UPSC के अध्यक्ष मनोज सोनी ने कार्यकाल पूरा होने से पहले दिया इस्तीफा, जानें कारण

UPSC News: यूपीएससी के अध्यक्ष मनोज सोनी ने इस्तीफा दे दिया है। कार्यकाल पूरा होने से पहले उन्होंने अपना इस्तीफा राष्ट्रपति को भेज दिया है।

Network
Newstrack Network
Published on: 20 July 2024 3:45 AM GMT (Updated on: 20 July 2024 4:49 AM GMT)
UPSC Chairman Manoj Soni Resigns
X

UPSC के अध्यक्ष मनोज सोनी ने दिया इस्तीफा (सोशल मीडिया) 

UPSC News: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) के अध्यक्ष मनोज सोनी ने इस्तीफा दे दिया है। सूत्रों के मुताबिक मनोज सोनी ने कार्यकाल पूरा होने से पहले ही अपना इस्तीफा राष्ट्रपति को भेज दिया है। चर्चा है कि मनोज सोनी ने व्यक्तिगत कारणों से इस्तीफा दिया है।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक यूपीएससी के अध्यक्ष मनोज सोनी ने करीब एक महीने पहले ही राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को अपना इस्तीफा सौंप दिया था। हालांकि, यह स्पष्ट नहीं है कि उनका इस्तीफा स्वीकार किया जाएगा या नहीं। सूत्रों ने पुष्टि की है कि उनका निर्णय यूपीएससी उम्मीदवारों द्वारा नौकरी पाने के लिए फर्जी प्रमाण पत्र का उपयोग करने से जुड़े हाल के विवादों से संबंधित नहीं है।

IAS Pooja Khedkar Case: UPSC ने ट्रेनी आईएएस पूजा खेडकर पर दर्ज कराया एफआईआर, नौकरी जानी तय!

मनोज सोनी का 2029 में समाप्त हो रहा था कार्यकाल

यूपीएससी के अध्यक्ष मनोज सोनी का कार्यकाल 2029 में समाप्त हो रहा था। हालांकि, इससे पहले ही उन्होंने इस्तीफा दे दिया। सोनी ने जून 2017 में यूपीएससी में बतौर सदस्य ज्वॉइन किया था। 16 मई 2023 को उन्हें यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन का अध्यक्ष बनाया गया। सूत्रों के मुताबिक, मनोज सोनी गुजरात में स्वामीनारायण संप्रदाय की एक शाखा, अनुपम मिशन को अधिक समय देना चाहते हैं। इसीलिए उन्होने यूपीएससी के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया है।

Pooja Khedkar Biography: बेहद पढ़ी-लिखी हैं विवादित पूजा खेडकर, डॉक्टरी छोड़ बनीं IAS

जून 2017 में यूपीएससी में शामिल होने से पहले मनोज सोनी ने अपने गृह राज्य गुजरात में दो विश्वविद्यालयों में तीन कार्यकालों के लिए कुलपति के रूप में कार्य किया। उन्हें 2005 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा वडोदरा के एमएस विश्वविद्यालय का कुलपति नियुक्त किया गया था, उस वक्त वह सिर्फ़ 40 वर्ष के थे। इस पद को संभालने वाले सबसे कम उम्र के व्यक्ति बन गए। मनोज सोनी ने 2015 तक डॉ. बाबासाहेब अम्बेडकर मुक्त विश्वविद्यालय (बीएओयू) के कुलपति के रूप में भी दो कार्यकालों तक कार्य किया।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story