×

Jammu Kashmir: PM मोदी आज से दो दिवसीय जम्मू-कश्मीर दौरे पर, देंगे 3300 Cr की सौगात

PM Modi Jammu Kashmir Visit: प्रधानमंत्री मोदी आज से दो दिनों के दौरे पर जम्मू कश्मीर में रहेंगे। 21 जून को योग दिवस के मौके पर पीएम जम्मू कश्मीर को 3300 करोड़ की विकास परियोजनाओं की सौगात देंगे।

Aniket Gupta
Published on: 20 Jun 2024 3:14 AM GMT (Updated on: 20 Jun 2024 3:30 AM GMT)
PM Modi
X

प्रधानमंत्री मोदी 

PM Modi Jammu Kashmir Visit: प्रधानमंत्री मोदी आज से दो दिवसीय दौरे पर जम्मू कश्मीर पहुंचेंगे। अपने तीसरे कार्यकाल के बाद प्रधानमंत्री मोदी पहली बार जम्मू कश्मीर में आएंगे। 21 जून को योग दिवस के मौके पर अपने पहले दौरे पर पीएम जम्मू कश्मीर की जनता को 3300 करोड़ की विकास परियोजनाओं की सौगात देंगे। इसके साथ ही प्रधानमंत्री मोदी शासकीय सेवाओं के लिए 2000 से अधिक लोगों को नियुक्ति पत्र सौंपेंगे। बता दें, योग दिवस के मुख्य कार्यक्रम में शामिल होने के लिए पीएम मोदी आज यानी गुरुवार को अपने दो दिवसीय दौरे पर जम्मू कश्मीर पहुंचेंगे।

आज शाम 6 बजे कार्यक्रम में लेंगे हिस्सा

आज यानी गुरुवार शाम 6 बजे प्रधानमंत्री मोदी शेर-ए-कश्मीर अंतरराष्ट्रीय कन्वेंशन सेंटर में युवाओं को सशक्त बनाना, जम्मू-कश्मीर को बदलना कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे। इसी कार्यक्रम में पीएम मोदी जम्मू कश्मीर की जनता को विकास परियोजनाओं की सौगात देंगे। वहीं अगले दिन 21 जून को योग दिवस के मौके पर सुबह 6 बजे वह योग प्रेमियों के साथ योग करेंगे।

इन परियोजनाओं का करेंगे शिलान्यास

बता दें, पीएम मोदी अपने इस दौरे के दौरान 1500 करोड़ रुपये की 84 विकास परियोजनाओं का शिलान्यास व उद्घाटन करेंगे। इसमें 500 करोड़ की लागत वाली परियोजनाओं का उद्घाटन होगा। वहीं इसके अलावा 150 करोड़ की 50 जलापूर्ति योजनाएं, 54 करोड़ की सड़क परियोजनाएं, 51 करोड़ की उच्च शिक्षा में बुनियादी ढांचा, 24 करोड़ की पैट स्कैन, जीनोम प्रयोगशाला शामिल हैं। साथ ही पीएम मोदी आज के इस प्रोग्राम के दौरान 1000 करोड़ की लागत के विभिन्न परियोजनाओं का भी शिलान्यास करेंगे। इनमें 431 करोड़ से चिनैनी-पटनीटॉप-नाशरी खंड का सुधार, 76 करोड़ से छह सरकारी डिग्री कॉलेजों का निर्माण और 292 करोड़ से औद्योगिक इकाइयों का विकास कार्य होगा।

इन परियोजनाओं को 90 ब्लॉकों में चलाया जाएगा

इसके अलावा पीएम मोदी 1800 करोड़ की कृषि व संबंधित क्षेत्रों में स्पर्धात्मक सुधार परियोजनाओं का भी शुभारंभ करेंगे। इस परियोजनाओं का 20 जिलों के 90 ब्लॉकों में क्रियान्वित किया जाएगा। बता दें, इस योजना का विस्तार तीन लाख परिवारों व 15 लाख लाभार्थियों तक किया जाएगा। इसमें कृषि व्यवसाय पारिस्थितिकी तंत्र विकास का समर्थन, कमजोर समुदायों को सहायता, परियोजना प्रबंधन प्रणाली व जलवायु अनुकूल व बाजार आधारित उत्पादन शामिल हैं।

पीएम के आने से बढ़ा आकर्षण: एलजी मनोज सिन्हा

प्रधानमंत्री के दौरे को लेकर उप राज्यपाल मनोज सिन्हा ने कहा कि 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस है और पीएम मोदी का जम्मू कश्मीर से विशेष लगाव रहा है। यहीं वजह है कि वह योग दिवस के मौके पर श्रीनगर दौरे पर आ रहे हैं। यह जम्मू कश्मीर के लिए और हम सब के लिए सौभाग्य की बात है कि इस बार पीएम योग दिवस के मौके पर श्रीनगर में उपस्थित रहेंगे। योग दिवस की सुबह वह डल झील किनारे 7000 से अधिक योग प्रेमियों के साथ योग करेंगे। प्रशासन और आयुष मंत्रालय ने सभी जिलों में भी मुख्यालय पर योग प्रेमियों को आमंत्रित किया है।

Aniket Gupta

Aniket Gupta

Senior Content Writer

Aniket has been associated with the journalism field for the last two years. Graduated from University of Allahabad. Currently working as Senior Content Writer in Newstrack. Aniket has also worked with Rajasthan Patrika. He Has Special interest in politics, education and local crime.

Next Story