×

White Sesame Benefits: दिल को स्वस्थ रखने से लेकर मजबूत हड्डियों तक सर्दियों में सफेद तिल खाने के हैं कई फायदे

White Sesame Benefits:सर्दियों में सेहत का ख्याल ज्यादा रखना पड़ता है। सर्दियों में कई तरह के फल और सब्जी मिलती है जिसको अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए।

Anupma Raj
Published on: 9 Dec 2022 7:17 AM GMT
Advantage of white Sesame
X

White Sesame Benefits (Image: Social Media)

White Sesame Benefits:सर्दियों में सेहत का ख्याल ज्यादा रखना पड़ता है। सर्दियों में कई तरह के फल और सब्जी मिलती है जिसको अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। सर्दियों में सफेद तिल का सेवन करना सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है। दरअसल सफेद तिल में कुछ ऐसे तत्व और विटामिन पाए जाते हैं जो तनाव और डिप्रेशन सहित दिल से जुड़ी बीमारी और हड्डियों को मजबूत करने से लेकर कई बीमारियों में फायदेमंद होते हैं। तो आइए जानते है सफेद तिल खाने के फायदे:

सफेद तिल खाने के फायदे (White Sesame Benefits)

दिल के लिए फायदेमंद

हार्ट से जुड़ी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए सफेद तिल का सेवन जरूर करना चाहिए। खासकर सर्दियों में मौसम अवश्य करें। दरअसल तिल में कई तरह के लवण जैस कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम होते हैं जो दिल की मांसपेशियों को सक्रिय रूप से काम करने में मदद करते हैं। इसलिए दिल के रोगियों को सफेद तिल का सेवन जरूर करना चाहिए।

हड्डियों को बनाए स्ट्रॉन्ग

कमजोर हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए सफेद तिल को अपनी डाइट का हिस्सा जरूर बनाना चाहिए क्योंकि तिल में डाइट्री प्रोटीन और एमिनो एसिड मौजूद होता है जो हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए जरूरी है। बता दें यह मांसपेशियों को भी स्ट्रॉन्ग बनाता है इसलिए सर्दियों में सफेद तिल का सेवन जरूर करें।

स्किन के लिए लाभदायक

दरअसल तिल का तेल स्किन को जरूरी पोषण तत्व देता है जिससे स्किन में नमी बनी रहती है। सर्दियों में खासकर अगर हेल्दी और शाइनी स्किन पाना चाहते हैं तिल का तेल इस्तेमाल करें। इससे स्किन की झुर्रिया दूर होती है और स्किन हेल्दी और खूबसूरत बनती है।

कब्ज से दिलाए निजात

कब्ज की समस्या से राहत पाने के लिए सफेद तिल को कूटकर खाने से मदद मिलती है। इसलिए सर्दियों के मौसम में सफेद तिल का सेवन जरूर करना चाहिए।

बॉडी के दर्द से पाए निजात

बता दें सर्दियों में सफेद तिल का सेवन शरीर में उर्जा का संचार करता है, और इसके तेल की मालिश करने से दर्द में राहत मिलती है। इसलिए सर्दियों में सफेद तिल का सेवन जरूर करें।



Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story