TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

Rajnath Singh: राजनाथ सिंह ने रक्षा मंत्री का पदभार संभाला, बोले देश की सुरक्षा हमारी प्राथमिकता

Rajnath Singh: केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह रक्षामंत्री का पदभार संभालने के बाद कहा कि रक्षा उत्पाद में हम आत्मनिर्भर बनें, यह हमारा सबसे बड़ा उद्देश्य है। हमने 21,000 करोड़ रुपये से अधिक के रक्षा उपकरण निर्यात किए हैं। हमारा लक्ष्य अगले 5 वर्षों में इस आंकड़े को 50,000 करोड़ रुपये तक ले जाना है।

Jugul Kishor
Published on: 13 Jun 2024 7:22 AM GMT (Updated on: 13 Jun 2024 7:58 AM GMT)
Rajnath Singh
X

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह (Pic: Social Media)

Rajnath Singh: केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह ने आज यानि (13 जून) को मोदी 3.0 कैबिनेट के तहत लगातार दूसरे कार्यकाल के लिए भारत के रक्षा मंत्रालय का कार्यभार संभाल लिया है। पदभार संभालने के बाद रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि पीएम मोदी ने मुझे फिर से रक्षा मंत्रालय की जिम्मेदारी दी है। हमारी प्राथमिकताएं एक ही होंगी, देश की सुरक्षा। हम एक मजबूत और 'आत्मनिर्भर' भारत बनाना चाहते हैं।

केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि रक्षा उत्पाद में हम आत्मनिर्भर बनें, यह हमारा सबसे बड़ा उद्देश्य है। हमने 21,000 करोड़ रुपये से अधिक के रक्षा उपकरण निर्यात किए हैं। हमारा लक्ष्य अगले 5 वर्षों में इस आंकड़े को 50,000 करोड़ रुपये तक ले जाना है। हमें अपनी तीन सशस्त्र सेनाओं, भारतीय सेना, भारतीय नौसेना और भारतीय वायु सेना पर गर्व है।

राजनाथ सिंह ने दूसरी बार संभाली है रक्षा मंत्रालय की कमान

बता दें कि राजनाथ सिंह को लगातार दूसरी बार यह जिम्मेदारी दी गई है। 2014 में गृहमंत्री की जिम्मेदारी उठाने वाले राजनाथ सिंह 2019 से रक्षा मंत्रालय संभाल रहे हैं। लगातार दूसरी बार रक्षा मंत्रालय मिलने पर उन्होंने कहा कि अगले पांच साल में उनका लक्ष्य देश को सुरक्षित रखने के अलावा आत्मनिर्भर भारत को आगे बढ़ाना होगा। इस तरह से वह देश की अर्थव्यवस्था में भी योगदान देने का लक्ष्य बना चुके हैं।

धर्मेंद्र प्रधान ने शिक्षा मंत्रालय का कार्यभार संभाला

राजनाथ सिंह के अलावा धर्मेंद्र प्रधान ने भी आज शिक्षा मंत्री के रूप में कार्यभार संभाला। उन्होंने नीट परीक्षा में हुई कथित धांधली को लेकर कहा कि कोई घोटाला नहीं हुआ है। मामला कोर्ट में है और जांच हो रही है। मैं सभी बच्चों और उनके अभिवावकों को निश्चिंत करना चाहूंगा कि कोई गड़बड़ी नहीं हुई है। हम लोग कोर्ट के आदेश को स्वीकार करेंगे। धर्मेंद्र प्रधान के साथ राष्ट्रीय लोक दल के जयंत चौधरी को भी शित्रा मंत्रालय में राज्य मंत्री की जिम्मेदारी दी गई है।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story