×

Eggs in fridge: फ्रीज में रखे हुए अंडे भी हो सकते हैं खराब, ऐसे करें सही अंडो की पहचान

Eggs in fridge: लोग दर्जनों अंडे खरीद कर फ्रीज में रख देते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि फ्रीज में रखे अंडे ख़राब भी होते हैं।

Preeti Mishra
Report Preeti MishraPublished By Vidushi Mishra
Published on: 14 May 2022 6:29 AM GMT
Eggs in fridge
X

फ्रिज में अंडे (फोटो-सोशल मीडिया)

 

Eggs in fridge: अंडे की कैरेट (egg carat) अमूमन आपको अघिकांश घरों में मिल जायेगी। बनाने में आसान और प्रोटीन से भरपूर अंडो को प्रायः लोग नाशते में लेना ज्यादा पसंद करते हैं। कारण सुबह की जल्द बाज़ी में इसे बनाना आसान होने के साथ इसका सेवन दिन भर के एनर्जी के लिए बेस्ट होता है। इसलिए लोग दर्जनों अंडे खरीद कर फ्रीज में रख देते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि फ्रीज में रखे अंडे ख़राब भी होते हैं।

जी हाँ , इसका पता लगाने के कुछ ट्रिक्स होते है जिसके जरिये हम अच्छे और ख़राब अंडो के बीच पहचान करना सिख सकते हैं। ऐसा इसलिए बेहद जरुरी है क्योकि अगर आप गलती से भी ये सड़े अंडे खा लें तो आपको फूड पॉइजनिंग (food poisoning) की परेशानी होने के साथ ही पेट में दर्द, पेट खराब, दस्‍त और उल्‍टी की शिकायत भी हो सकती है। तो आइए आज आपकी इस परेशानी के हल को तलाशते है। और जानते हैं कि कितने दिनों में अंडे खराब हो जाते हैं ? और सड़े अंडों की पहचान आप कैसे कर सकते हैं?

कमरे के तापमान पर संग्रहीत एक ताजा अंडा कुछ दिनों के बाद गुणवत्ता में गिरावट शुरू कर देगा और 1-3 सप्ताह के भीतर उपयोग करने की आवश्यकता होगी, रेफ्रिजरेटर में रखे गए अंडे कम से कम दो बार लंबे समय तक गुणवत्ता और ताजगी बनाए रखेंगे.

फ्रिज में कितने दिनों तक रखें अंडे :

अंडों को फ्रिज में स्‍टोर करने से इसकी लाइफ 1 महीने तक हो सकती है। जबकि आप अंडे को यूँ ही बाहर रखते हैं तो यह 7 दिनों में ही खराब हो जाते हैं। फ्रीज में स्टोर करने से पहले आपको ये जानना बेहद जरूरी है कि आपके खरीदने से पहले अंडे कितने दिनों तक शॉप में रखे हुए थे। इसके लिए खराब अंडे की पहचान शुरूआत में ही कर लेना अच्छा होता है।

खराब अंडे की करें पहचान:

1. पानी में डुबोएं:

सही अंडों की जांच के लिए पानी सबसे अच्छा विकल्प माना जाता है। इसके लिए आपको कुछ तरीकों को अपनाना होगा। अंडों की शुद्धता की जांच करने के लिए आप एक बर्तन में पानी भरकर उसमें अंडों को बिना फोड़े डुबोएं। अगर अंडा पानी के नीचे जाकर सीधा लेट जाए तो समझ जाएं कि आपका अंडा ताजा है। जबकि पुराने या बासी अंडे पानी के बर्तन में नीचे जाकर खड़े हो जाते हैं। इसके अलावा अगर अंडा पानी के ऊपरी सतह में तैरने लगे तो समझिए कि आपका अंडा खराब हो चूका है। ऐसे अंडो को तुरंत फेंक दे।

2 . अंडे में कान लगाकर सुनना भी अंडों के पहचान की एक विधि है। जिसमें अंडे को कान के पास लाकर हिलाने से अगर छलकने की आवाज आती है तो समझे तो ये अंडा खराब हो चूका है। क्योकि ताजे अंडे को हिलाने पर ज्‍यादा आवाज नहीं आती है।

3 . अंडे को कटोरी या प्‍लेट पर फोड़ने से अगर अंडे से अजीब सी स्‍मेल आ रही है तो ये ये समझ जाये ये अंडे खराब हो चुके हैं। और इसे तत्काल फेंक दें।

4 . अगर अंडे को उबालने के बाद अंडे की जर्दी के चारों ओर ग्रीन कलर की छल्‍ली जैसा रिंग बना हो तो टेंशन ना लें दरअसल ये पानी में आयरन होने के कारण हुआ है। ऐसे अंडे ठीक होते हैं। इतना ही नहीं अगर अंडे पर खून के थक्‍के भी हो तो ये सेफ माने जाते है।

5 . फ्रिज में रखे अंडे को फ्रिज से निकालकर बाहर 2 से 4 घंटे तक रूम टेंपरेचर पर रखने के बाद ये अंडे संक्रमित हो सकते है। ऐसे अंडो का इस्‍तेमाल बिलकुल नहीं करना चाहिए।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story