हो। (Skin Type) इसके अलावा कुछ और जरूरी चीजों का ध्यान रखना चाहिए। आइए जानते हैं क्या हैं वे जरूरी चीज़े:

स्किन के प्रकार

ब्यूटी प्रोडक्ट्स खरीदते समय सबसे पहले स्किन टाइप का ध्यान रखना चाहिए। दरअसल स्किन के प्रकार से समझ पाएंगे कि आपके स्किन को किस तरह के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना चाहिए। बता दे कि स्किन के टाइप के हिसाब से ही प्रोडक्ट्स का चुनाव करना बेस्ट माना जाता है। दरअसल एक्सपर्ट्स के मुताबिक गलत सनस्क्रीन लगाने से चेहरे पर पिंपल्स या एक्ने की समस्या हो सकती है। स्किन से जुड़ी समस्याओं का सामना ज्यादा ऑयली स्किन वालों को करना पड़ता है। बता दे कि अगर आपकी स्किन ऑयली है, तो आप जेल या मैट फ़िनिश सनस्क्रीन को ही लगाना चाहिए।

वाटर रेजिस्टेंस

दरअसल सनस्क्रीन चेहरे पर जितनी देर टिकी रहेगी, उतना ही ज्यादा इफेक्ट दे पाएगी। हालांकि कई बार पसीने के कारण सनस्क्रीन हटने लगती है, ऐसे में धूप और उसकी गर्मी स्किन को अपनी चपेट में ले लेती है। ऐसे में एक्सपर्ट्स के मुताबिक ऐसी सनस्क्रीन को रूटीन का हिस्सा बनाना चाहिए, जो वाटर रेजिस्टेंस हो। दरअसल वाटर रेजिस्टेंस होने के कारण ये हमें घंटों तक पानी से बचा सकती है।

एसपीएफ

स्किन केयर प्रोडक्ट्स खरीदते समय एसपीएफ का इस्तेमाल कर सकते हैं। दरअसल कई बार लोग सस्ते और एडवर्टाइजमेंट में दिए गए वादों के चक्कर में कम एसपीएफ वाली ब्यूटी प्रोडक्ट्स खरीदकर लगाने लगते हैं, इस तरह की प्रोडक्ट्स चेहरे पर लगाने का कोई फायदा नहीं होता, क्योंकि ये कम असर करती है। ऐसे में एक्सपर्ट्स के मुताबिक स्किन को गर्मी से बचाने के लिए कम से कम 30 एसपीएफ वाली सनस्क्रीन लगानी चाहिए। इससे चेहरा चमकदार भी बनता है। साथ ही स्किन से जुड़ी समस्या भी नहीं होती। साथ ही यह स्किन को हेल्दी बनाए रखने में मदद करता है।


Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story