×

भारत के रक्षक ये 5 देश: पाकिस्तान के खिलाफ हुए खड़े, फेल किया बड़ा प्लान

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद् (यूएनएससी) के 5 सदस्य भारत के समर्थन में खड़े हो गए। पाकिस्तान ने संयुक्त राष्ट्र के जरिये भारत में आतंक का मामला उठाया था।

Shivani
Published on: 3 Sep 2020 6:37 AM GMT
भारत के रक्षक ये 5 देश: पाकिस्तान के खिलाफ हुए खड़े, फेल किया बड़ा प्लान
X
संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद् (यूएनएससी) के 5 सदस्य भारत के समर्थन में खड़े हो गए। पाकिस्तान ने संयुक्त राष्ट्र के जरिये भारत में आतंक का मामला उठाया था।

नई दिल्ली: पाकिस्तान की भारत के खिलाफ साजिशें न केवल सीमा पर बल्कि यूएन में भी फेल हो गयी हैं। दरअसल, संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) में पाकिस्तान ने भारत के कुछ लोगों को आतंकी लिस्ट में शामिल कराने की योजना बनाई थी। हालंकि पाकिस्तान को अंतराष्ट्रीय मंच पर भी उस वक्त झटका लगा जब संगठन के पांच सदस्य देशों ने पाकिस्तान की इस चाल को नाकाम कर दिया।

UNSC के पांच सदस्य देशों ने भारत का दिया साथ, पाकिस्तान को करारा जवाब

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद् (यूएनएससी) के 5 सदस्य भारत के समर्थन में खड़े हो गए। पाकिस्तान ने संयुक्त राष्ट्र के जरिये भारत में आतंक का मामला उठाया था। लेकिन अमेरिका, ब्रिटेन, फ्रांस, जर्मनी और बेल्जियम ने भारत के पक्ष में आवाज उठाई और पाकिस्तान के आरोपों को खारिज कर दिया। 5 सदस्य देशों ने स्पष्ट किया कि पाकिस्तान बिना किसी ठोस सबूत के भारत पर आरोप लगा रहा है।

5 UNSC member countries including US blocked pakistan move to list Indian as terrorists

इन चार भारतीयों को आतंकी लिस्ट में शामिल कराने की पाकिस्तान की साजिश

जानकारी के मुताबिक, पाकिस्तान ने भारत के चार लोगों को आतंकियों की सूची में शामिल करवाने की कोशिश की। इन चार भारतीयों में वेणुमाधव डोंगरा और अजय मिस्त्री का नाम शामिल हैं।

ये भी पढ़ेंः सेना प्रमुख पहुंचे लद्दाख: पैंगोंग में आमने-सामने दोनों देश, मजबूती से खड़ा है भारत

बता दें कि डोंगरा अफगानिस्तान में एक भारतीय कंस्ट्रक्शन कंपनी में इंजीनियर हैं। जून में भी इन दोनों का नाम आतंकी लिस्ट में डालने की कोशिश की गयी लेकिन तब अमेरिका ने सबूत न होने का हवाला देते हुए इसपर रोक लगा दी थी। इसके अलावा अंगारा अप्पाजी और गोबिंद पटनायक दुग्गीवलासा के नाम भी आतंकी लिस्ट में शामिल करने की योजना पाकिस्तान ने बनाई है।

बिना सबूत भारत पर पाकिस्तान का फर्जी आरोप

वहीं 5 सदस्य देशों का भारत के समर्थन में आवाज उठाने और पाक को करारा जवाब देने पर देश ने आभार दिया। यूएन में भारत के स्थानी प्रतिनिधि टीएस तिरुमूर्ति ने ट्वीट कर लिखा, 'पाकिस्तान ने आतंकवाद से जुड़े 1267 स्पेशल प्रोसीजर को राजनीति का रंग देने की कोशिश की लेकिन इसे यूएनएससी ने इस कोशिश को नाकाम कर दिया। हम परिषद् के उन सभी सदस्यों का स्वागत करते हैं जिन्होंने पाकिस्तान की कोशिश को ब्लॉक कर दिया।'



दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani

Shivani

Next Story