×

School Holiday List For 2023: यहां देखें कब से शुरू हो रहीं स्कूल की छुट्टियां, नए साल पर 120 दिन बंद रहेंगे स्कूल

School Holiday List For 2023: उत्तर प्रदेश सरकार ने अभी से आने वाले साल के लिए छुट्टियों की लिस्ट जारी कर दी है। जिसमें 120 दिनों के स्कूल अवकाश की घोषणा की है। इस लिस्ट में 53 रविवार भी शामिल हैं।

Vidushi Mishra
Published on: 5 Jan 2023 1:51 AM GMT (Updated on: 5 Jan 2023 1:51 AM GMT)
school holiday 2023
X

स्कूल की छुट्टी 2023 (फोटो- सोशल मीडिया)

School Holiday List For 2023: नया साल 2023 आने में बस कुछ दिन ही बाकी है। उत्तर प्रदेश सरकार ने अभी से आने वाले साल के लिए छुट्टियों की लिस्ट जारी कर दी है। तो अगर आपको आने वाले साल में छुट्टियों की प्लानिंग करनी है कहीं बाहर जाने का टिकट बुक कराना है तो यहां पर बच्चों के स्कूल की छुट्टियों की पूरी लिस्ट दी जा रही है। आप इस लिस्ट को देखकर अपनी छुट्टियां प्लान कर सकते हैं।

उत्तर प्रदेश सरकार ने 120 दिनों के स्कूल अवकाश की घोषणा की है। इस लिस्ट में 53 रविवार भी शामिल हैं। इन छुट्टियों के साथ ही यूपी-स्कूल हॉलिडे लिस्ट-2023 में स्कूलों में शैक्षणिक वर्ष की समाप्ति के बाद होने वाली गर्मी और सर्दी की छुट्टियों को शामिल नहीं किया गया है।

साथ ही यूपी सरकार द्वारा सार्वजनिक की गई लिस्ट के अनुसार, 2023 में अक्टूबर और नवंबर के महीने में कुल 11 छुट्टियां होंगी। ऐसी स्थिति में, उत्तर प्रदेश के स्कूल घोषित तिथियों (गर्मी और सर्दियों की छुट्टियों को छोड़कर) पर बंद रहेंगे।

इस बीच यहां विभिन्न राज्यों के स्कूलों में शीतकालीन अवकाश की राज्य के मुताबिक लिस्ट दी गई है।

जम्मू और कश्मीर
Jammu and Kashmir

पहाड़ी राज्य जम्मू-कश्मीर में पहले से ही बर्फबारी हो रही है, जम्मू और कश्मीर सरकार ने सर्दियों की शुरुआत को देखते हुए घाटी में स्कूलों के लिए तीन महीने के शीतकालीन अवकाश की घोषणा की। नर्सरी से कक्षा 5 तक की कक्षाएं 1 दिसंबर से बंद हैं। वहीं कक्षा 6 से 8 तक की शैक्षणिक गतिविधियां 12 दिसंबर से बंद हो गई हैं।

पश्चिम बंगाल
West Bengal

पश्चिम बंगाल स्कूल अवकाश 2022 की घोषणा 26 दिसंबर, 2022 के लिए की गई है। ममता बनर्जी ने पश्चिम बंगाल सरकार के नेतृत्व में एक अधिसूचना जारी की और 26 दिसंबर को राज्य अवकाश घोषित किया जो क्रिसमस के बाद का दिन है। आधिकारिक आदेशों के अनुसार, सभी सरकारी कार्यालय, शैक्षणिक संस्थान और अन्य कार्यालय 26 दिसंबर को बंद रहेंगे।

राजस्थान
RAJASTHAN

राजस्थान के स्कूल सर्दियों के दौरान 12 दिनों के लिए बंद रहेंगे। राज्य में शीतकालीन अवकाश 25 दिसंबर से शुरू होकर 5 जनवरी 2023 तक चलेगा।




Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story