×

Pav Bhaji Masala Recipe: पाव भाजी है पसंद, बनाते वक्त इस मसाले का करें इस्तेमाल, चाटते रह जायेंगें अंगुलियां

Homemade Pav Bhaji Masala Recipe: आइए आज हम आपको बताते हैं कि घर पर आप किस तरह से पाव भाजी मसाला बना सकते हैं।

Shivani Tiwari
Published on: 27 March 2024 5:08 AM GMT
Homemade Pav Bhaji Masala
X

Homemade Pav Bhaji Masala (Photo- Social Media)

Pav Bhaji Masala Recipe: पाव भाजी, यकीनन नाम पढ़कर ही आपके मुंह में पानी आ गया होगा। पाव भाजी भला किसे पसंद नहीं होगी, वैसे देखा जाय तो ये मुंबई की सबसे फेमस स्ट्रीट फूड में से एक है, लेकिन अब तो यह देश भर के लोगों की फेवरेट स्ट्रीट फूड बन गई है। जब भी लोग मार्केट में जाते हैं तो पाव भाजी को चटकारे लेकर खाते हैं। अब तो घरों में भी लोग पाव भाजी बनाने लग गए हैं। पाव भाजी बनाने के लिए सब्जियों के साथ ही जो मेन इंग्रिडिएंट्स है वह है पाव भाजी मसाला। पाव भाजी बनाने के लिए यदि आपके पास मसाला अच्छा है तो आप घर पर ही मार्केट जैसी पाव भाजी बना सकते हैं। तो फिर आइए आज हम आपको बताते हैं कि घर पर आप किस तरह से पाव भाजी मसाला बना सकते हैं।

घर पर बनाएं पाव भाजी मसाला (Homemade Pav Bhaji Masala)

मार्केट में कई ब्रांड के पाव भाजी मसाला मिलते हैं, लेकिन इन मसलों का इस्तेमाल कर पाव भाजी अच्छी बनेगी या नहीं, कुछ कहा नहीं जा सकता। कुछ मसाले तो अच्छे होते हैं, लेकिन कुछ मसलों में वो बात नहीं होती। उन मसालों के इस्तेमाल से पाव भाजी अच्छी नहीं बन पाती, जिसकी वजन से हमारी घंटों की मेहनत में पानी फिर जाता है। लेकिन यदि मार्केट में मिलने वाले पाव भाजी मसालों की जगह आप घर पर बनाए गए पाव भाजी मसाले का इस्तेमाल करेंगी तो आपकी पाव भाजी बेहद ही टेस्टी बनेगी। अब सवाल यह उठता है कि आप घर पर आप भाजी मसाला कैसे तैयार करेंगे, आइए फिर हम आपको एक बेहद ही आसान सी रेसिपी बताते हैं।


पाव भाजी मसाला बनाने की रेसिपी (Pav Bhaji Masala Recipe)

• पाव रोटी मसाला बनाने के लिए आपके पास लाल मिर्च, जीरा, इलायची, हल्दी, धनिया बीज, अमचूर पाउडर, ब्लैक पेपर पाउडर, लाल मिर्च पाउडर और काला नमक का होना जरूरी है।

• अब सबसे पहले आपको 4 से 5 लाल मिर्च लेनी है और उसे छोटे टुकड़ों में कर लेना है, इसे एक पैन में धीमी आंच में भूनना है, ध्यान रहे कि मिर्ची जले ना, वरना मसाले का टेस्ट खराब हो जाएगा।

• वहीं इसके बाद एक पैन में हम धनिया बीज डालेंगे, साथ ही 6 लौंग, एक चम्मच जीरा, डेढ़ चम्मच सौंफ और 4 बड़ी इलायची भी डाल देना है, साथ ही दाल चीनी को भी छोटे छोटे टुकड़ों में डालकर लो फ्लेम में रोस्ट करना है।

• जब धनिया और अन्य मसाले अच्छे से रोस्ट हो जाएं तो अब मिक्सर में लाल मिर्च और इन मसलों को रखना है, साथ ही इसमें एक चम्मच हल्दी पाउडर, अमचूर पाउडर, एक बड़ा चम्मच काली मिर्च, लाल मिर्च और कश्मीरी लाल मिर्च, और अंत में एक चम्मच काला नमक ऐड कर देना है।

• अब इन सबको मिक्सर में ग्राइंड कर लेना है, जब मसाला अच्छे से पिस जाए तो आप इसे जैसी ही ओपन करेंगे तो मसाले की महक ही आपको दीवाना बना लेगी।

• कुछ इस तरह से आपका पाव भाजी मसाला तैयार हो जाएगा, अब आप जब भी पाव भाजी बनाना चाहेंगे तो इस मसाले का इस्तेमाल करें, स्वाद दोगुना बढ़ जाएगा। आप इस मसाले को लंबे समय के लिए स्टोर करके भी रख सकते हैं।

Shivani Tiwari

Shivani Tiwari

Senior Content Writer

बचपन से ही मनोरंजन क्षेत्र में काफी रुचि थी, बस उसी को पूरा करते आज यहां तक पहुंच चुकी हैं. इससे पहले मैं First India में काम कर चुकी हूं और अब यहां पर अपनी लेखनी से आपका मनोरंजन कर रही हूं.

Next Story