×

What is Diabetes Causes: क्या चीनी का सेवन न करने से भी हो सकता है डायबिटीज, जानें एक्सपर्ट से

What is Diabetes Causes: उन्होंने विस्तार से बताया, प्राकृतिक शर्करा फलों, सब्जियों और दूध जैसे खाद्य स्रोतों में पाई जाती है। ये शर्करा शरीर द्वारा टूट जाती है और ऊर्जा के रूप में उपयोग की जाती है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 29 Nov 2022 1:10 AM GMT
What is Diabetes Causes
X

What is Diabetes Causes (Image: Social Media)

What is Diabetes Causes: डायबिटीज या मधुमेह विभिन्न जीवनशैली कारकों के कारण हो सकता है, जिसमें एक व्यक्ति द्वारा उपभोग की जाने वाली चीनी की मात्रा, चीनी का प्रकार और व्यक्ति की ऑटोम्यून्यून स्थिति शामिल है। बहुत सारी चीनी खाने से मधुमेह होने का खतरा बढ़ सकता है लेकिन केवल यही एक चीज नहीं है जो बीमारी का कारण बन सकती है।

एक समाचार पत्र को दिए गए साक्षात्कार में, मणिपाल अस्पताल में सलाहकार - एंडोक्राइनोलॉजिस्ट और डायबेटोलॉजिस्ट डॉ ए शारदा ने बताया कि टाइप 2 मधुमेह चीनी की खपत जैसी आहार संबंधी आदतों की तुलना में अनुवांशिक पूर्वाग्रह से अधिक निकटता से जुड़ा हुआ है। इसलिए, यदि किसी व्यक्ति को मधुमेह की आनुवंशिक प्रवृत्ति (पारिवारिक इतिहास) है और वह अपने दैनिक भोजन में अतिरिक्त चीनी का सेवन करता है, जिसके परिणामस्वरूप मोटापा होता है, तो उसे दूसरों की तुलना में पहले चरण में टाइप 2 मधुमेह विकसित होने का अधिक जोखिम होता है। हालांकि, हम कई वर्षों तक टाइप 2 मधुमेह की शुरुआत में देरी कर सकते हैं, भले ही हमारे पास कुछ जीवन शैली उपायों को अपनाकर परिवार का इतिहास हो, जिसमें नियमित व्यायाम, स्वस्थ आहार और वजन का रखरखाव शामिल है।

हैदराबाद के कामिनेनी हॉस्पिटल्स के सीनियर एंडोक्रिनोलॉजिस्ट डॉ. संदीप रेड्डी के मुताबिक, कई लोगों का मानना ​​है कि चीनी का सेवन न करने से डायबिटीज हो सकती है लेकिन यह सच नहीं है। उन्होंने समझाया, "मधुमेह वाले लोगों को क्रोन की बीमारी या ल्यूपस जैसी अन्य ऑटोम्यून्यून स्थितियों के विकास का भी उच्च जोखिम होता है। आपके द्वारा खाए जाने वाले खाद्य पदार्थों के माध्यम से अप्रत्यक्ष रूप से चीनी का सेवन करने से भी आपको मधुमेह होने का खतरा बढ़ सकता है। उदाहरण के लिए, चीनी से भरपूर प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ खाने से मधुमेह होने का खतरा बढ़ सकता है।

इस बात पर प्रकाश डालते हुए कि प्रीडायबिटीज एक ऐसी स्थिति है जिसमें आपके रक्त में शर्करा का स्तर अधिक होता है, लेकिन मधुमेह के कोई लक्षण नहीं होते हैं, उन्होंने आगाह किया, "यदि आपको प्रीडायबिटीज है, तो आपको बाद में मधुमेह होने का खतरा बढ़ जाता है। आप मधुमेह विकसित करेंगे या नहीं, इसमें समय महत्वपूर्ण कारक है। यदि आपको प्रीडायबिटीज है, तो बिना किसी लक्षण के आपके रक्त शर्करा का स्तर लंबे समय तक उच्च रह सकता है। इसका मतलब है कि आपके रक्त शर्करा के स्तर को उस स्तर तक पहुंचने में काफी समय लग सकता है जिसे मधुमेह का संकेत माना जाता है।

उन्होंने विस्तार से बताया, प्राकृतिक शर्करा फलों, सब्जियों और दूध जैसे खाद्य स्रोतों में पाई जाती है। ये शर्करा शरीर द्वारा टूट जाती है और ऊर्जा के रूप में उपयोग की जाती है। अतिरिक्त शक्कर की बड़ी मात्रा ऐसी शक्कर होती है जो प्राकृतिक स्रोतों के बाहर खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों में डाली जाती है। ये शर्करा आपके रक्त शर्करा के स्तर को जल्दी से बढ़ा सकते हैं। चीनी का सेवन न करने से मधुमेह हो सकता है, लेकिन यह आसान नहीं है। पिछले शोधों से पता चला है कि जो लोग चीनी का सेवन नहीं करते हैं उन्हें टाइप 2 मधुमेह होने का अधिक खतरा होता है। चीनी के सेवन का स्तर आपके मधुमेह के विकास के जोखिम पर प्रभाव डाल सकता है। चीनी की खपत से जुड़े जोखिमों का सटीक आकलन करने के लिए एक व्यापक जनसंख्या की आवश्यकता है। मधुमेह के विकास के अपने जोखिम का आकलन करते समय कुल कैलोरी और शराब की खपत भी महत्वपूर्ण कारक हैं।

उन्होंने खुलासा किया कि एक विशेष प्रकार की चीनी है जो मधुमेह के विकास के उच्च जोखिम से जुड़ी है और कहा, "उच्च फ्रुक्टोज कॉर्न सिरप इस प्रकार की चीनी का नाम है। अध्ययनों से पता चलता है कि जो लोग उच्च फ्रुक्टोज कॉर्न सिरप का सेवन करते हैं, उन्हें मधुमेह होने का अधिक खतरा होता है। बहुत से लोग बिना जाने ही हाई फ्रुक्टोज कॉर्न सिरप का सेवन कर रहे हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि फ्रुक्टोज कॉर्न सिरप कई प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों में पाया जाता है। अगर आप नियमित रूप से चीनी का सेवन नहीं कर रहे हैं तो चीनी का सेवन न करने से आपको मधुमेह हो सकता है। हालांकि, चीनी का सेवन न करने से होने वाले जोखिमों के बारे में पता होना जरूरी है। इसमें हाइपोग्लाइसीमिया और हाइपरग्लाइसीमिया विकसित होने का जोखिम शामिल है। यदि आप अपने भोजन के सेवन को संतुलित नहीं कर पा रहे हैं, तो आपको इन स्थितियों के विकसित होने का अधिक खतरा है। मधुमेह की कुछ दवाएं भी मधुमेह के विकास के लिए आपकी संवेदनशीलता को बढ़ा सकती हैं।"

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story