×

Walnuts Benefits: सर्दियों में अखरोट खाने के अनेक हैं लाभ, ब्रेन के लिए अमृत से नहीं है कम

Walnuts Benefits: अखरोट में मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड और एंटीऑक्सीडेंट उच्च कोलेस्ट्रॉल और सूजन जैसे हृदय रोग के जोखिम कारकों को कम करके हृदय स्वास्थ्य में योगदान करते हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 1 Dec 2023 2:00 AM GMT (Updated on: 1 Dec 2023 2:00 AM GMT)
Walnuts Benefits
X

Walnuts Benefits (Image credit: social media)

Walnuts Benefits: अखरोट पोषक तत्वों से भरपूर मेवे हैं जो कई प्रकार के स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं। अखरोट अल्फा-लिनोलेनिक एसिड (एएलए) का एक उत्कृष्ट स्रोत है, जो एक पौधे-आधारित ओमेगा-3 फैटी एसिड है। ओमेगा-3 हृदय स्वास्थ्य और मस्तिष्क के कार्य के लिए आवश्यक है।

अखरोट में पॉलीफेनॉल और विटामिन ई सहित एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो शरीर में ऑक्सीडेटिव तनाव और सूजन से निपटने में मदद करते हैं। अखरोट में मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड और एंटीऑक्सीडेंट उच्च कोलेस्ट्रॉल और सूजन जैसे हृदय रोग के जोखिम कारकों को कम करके हृदय स्वास्थ्य में योगदान करते हैं। सर्दियों में अखरोट खाने से कई स्वास्थ्य लाभ मिल सकते हैं

ब्रेन के लिए अमृत

ओमेगा-3 फैटी एसिड मस्तिष्क स्वास्थ्य को समर्थन देने में अपनी भूमिका के लिए भी जाना जाता है। अखरोट का सेवन संज्ञानात्मक कार्य को बेहतर बनाने में योगदान दे सकता है। ओमेगा-3 फैटी एसिड मस्तिष्क के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है।


वजन कंट्रोल करने के साथ सूजन रोधी प्रभाव

कैलोरी से भरपूर होने के बावजूद, प्रोटीन, फाइबर और स्वस्थ वसा के संयोजन के कारण अखरोट एक संतोषजनक नाश्ता हो सकता है। वे भूख को नियंत्रित करने और वजन प्रबंधन में योगदान देने में मदद कर सकते हैं।अखरोट में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और ओमेगा-3 शरीर में सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं, जिससे संभावित रूप से पुरानी बीमारियों का खतरा कम हो सकता है।

ब्लड सर्कुलेशन बनाता है बेहतर

अखरोट के नियमित सेवन से एंडोथेलियल कार्य में सुधार होता है, जो रक्त वाहिकाओं को स्वस्थ बनाए रखने में भूमिका निभाता है। अखरोट तांबा, मैंगनीज और बायोटिन जैसे खनिजों का एक अच्छा स्रोत है, जो विभिन्न शारीरिक कार्यों के लिए आवश्यक हैं।

हार्ट के लिए उत्तम

अखरोट ओमेगा-3 फैटी एसिड, प्रोटीन, फाइबर, विटामिन और खनिज जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। अखरोट में मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड हृदय स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है। वे सूजन को कम करने और हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मदद कर सकते हैं।


एंटीऑक्सीडेंट गुण मूड में सुधार

अखरोट में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो शरीर में ऑक्सीडेटिव तनाव से निपटने में मदद करते हैं। यह समग्र स्वास्थ्य और कल्याण में योगदान दे सकता है। कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि अखरोट के नियमित सेवन से मूड और तनाव के स्तर पर सकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है।

ब्लड शुगर कंट्रोल

अखरोट ब्लड शुगर के स्तर को विनियमित करने में मदद करने में भूमिका निभा सकता है, जो डायबिटीज वाले व्यक्तियों या अपने ब्लड शुगर का कंट्रोल करने वाले लोगों के लिए महत्वपूर्ण है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story