×

Delhi G20 Summit 2023: विशिष्ट अतिथि नाइजीरिया ने भारत की पहल को सराहा

Delhi G20 Summit 2023: भारत ने जी20 शिखर सम्मेलन के लिए नाइजीरिया को अतिथि देश के रूप में निमंत्रण दिया है। शिखर सम्मेलन से पहले नाइजीरिया के राष्ट्रपति बोला टीनुबू 5 सितंबर से भारत में हैं।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 7 Sep 2023 8:52 AM GMT
Nigerian President
X

Nigerian President  (photo: social media )

Delhi G20 Summit 2023 : नाइजीरियाई राष्ट्रपति जी20 शिखर सम्मेलन से पहले भारत के अतिथि के रूप में दिल्ली पहुंचे हैं। अफ्रीका में भारत के सबसे बड़े व्यापार साझेदारों में से एक नाइजीरिया ने अफ्रीकी संघ को G20 में शामिल करने की भारत की प्रतिबद्धता का स्वागत किया है।

नाइजीरिया के उद्योग, व्यापार और निवेश मंत्री के सलाहकार टोलू ओगुनलेसी ने कहा - “अफ्रीकी संघ (एयू) के लिए जी20 में शामिल होना एक महत्वपूर्ण कदम है। वैश्विक मंच पर अधिक विविध आवाजों का होना फायदेमंद होगा। भारत प्रतिनिधित्व बढ़ाने के प्रयास का नेतृत्व कर रहा है, और इसका श्रेय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जाता है।

अतिथि देश

भारत ने जी20 शिखर सम्मेलन के लिए नाइजीरिया को अतिथि देश के रूप में निमंत्रण दिया है। शिखर सम्मेलन से पहले नाइजीरिया के राष्ट्रपति बोला टीनुबू 5 सितंबर से भारत में हैं, जहां उनके पीएम मोदी के साथ-साथ जर्मनी, दक्षिण कोरिया और ब्राजील के नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठकें करने की उम्मीद है।

टोलू ओगुनलेसी ने कहा - “जी20 शिखर सम्मेलन के लिए नाइजीरिया को अतिथि देश के रूप में आमंत्रित करने का यह भाव दर्शाता है कि भारत हमारे संबंधों को कितना महत्व देता है। हमारे दोनों देशों में समानताएं हैं, दोनों ब्रिटिश उपनिवेश रहे हैं, और हमारे समाज और संस्कृतियां विविध हैं।"

राष्ट्रपति के साथ आये हैं चार मंत्री

नाइजीरियाई राष्ट्रपति के साथ चार मंत्री आये हैं, जिनमें विदेश मंत्री, वित्त मंत्री, उद्योग और व्यापार मंत्री और संचार और डिजिटल अर्थव्यवस्था मंत्री शामिल हैं। आधिकारिक प्रतिनिधिमंडल के अलावा, एक बड़ा व्यापारिक प्रतिनिधिमंडल भी राष्ट्रपति के साथ शामिल हुआ है। इसका उद्देश्य दोनों देशों के बीच व्यापार साझेदारी को मजबूत करना है। भारत नाइजीरिया से कच्चे तेल का सबसे बड़ा आयातक है, और एयरटेल, महिंद्रा और टाटा सहित 130 से अधिक भारतीय निगमों की नाइजीरिया में उपस्थिति है। भारत में नाइजीरियाई उच्चायुक्त अहमद सुले ने जोर देकर कहा, "नाइजीरिया भारत के साथ सहयोग करने और हमारे व्यापारिक संबंधों का विस्तार करने के लिए उत्सुक है।"

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story