×

Beautiful Female IAS: ये हैं देश की सबसे खूबसूरत महिला आईएएस-आईपीएस, बड़ी बड़ी हसिनाएं भी फेल

Most Beautiful IPS-IAS Officers: भारत में ऐसी कई आईएएस और आईपीएस ऑफिसर्स हैं, जो न केवल अपने काम की वजह से बल्कि अपनी सुंदरता की वजह से भी काफी ज्यादा फेमस हैं।

Shreya
Written By Shreya
Published on: 30 May 2022 5:35 PM GMT
Most Beautiful IPS-IAS Officers:
X

Most Beautiful IPS-IAS Officers: (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Most Beautiful IPS-IAS Officers: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) द्वारा सोमवार को सिविल सेवा परीक्षा 2021 का रिजल्ट जारी किया गया है। इस बार रिजल्ट में लड़कियों का दबदबा देखने को मिला है। इससे पहले भी कई महिलाओं ने UPSC की कठिन परीक्षा को पास कर अपने शहर और देश को गर्व महसूस कराया है। इनमें से ऐसी कई आईएएस और आईपीएस ऑफिसर्स हैं, जो न केवल अपने काम की वजह से बल्कि अपनी सुंदरता की वजह से भी काफी ज्यादा फेमस हैं। ऐसे में आज हम आपको भारत की कुछ ऐसी ही आईएएस-आईपीएस महिलाओं के बारे में बताएंगे, जो सुंदरता में बड़ी बड़ी अभिनेत्रियों को टक्कर देती हैं।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

1- मेरीन जोसेफ

अगर बात हो खूबसूरत आईएएस और आईपीएस ऑफिसर्स की तो मेरिन जोसेफ का नाम आना तो लाजिमी ही है। बता दें केरल की IPS मेरिन जोसेफ अपनी उपलब्धियों और व्यक्तित्व के लिए काफी चर्चा में रहती हैं। इन्होंने मात्र 25 साल की उम्र में यूपीएससी परीक्षा उत्तीर्ण की थी और यह इनका पहला प्रयास था। 2012 में उन्होंने यूपीएससी परीक्षा में 188वीं रैंक हासिल की थी। केरल के एर्नाकुलम में जन्मीं मेरिन ने उस वक्त चर्चा बटोरी, जब वह एक रेप के आरोपी को सऊदी अरब से दबोच लाई थीं, जिसने 13 साल की बच्ची से दरिंदगी की थी। इसके लिए आईपीएस ऑफिसर की काफी ज्यादा तारीफ भी हुई थी।

(फोटो साभार- इंस्टाग्राम)

2- टीना डाबी

देश की सबसे चर्चित आईएएस अधिकारी टीना डाबी की खूबसूरती के लाखों दीवाने हैं। सोशल मीडिया पर उन्हें लाखों लोग फॉलो करते हैं। बता दें टीना डाबी ने 2015 में महज 22 साल की उम्र में ही सिविल सेवा परीक्षा में टॉप किया था। आईएएस परीक्षा में टॉप करने के बाद वह देशभर में लड़कियों की रोल मॉडल बन गईं। वर्तमान में वह वित्त विभाग में संयुक्त सचिव पद पर कार्यरत हैं।

(फोटो साभार- ट्विटर)

3- रिजू बाफना

खूबसूरती के मामले में रिजू बाफना भी कुछ कम नहीं हैं। रिजू 2014 बैच के आईएएस अधिकारी हैं, जिन्होंने यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा में 77वां रैंक हासिल किया था। आईएएस ऑफिसर बनने से पहले उन्होंने कैंब्रिज इकोनामिक पॉलिसी एसोसिएट के साथ भी काम किया है। फिलहाल वह भोपाल नगर निगम में अपर आयुक्त के पद पर पदस्थ हैं।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

4- स्तुति चरण

जोधपुर की महिला आईपीएस ऑफिस स्तुति चरण देश की सबसे खुबसूरत महिला IPS अधिकारी में शुमार हैं। स्तुति ने साल 2012 में यूपीएससी की परीक्षा पास की थी। इन्होंने परीक्षा में तीसरा स्थान पाया था। यह अपने तेज तर्रार दिमाग के साथ ही अपनी खूबसूरती को लेकर काफी मशहूर हैं।

(फोटो साभार- इंस्टाग्राम)

5- स्मिता सभरवाल

पश्चिम बंगाल के दार्जिलिंग की रहने वाली स्मिता सभरवाल कई लोगों के लिए एक प्रेरणा हैं। स्मिता ने महज 23 साल में आईएएस ऑफिसर बन गई थीं, हालांकि यह उनका पहला प्रयास नहीं थी। इस वक्त स्मिता तेलंगाना के मुख्यमंत्री कार्यालय में पोस्टेड हैं। वह मुख्यमंत्री के कार्यालय में नियुक्त होने वाली पहली आधिकारिक आईएएस महिला हैं। स्मिता के काम की तरह उनकी खूबसूरती भी लोगों का ध्यान उनकी ओर खींचती है।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

6- कंचन चौधरी भट्टाचार्य

कंचन चौधरी भट्टाचार्य भी भारत की खूबसूरत महिला आईपीएस अधिकारी में से एक रही हैं। कंचन भारत में भारतीय पुलिस सेवा में दूसरी महिला अधिकारी थीं। साथ ही वह पुलिस महानिदेशक बनने वाली पहली महिला आईपीएस थीं। 1973 बैच की आईपीएस अधिकारी 31 अक्टूबर 2007 को सेवानिवृत्त हुई थीं। इन्हें उत्कृष्ट उपलब्धि के लिए राष्ट्रपति पदक और राजीव गांधी पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुका है। अभी यह राजनीति में सक्रिय हैं।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

7- नवजोत सिमी

नवजोत सिमी अपने काम के साथ साथ अपनी खूबसूरती के लिए भी काफी मशहूर हैं। मूल रूप से पंजाब के गुरदासपुर की रहने वाली नवजोत बिहार कैडर (Bihar Cadre) की आईपीएस अधिकारी हैं। इनका सिलेक्शन साल 2017 में हुआ था। बता दें सोशल मीडिया पर भी नवजोत काफी एक्टिव रहती हैं और इंस्टाग्राम पर काफी लोकप्रिय हैं। इंस्टाग्राम पर उन्हें करीब 10 लाख से ज्यादा लोग फॉलो करते हैं।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

8- मीरा बोरवणकर

मीरा चड्ढा बोरवांकर "लेडी सुपरकॉप" के नाम से भी मशहूर हैं। यह महाराष्ट्र कैडर में पहली महिला आईपीएस अधिकारी बनी थी। इन्होंने माफिया गैंगस्टर दाऊद इब्राहिम और छोटा राजन के गिरोह के सदस्यों को गिरफ्तार कर सुर्खियां बटोरी थीं। साथ ही जलगांव में 1994 के एक सेक्स स्कैंडल का भी खुलासा किया था।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

9- रोशन जैकब

केरल की राजधानी तिरुवनंतपुरम में जन्मीं रोशन जैकब (Roshan Jacob) 2004 बैच की यूपी कैडर की आईएएस अधिकारी हैं। मौजूदा समय में वह यूपी के गोंडा जिले की जिलाधिकारी हैं। रोशन भी देश की खूबसूरत महिला आईएएस अधिकारियों में शामिल हैं। बता दें कोरोना की दूसरी लहर के दौरान लखनऊ की जिम्मेदारी महिला आईएएस अधिकारी रोशन जैकब ने ही संभाली थी, क्योंकि उस समय राजधानी के जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश कोविड संक्रमित हो गए थे।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story