×

Holi 2024 Recipe: होली पर नए स्टाइल में बनाएं गुझिया, ये पांच वैरायटी हैं सबसे स्वादिष्ट

Holi 2024 Recipe: अगर आप भी इस होली पर कुछ नए तरह की गुझिया बनाने की सोच रहे हैं तो यहाँ हम आपके लिए पांच तरह की गुझिया लेकर आये हैं।

Shweta Srivastava
Published on: 25 Feb 2024 5:55 AM GMT
Holi 2024
X

Holi 2024 (Image Credit-Social Media)

Holi 2024 Recipe: स्वादिष्ट 'गुजिया' एक पारंपरिक मिठाई है जो होली नजदीक आते ही सभी ये मन में अपनी मिठास भर जाती है। होली प्रमुख हिंदू त्योहारों में से एक है जो मुख्य रूप से भारत और एशिया के अन्य हिस्सों में मनाया जाता है। होली को भारतीय 'वसंत का त्योहार' और 'रंगों का त्योहार' के रूप में भी जाना जाता है। यह त्योहार वसंत ऋतु की शुरुआत का जश्न मनाता है, जहां लोग अपने दोस्तों और परिवार से मिलते हैं और विभिन्न रंगों से होली खेलते हैं और घर पर तैयार पारंपरिक मिठाइयों का आनंद लेते हैं।

होली पर नए स्टाइल में बनाएं गुझिया

गुझिया होली के दौरान बनाई जाने वाली लोकप्रिय पारंपरिक मिठाई है, वहीँ आपको ये जानकर अच्छा लगेगा कि ये कई तरह से बनाई जा सकती है। यहां हम आपके लिए गुझिया की कई रेसिपी लेकर आये हैं जिन्हें आप घर पर आसानी से बना सकते हैं और अपने प्रियजनों के साथ इस त्योहार को मना सकते हैं।

गुजिया स्टाफिंग ही इसे एक शानदार रेसिपी बनाती है। साथ ही ये फिलिंग ही रेसिपी के इस मीठे व्यंजन का मूल प्रकार है जिसे आप आसानी से घर पर बना सकते हैं। यह स्वाद से भरपूर रेसिपी है जो हर किसी को भी पसंद जाएगी। आपको बता दें कि गुझिया को बनाने की रेसिपी एक ही है बस इसके अंदर की फिलिंग या स्टफिंग बदलने पर इसके स्वाद में काफी बदलाव आ जाता है। आइये जानते हैं क्या क्या आप गुझिया के साथ ट्राई कर सकते हैं।

गुलकंद गुझिया

Holi 2024 (Image Credit-Social Media)

हम सभी जानते हैं कि गुलकंद एक मीठा पदार्थ है जिसे गुलाब की पंखुड़ियों और चीनी के साथ मिलाकर बनाया जाता है। इसका स्वाद स्वादिष्ट होता है और ये गुझिया को और भी ज़्यादा स्वादिष्ट बनाता है। आप अपनी भराई की तैयारी में गुलकंद मिलाएं और गुलकंद गुजिया का आनंद लें।

एप्पल गुझिया

Holi 2024 (Image Credit-Social Media)

सेब गुजिया काफी लोकप्रिय है। ये आपके मुंह में पानी ला देने वाले डिशेस में से एक है। इस आसान रेसिपी को बनाने के लिए सेब को फिलिंग के साथ मावा भून लें और मोयन वाले मैदे की छोटी छोटी पूरी बेल लें और इसके बाद इसमें ये फिलिंग भर दें। अब इसपर मैदे और पानी के घोल से चिपका दें। अब इन्हे डीप फ्राई करें। होली के मौके पर बनाएं कुरकुरी और मीठी गुझिया।

नमकीन गुझिया

Holi 2024 (Image Credit-Social Media)

यहां इस पारंपरिक मिठाई में एक दिलचस्प मोड़ है। नमकीन गुजिया एक स्नैक रेसिपी है जो कि उड़द की भुनी दाल, कसा हुआ नारियल, पुदीने की पत्तियों और अन्य सामग्रियों से तैयार की जाती है। इसे कुछ आसान चरणों में घर पर बनाएं और आनंद लें।

चॉकलेट गुझिया

Holi 2024 (Image Credit-Social Media)

चॉकलेट सभी को पसंद होती है और गुझिया में इसका ट्विस्ट इसको और भी स्वादिष्ट बना देता है। चॉकलेट और गुझिया के साथ फ्यूज़न रेसिपी बनाना एक इनोवेटिव आइडिया है। इसे लाजवाब बनाने के लिए गुझिया की नियमित फिलिंग तैयार करें और इसमें चॉकलेट मिलाएं। चॉकलेट गुझिया एक ऐसी चीज़ है जो हर उम्र के लोगों को पसंद आएगी।

नारियल गुझिया

Holi 2024 (Image Credit-Social Media)

नारियल गुझिया पारंपरिक मिठाई का एक स्वादिष्ट तरीका है जो विशेष रूप से होली के त्योहार को मनाने के लिए तैयार किया जाता है। इस रेसिपी को नारियल और ड्राई-फ्रूट्स के मिश्रण से बनाएं और अपने दोस्तों और परिवार के साथ आनंद लें।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story