×

Tulsi Benefits For Children: सर्दियों में बच्चों के लिए तुलसी है संजीवनी बूटी, इम्युनिटी करता है दुरुस्त

Tulsi Benefits For Children: तुलसी में सूजनरोधी और रोगाणुरोधी गुण होते हैं जो श्वसन स्वास्थ्य में सहायता कर सकते हैं। यह उन बच्चों के लिए फायदेमंद हो सकता है जो अक्सर खांसी और सर्दी जैसी श्वसन संबंधी समस्याओं का अनुभव करते हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 21 Nov 2023 6:15 AM GMT (Updated on: 21 Nov 2023 6:15 AM GMT)
Tulsi Benefits For Children
X

Tulsi Benefits For Children (Image credit: social media)

Tulsi Benefits For Children: सर्दियों का मौसम शुरू हो चुका है। ऐसे में बच्चों और बूढ़ों की हेल्थ का विशेष ध्यान रखना बेहद जरुरी है। छोटे बच्चों की इम्युनिटी थोड़ी ज्यादा कमजोर होती है ऐसे में ये बेहद जरुरी है कि उन्हें ऐसी चीजें खिलाई जाये जिससे उनकी इम्युनिटी आसानी से बढ़ जाए। तुलसी अपने कई स्वास्थ्य लाभों के लिए जानी जाती है, और यह बच्चों के लिए भी फायदेमंद हो सकती है।

बच्चों के लिए तुलसी के कुछ संभावित लाभ इस प्रकार हैं

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है

तुलसी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है और इसमें रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाले गुण होते हैं। यह प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में मदद कर सकता है, जिससे बच्चों को सामान्य बीमारियों के प्रति अधिक लचीला बनाया जा सकता है।


एडाप्टोजेनिक गुण के साथ सांस की समस्या को दूर करता है

तुलसी को एडाप्टोजेन माना जाता है, जिसका अर्थ है कि यह शरीर को तनाव के अनुकूल बनाने में मदद कर सकती है। बच्चों को इसके शांत प्रभाव से फायदा हो सकता है, खासकर बढ़ते तनाव के दौरान, जैसे परीक्षा या दिनचर्या में बदलाव के दौरान। तुलसी में सूजनरोधी और रोगाणुरोधी गुण होते हैं जो श्वसन स्वास्थ्य में सहायता कर सकते हैं। यह उन बच्चों के लिए फायदेमंद हो सकता है जो अक्सर खांसी और सर्दी जैसी श्वसन संबंधी समस्याओं का अनुभव करते हैं।

संक्रमण और बैक्टीरिया से लड़ने में मददगार

तुलसी में रोगाणुरोधी गुण होते हैं जो संक्रमण और बैक्टीरिया से लड़ने में मदद कर सकते हैं। बच्चे के आहार में या हर्बल चाय के रूप में तुलसी को शामिल करने से समग्र स्वास्थ्य में योगदान हो सकता है।

पाचन को करता है दुरुस्त

तुलसी आंत के बैक्टीरिया के संतुलन को बढ़ावा देकर और पाचन तंत्र को शांत करके पाचन स्वास्थ्य का समर्थन कर सकती है। यह बच्चों में आम पाचन समस्याओं को कम करने में मदद कर सकता है।


एंटीऑक्सीडेंट लाभ के साथ तनाव में कमी

तुलसी एंटीऑक्सीडेंट का एक समृद्ध स्रोत है, जो कोशिकाओं को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद करता है। यह बच्चों के समग्र स्वास्थ्य और खुशहाली में योगदान दे सकता है। तुलसी के एडाप्टोजेनिक गुण बच्चों में तनाव और चिंता को कम करने में मदद कर सकते हैं। यह तंत्रिका तंत्र पर शांत प्रभाव डाल सकता है।

भूख में सुधार के साथ दांतों का बेहतरीन ख्याल

माना जाता है कि तुलसी में भूख बढ़ाने वाले गुण होते हैं। आहार में तुलसी के पत्तों को शामिल करने या हल्की तुलसी की चाय बनाने से बच्चों में भूख बढ़ाने में मदद मिल सकती है। तुलसी में जीवाणुरोधी गुण होते हैं जो दंत स्वास्थ्य में योगदान दे सकते हैं। तुलसी के पत्तों को चबाने या तुलसी युक्त टूथपेस्ट का उपयोग करने से मौखिक बैक्टीरिया से लड़ने में मदद मिल सकती है।

यह ध्यान रखना आवश्यक है कि हालांकि तुलसी फायदेमंद हो सकती है, व्यक्तिगत प्रतिक्रियाएँ भिन्न हो सकती हैं। बच्चे की दिनचर्या में नई जड़ी-बूटियाँ या पूरक शामिल करने से पहले बाल रोग विशेषज्ञ या डॉक्टर से परामर्श करना उचित है, खासकर अगर बच्चे में अंतर्निहित स्वास्थ्य स्थितियां हैं या वह दवाएँ ले रहा है। इसके अतिरिक्त, बच्चों के आहार में तुलसी को स्वादिष्ट रूप में शामिल करना, जैसे कि हर्बल चाय या भोजन में शामिल करना, इसे बच्चों के लिए और अधिक आकर्षक बना सकता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story