×

Holi 2023: होली में बनने वाली स्वादिष्ट ठंडाई पीने के ये 5 अद्भुत स्वास्थ्य लाभ जानकर चौंक जाएंगे आप

Holi 2023 Special Recipe: ठंडाई मीठी और तुरंत प्यास बुझाने वाली होती है। सौंफ और तरबूज के बीज और गुलाब जल की उपस्थिति के कारण, ठंडाई एक शीतलक है जैसे कोई और नहीं। लेकिन पेय के स्वास्थ्य लाभ इसके ठंडा करने वाले गुणों से बहुत आगे निकल जाते हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 11 Feb 2023 1:53 AM GMT
Holi 2023
X

Holi 2023 (Image credit: social media)

Holi 2023 Special Recipe: होली 2023 आ गया है और यदि आप हमारे जैसे कुछ हैं, तो आपको पहले से ही परिवार, दोस्तों, रंगों और पानी के साथ परम आनंद से भरे सप्ताहांत के लिए तैयार होना चाहिए। लोग आज बड़ी धूमधाम और उत्साह के साथ छोटी होली मना रहे हैं। एक अन्य विशेषता जो होली को हमारा पसंदीदा त्योहार बनाती है, वह है हमारे चारों ओर उपलब्ध मीठे और नमकीन दोनों प्रकार के रमणीय व्यंजन।

ओह और सर्वोत्कृष्ट होली पेय को नहीं भूलना चाहिए- मीठा और कभी-कभी नशीला कूलर, ठंडाई। भारतीय पेय मौसम की शुरुआत में भारतीय घरों में तैयार किया जाने वाला गर्मियों का पसंदीदा पेय है और पूरे समय इसका सेवन किया जाता है। तो क्या है जो ठंडाई को इतना अविश्वसनीय रूप से लोकप्रिय बनाता है? एक के लिए, यह गर्मी के महीनों के दौरान 'अमृत' या अमृत के घूंट की तरह है।

ठंडाई मीठी और तुरंत प्यास बुझाने वाली होती है। नाम के ध्वन्यात्मकता ही गर्मी से राहत की भावनाओं को व्यक्त करते हैं जिसे हम ठंडाई की चुस्की लेने के बाद अनुभव करते हैं। सौंफ और तरबूज के बीज और गुलाब जल की उपस्थिति के कारण, ठंडाई एक शीतलक है जैसा कोई और नहीं। लेकिन पेय के स्वास्थ्य लाभ इसके ठंडा करने वाले गुणों से बहुत आगे निकल जाते हैं।

गर्मियों में ठंडाई पीने के 5 आश्चर्यजनक फायदे इस प्रकार हैं

1. कब्ज दूर करता है

ठंडाई में थोड़ी मात्रा में खसखस ​​​​होता है, जो गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल जलन से राहत दिलाने में मदद करता है और कब्ज को भी रोकता है। ये बीज पौष्टिक भी होते हैं और प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, वसा और खनिजों के अच्छे स्रोत होते हैं।

2. पेट फूलना ठीक करता है

सौंफ शरीर को ठंडक पहुंचाने के अलावा पेट फूलने की समस्या को भी ठीक कर सकती है। सौंफ में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं जो पाचन में काफी सुधार कर सकते हैं।

3. पाचन में सुधार करता है

सौंफ और गुलाब की पंखुड़ियां शरीर को ठंडक पहुंचाती हैं और शरीर के पाचन स्वास्थ्य में भी सुधार करती हैं। ये दो अवयव अत्यंत महत्वपूर्ण हैं क्योंकि पारा गर्मियों के दौरान उपमहाद्वीप में अविश्वसनीय ऊंचाई छू सकता है।

4. ऊर्जा को बढ़ाता है

भारत में गर्मियों की धूप अक्सर लोगों को थका हुआ और थका हुआ महसूस कराती है। ठंडाई में तरबूज और कद्दू के बीज मिलाए जाते हैं ताकि यह एक प्राकृतिक एनर्जाइज़र बन सके। इसके अलावा, पेय में अक्सर बादाम और पिस्ता जैसे ऊर्जा देने वाले मेवे होते हैं, जो परिपूर्णता की भावना को भी बढ़ावा देते हैं।

5. रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है

पेय में डाले गए मसाले, जैसे काली मिर्च और लौंग गर्मियों के दौरान प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने के लिए महत्वपूर्ण हैं।

इनके अलावा, ठंडाई में केसर में एंटी-डिप्रेसेंट और एंटी-ऑक्सीडेटिव गुण होते हैं जो स्वास्थ्य और तंदुरूस्ती में समग्र सुधार लाते हैं। तो इस होली इस स्वादिष्ट औषधि से न शर्माएं।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story