×

Swami Prasad Maurya: हिंदू धर्म नहीं... वाले बयान पर सपा नेता स्वामी प्रसाद मौर्य के खिलाफ होगी कार्रवाई? दिल्ली पुलिस में शिकायत दर्ज

Swami Prasad Maurya: सपा नेता स्वामी प्रसाद मौर्य हिंदू धर्म और हिंदू देवी-देवताओं पर अपनी विवादित टिप्पणी के लिए जाने जाते हैं। सोमवार को उन्होंने दिल्ली में एक पब्लिक रैली को संबोधित करते हुए कहा कि हिंदू धर्म एक धोखा है। वकील विनीत जिंदल ने कहा कि उन्होंने दिल्ली पुलिस में हिंदू धर्म एक धोखा है के बयान को लेकर शिकयत दर्ज कराई है।

Ashish Kumar Pandey
Published on: 26 Dec 2023 1:34 PM GMT
Will action be taken against SP leader Swami Prasad Maurya on his statement that it is not Hindu religion? Complaint lodged with Delhi Police
X

हिंदू धर्म नहीं... वाले बयान पर सपा नेता स्वामी प्रसाद मौर्य के खिलाफ होगी कार्रवाई? दिल्ली पुलिस में शिकायत दर्ज: Photo- Social Media

Swami Prasad Maurya: हिंदू धर्म पर विवादित टिप्पणी पर समाजवादी पार्टी के नेता स्वामी प्रसाद मौर्य की मुश्किलें बढ़ सकती हैं। जहां भाजपा ने स्वामी प्रसाद के इस बयान का विरोध किया है तो वहीं उत्तर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अजय राय ने अखिलेश यादव को सपा नेता पर कार्रवाई की सलाह दी है। उधर एक वकील ने स्वामी प्रसाद के खिलाफ उनकी टिप्पणी को लेकर दिल्ली पुलिस कमिश्नर के पास शिकायत दर्ज कराई है।

वकील विनीत जिंदल ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर कहा कि उन्होंने दिल्ली पुलिस में ‘हिंदू धर्म एक धोखा है‘ के बयान को लेकर दिल्ली पुलिस में शिकयत दी है। उन्होंने समाजवादी पार्टी के नेता स्वामी प्रसाद मौर्य की गिरफ्तारी की मांग की है। इससे पहले विनीत जिंदल ने एक वीडियो में कहा कि स्वामी प्रसाद मौर्य की टिप्पणी से उनकी धार्मिक भावनाएं आहत हुई हैं।

हिंदू धर्म एक धोखा है- स्वामी प्रसाद

वकील विनीत जिंदल ने आगे कहा कि समाजवादी पार्टी नेता स्वामी प्रसाद, हिंदू धर्म और हिंदू देवी-देवताओं पर अपनी विवादित टिप्पणी के लिए जाने जाते हैं। कल उन्होंने दिल्ली में एक पब्लिक रैली को लेकर संबोधित करते हुए कहा कि हिंदू धर्म एक धोखा है। वह पहले भी इस तरह के बयान दे चुके हैं।

जिंदल ने कहा कि उन लोगों के खिलाफ कार्रवाई की जानी चाहिए, जो राजनीतिक लाभ के लिए हमारे देश में सांप्रदायिक वैमनस्य पैदा करना चाहते हैं। चुनाव आयोग ने भी नफरत फैलाने वाले भाषण देने वालों के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने का निर्देश दिया है।

क्या कहा था सपा नेता स्वामी प्रसाद मौर्य ने?

इससे पहले स्वामी प्रसाद मौर्य ने अपनी विवादित टिप्पणी ‘हिंदू धर्म एक धोखा है‘ को सही ठहराया। उन्होंने सोमवार को दिल्ली में राष्ट्रीय बौद्ध और बहुजन अधिकार सम्मेलन में बोलते हुए कहा कि 1955 में सुप्रीम कोर्ट ने अपने आदेश में कहा था कि हिंदू कोई धर्म नहीं, बल्कि एक जीवन पद्धति है। यह 200 से ज्यादा धर्मों का समूह है। यहां तक कि मोहन भागवत ने भी एक बार नहीं बल्कि दो बार कहा था कि हिंदू कोई धर्म नहीं है, लेकिन यह जीवन जीने का एक तरीका है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story