×

MAKEUP TIPS:ऐसे बनाए आंखों को खूबसूरत ,नहीं फैलेगा आपका काजल

suman
Published on: 1 Dec 2018 4:33 AM GMT
MAKEUP TIPS:ऐसे बनाए आंखों को खूबसूरत ,नहीं फैलेगा आपका काजल
X

जयपुर:काजल आंखों के मेकअप का एक हिस्सा है। काजल को हर उम्र की लड़की और महिला लगाना पसंद करती है। वैसै भी काजल लगाने से आंखें बड़ी, गहरी और खूबसूरत दिखाई देती हैं, लेकिन काजल लगाने के कुछ देर बाद सभी को इसके फैलने की समस्या का सामना करना पड़ता है। ऐसे में अगर काजल लगाने से पहले कुछ सावधानियां बरतें, तो आसानी से काजल फैलने की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है। जिन्हें अपनाकर हमेशा अपनी आंखों की खूबसूरती को बरकरार रख पायेगी। चेहरे के मेकअप की ही तरह आंखों पर काजल लगाने से पहले भी स्किन को साफ करना बेहद जरूरी है,ताकि वहां मौजूद पसीना और एक्स्ट्रा तेल को साफ किया जा सके।

जब भी आप आंखों पर काजल लगाएं, तो कोशिश करें कि उससे पहले आंखों के आसपास के हिस्से और आईलिड पर पाउडर जरूर लगाएं। इसके लिए आप रेगुलर या कॉम्पेक्ट पाउडर का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके साथ ही थोड़ा सा पाउडर ब्रश की मदद से आंखों पर भी लगाएं।ये स्किन से एक्स्ट्रा तेल को सोख लेगा और आपका काजल लगाने के बाद फैलने नहीं देगा।

वॉटरप्रूफ काजल का प्रयोग अगर पाउडर लगाने के बाद भी आपकी आंखों का काजल फैलता है, तो ऐसे में आप वॉटरप्रूफ काजल का इस्तेमाल करें। क्योंकि वॉटरप्रूफ काजल बिल्‍कुल भी फैलता नहीं है और लंबे समय तक के लिये टिका भी रहता है।

इसके अलावा आंखों को साफ और सूखा रखने के लिए स्किन को टोनर से साफ कर लें।

आईशैडो से सेट करें पाउडर की तरह अगर काजल लगाने से पहले आईशैडो का इस्तेमाल भी कर सकते हैं, इससे आपको आंखों के काजल को सेट करने में मदद तो मिलेगी ही साथ ही आंखें खूबसूरत और आकर्षक भी दिखेगीं। इसके लिए आपको बस अपने काजल के शैड का आईशैडो लेकर फ्लैट ब्रश की मदद से काजल के ऊपर लगाना होगा।

आंखों के कोने पर काजल ना लगाएं अगर आपको आंखों में कोई परेशानी है या बार-बार पानी निकल रहा है, तो ऐसे में काजल लगाने से बचना चाहिए, क्योंकि आंखों में लगातार नमी रहने से काजल फैल जाता है। अगर फिर भी आपको काजल लगाना है, तो आंखों के सेंटर पर गहरा करके काजल लगाएं और कोने पर बेहद ही हल्का काजल लगाएं।

आंख के बाहर वाले कॉर्नर से काजल लगाना शुरु करेंअ क्सर महिलाएं और लड़कियां काजल को गलत तरीके से लगाती हैं जिसकी वजह से वो फैलता है। अगर आप काजल को बाहर से अंदर के कोने की तरफ लगाएगीं ,तो काजल फैलने के चांसेंस कम होते हैं। हमेशा आंख के बाहरी कोने से अंदर वाले कोने तक छोटे-छोटे स्ट्रॉक में ही काजल लगाएं।

suman

suman

Next Story