×

Career in Photography: फैशन, ट्रैवल से है लगाव तो फोटोग्राफी में हैं टॉप 5 करियर विकल्प, जो दिलाएंगे लाखों रुपए और Fame

अगर आपको ट्रैवल, नेचर या फैशन से खास लगाव है और आपको इनको अपने कैमरे में कैद करना का शौक है तो फोटोग्राफी में करियर बनानी चाहिए।किसी भी तरह की पार्टी बिना फोटो लिए पूरी नहीं होती।

Anupma Raj
Report Anupma Raj
Published on: 5 Nov 2022 12:35 AM GMT
Top 5 Career Options in Photography
X

Career in Photography (Image: Social Media)

Career in Photography: शादी हो, बर्थडे हो या फिर किसी भी तरह की पार्टी बिना फोटो या सेल्फी लिए पूरी नहीं होती। अगर आपको ट्रैवल, नेचर या फैशन से खास लगाव है और आपको इनको अपने कैमरे में कैद करना का शौक है तो आपको फोटोग्राफी में करियर बनानी चाहिए। फोटोग्राफी में मुख्यत 5 करियर विकल्प है। आइए जानते हैं विस्तार से:

फोटोग्राफी में हैं टॉप 5 करियर विकल्प (5 Career options in photography)

वेडिंग फोटोग्राफी (Wedding photography)

अगर आपको शादियों में परफेक्ट क्लिक करने का शौक हैं तो आप वेडिंग फोटोग्राफर (Wedding Photographer) बन सकते हैं। शादियों में परफेक्ट पिक्चर करने की डिमांड बहुत रहती है और बिना फोटोग्राफ के शादी इनकंप्लीट होती है। ऐसे में एक अच्छे और प्रोफेशनल फोटोग्राफर की डिमांड अधिक होती है। वेडिंग फोटोग्राफर आसानी से वेडिंग फोटोग्राफ्स क्लिक करने के लिए 5000 से लेकर लाखों रुपए तक चार्ज कर सकते हैं। सेलिब्रिटीज भी अपनी शादी में देश या दुनिया के बेस्ट फोटोग्राफर को अपनी वेडिंग फोटो क्लिक कराने के लिए इन्वाइट करते हैं।

नेचर फोटोग्राफी (Nature Photography)

अगर आपको नेचर से बहुत लगाव है या आपको नेचर की फोटो क्लिक करना पसंद हैं तो आप नेचर फोटोग्राफी में अपना हाथ आजमा सकते हैं। जंगलों, समुद्र, जीव जंतु, जानवर, पक्षी, पहाड़ों आदि के फैन हैं तो आप नेचर फोटोग्राफर (Nature Photographer) बन सकते हैं। इसमें लाखों की कमाई है।

फैशन फोटोग्राफी (Fashion photography)

अगर आप ग्लैमर की दुनिया या फैशन की दुनिया बेहद पसंद हैं तो आप फैशन फोटोग्राफी के तहत फैशन फोटोग्राफर (Fashion photographer) के तौर पर अपना करियर बना सकते हैं। आप फैशन इंडस्ट्री में जॉब का विकल्प तलाश सकते हैं या किसी ब्रांड के सात जुड़ सकते हैं। आपको इससे लाखों और करोड़ों तक की कमाई हो सकती है।

ट्रैवल फोटोग्राफी (Travel photography)

अगर आपको यात्रा करने की शौक है और इस दौरान आप खूब सारी फोटोग्राफ्स भी क्लिक करते हैं तो आपको ट्रैवल फोटोग्राफी में अपनी किस्मत आजमानी चाहिए। आपको ट्रैवल फोटोग्राफर (Fashion Photographer) बनाना चाहिए। इससे आप लाखों में पैसे कमा सकते हैं।

फोटोजर्नलिस्ट (Photojournalist)

फोटोजर्नलिस्ट भी एक बेस्ट ऑप्शन विकल्प है फोटोग्राफी में। आप एक फोटोजर्नलिस्ट के तौर पर किसी न्यूज चैनल से जुड़ सकते हैं और अपना बेहतर करियर बना सकते हैं। साथ ही इससे आपके पास हजारों से लेकर लाखों रुपए कमाने का विकल्प भी खुल जाता है।

एक प्रोफेशनल फोटोग्राफर कैसे बनें

एक पेशेवर फोटोग्राफर बनने के लिए आपको किसी अच्छे संस्थान से फोटोग्राफी की डिग्री या डिप्लोमा लेने की जरूरत है।

Photography Career

इन कोर्सेज में एडमिशन के लिए कॉलेज या इंस्टीट्यूट द्वारा अभ्यर्थियों के लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाती है। जिसमें पास होने के बाद आप ही एडमिशन मिल पाती है।

भारत में फोटोग्राफी के लिए बेस्ट कॉलेज और इंस्टीट्यूट (Best Photography College/ institute in India)

दरअसल भारत के कई ऐसे कॉलेज और संस्थान हैं, जो फोटोग्राफी में डिग्री और डिप्लोमा प्रदान करते हैं। जिनमें दिल्ली कॉलेज ऑफ फोटोग्राफी, लाइट एंड लाइफ एकेडमी, नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ फोटोग्राफी, इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ डिजिटल आर्ट एंड एनीमेशन, जवाहरलाल नेहरू आर्किटेक्चर एंड फाइन आर्ट्स विश्वविद्यालय आदि जैसे कॉलेज और इंस्टीट्यूट शामिल हैं। इन कॉलेजों और संस्थानों में 2 सप्ताह से लेकर 2 साल तक के कोर्स कराए जाते हैं।

इन कोर्सेज का फीस (Courses for Photography)

अगर आप सर्टिफिकेट कोर्स करना चाहते हैं तो कुछ संस्थानों में इसकी फीस 5 हजार से लेकर 25 हजार तक है। वहीं जबकि, ग्रेजुएट डिप्लोमा कोर्स के लिए 50 हजार से 1.5 लाख रुपए तक, पोस्ट ग्रैजुएट डिप्लोमा कोर्स के लिए 1.5 से 3.5 लाख रुपए तक, बी. एफ. ए कोर्स के लिए 5 से 7.5 लाख रुपए तक और एम.एफ.ए कोर्स के लिए 3 से 5 लाख रुपए तक फीस लगती है। साथ ही इसके अलावा कैमरा और लेंस का भी खर्चा लगता है।

कोर्स करने के बाद कहां मिलेगी जॉब (Jobs opportunity after Photography Course)

अगर आपने फोटोग्राफी में डिग्री या डिप्लोमा सर्टिफिकेट लिया है तो आपके पास कई करियर विकल्प खुल जाते हैं। आप चाहें तो वेडिंग फोटोग्राफर, वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफर, ट्रैवल फोटोग्राफर और फोटोजर्नलिस्ट बन सकते हैं। बता दें कि अगर आपको टेक्निकल नॉलेज है तो आप इंडस्ट्रियल फोटोग्राफर भी बन सकते हैं। जहां एक ओर इसमें मैक्रो फोटोग्राफी का इस्तेमाल कर विज्ञान की बारीकियों को दर्शाया जाता है तो वहीं दूसरी ओर ऑटोमोबाइल या बड़ी-बड़ी मशीनों को भी शूट करना पड़ता है।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story