×

Jewelry Ko Kaise Saaf Kare: गहनों का रखें इस तरह ख्याल, तो नहीं जाएगी चमक

Jewelry Ko Kaise Saaf Kare: ज्वेलरी कोई सी भी हो अगर सही तरीके से उसका रख रखाव न किया जाए तो वो काली पड़ जाती है। इसलिए समय-समय पर आप इनकी सफाई करते रहें।

Pallavi Srivastava
Published on: 16 Oct 2021 7:32 AM GMT
how to clean jewelry
X

ज्वेलरी  pic(social media)

Jewelry Ko Kaise Saaf Kare: अगर महिलाओं की बात हो रही है तो ब्यूटी से रिलेटड ही बात होगी। जी हां ये बात तो किसी से छिपी नहीं है कि महिलाओं को मेकअप और ज्वेलरी का कितना शौक होता है। महिलाओं को गहनों का बहुत शौक(How To Clean Gold Jewelry) होता है। हर ड्रेस के हिसाब से मैचिंग ज्वेलरी(Matching Jewelry) हो इस बात का ख्याल महिलाएं खूब रखती है।

अगर बात करें ज्वेलरी की तों यह जरूरी नहीं है कि सिर्फ सोने, चांदी और हीरे-जवाहरात ही आएं, ऑक्सिडाइज्ड ज्वेलरी(Oxidized Jewelry) भी बहुत प्यारी होती है जिसे महिलाएं खूब पसंद भी करती हैं। चलिए यह तो बात हो गयी महिलाओं के शौक की। आज हम आपको बताएंगे कि कैसे आप अपनी ज्वेलरी को लंबे समय तक साफ और चमकदार(Jewelry Ki Chamak Banaye Rakhne ke Liye Kya kare)बनाए रख सकती हैं।

ज्वेलरी को कैसे साफ करें pic(social media)

ज्वेलरी को क्लोरीन के पानी से रखें दूर(Keep Jewelry Away From Chlorine Water)

गहनों की चमक को बरकरार रखने के लिए आप इसे क्लोरीन के पानी से दूर रखें। घर का काम करते समय भी इसे निकाल कर काम करें। नहीं तो ये धीरे-धीरे काली होती जाएगी। यह ऑक्सिडाइज्ड ज्वेलरी और सोने चांदी की ज्वेलरी दोंनों के लिए क्लोरीन का पानी नुकसानदेह है। इसलिए ऐसा न करें ताकि आपके गहनों की चमक नई जैसी बनी रहें।

सफाई का पूरा ध्यान रखें(Take Care Of Cleanliness)

अगर आप बपनी ज्वेलरी को ठीक और चमकदार रखना चाहते हैं तो उसकी सफाई का भी पूरा ख्याल रखना होगा। क्योंकि धूल-मिट्टी, बैक्टीरिय से धीरे-धीरे काली पड़ने लगती है और इसकी चमक चली जाती है। इसलिए इसे 15 दिन या मीने में एक बार जरूर क्लिन करें।

मेकअप के बाद पहने ज्वेलरी(Jewelry To Wear After Makeup)

अकसर महिलाएं मेकअप करने से पहले ज्वेलरी पहन लेती हैं। इसके दो नुकसान हैं एक तो आपका मेकअप पैची लगेगा क्योंकि मेकअप कहीं लगेगा और कहीं छूट जएगा। दूसरे आपकी ज्वेलरी इन मेकअप प्रोडक्ट्स से खराब हो जाएंगे। इसलिए हमेशा इस बात का ध्यान रखें कि सबसे लास्ट में ज्वेलरी पहने।

जूलरी का रखेंगे ख्याल तो चलेंगे सालों साल pic(social media)

ज्वेलरी को कैसे करें स्टोर(How To Store Jewelry)

ज्वेलरी को हमेशा पारदर्शी पन्नी में रैप करके रखें जिससे उसकी चमक बनी रहे। खासतौर पर चांदी की ज्वेलरी, आर्टीफीशियल ज्वेलरी को जरूर पन्नी में रैप करके रखें ताकि काले न पड़ें। पन्नी की जगह आप फाम या टीशू पेपर भी इस्तेमाल कर सकती हैं। रूई में भी लपेट कर रखना सुरक्षित है इससे भी आपकी ज्वेलरी खराब नहीं होगी।

सोने-चांदी की ज्वेलरी साफ करने का तरीका(How To Clean Gold And Silver Jewelry)

- सोने और चांदी की ज्वेलरी को आप साबुन के गरम पानी से साफ कर सकती हैं। थोड़ी देर भिगोने के बाद हल्के हाथ से ब्रश से साफ कर दें आपकी ज्वेलरी पहले जैसी चमक जाएगी।

- नमक वाले टूथपेस्ट से भी आपकी ज्वेलरी साफ हो जाएगी। इसे अपनी ज्वेलरी पर लगाएं और ब्रश की मद्द से साफ करें।

- अमोनिया से भी गहने को साफ किया जाता है। इसके लिए आप हल्के गरम पानी में अमोनिया पाउडर डाल दें और गहनों को इसमे भिगो दें। ब्रश की सहायता से साफ करें। इस बात का ख्याल रखें कि आपके गहनों में रत्न या मोती न लगा हो क्योंकि अमोनिया से ये खराब हो सकता है।

सिल्वर पॉलिश से करें चांदी के सामानों को साफ़ pic(social media)

सिल्वर पॉलिश(Silver Polish)

चांदी को साफ करने के लिए बाजार में सिल्वर पॉलिश आती है। जसे लेकर आप अपने चांदी गहने व सामाना को साफ कर सकते हैं। सिल्वर पॉलिश से सालों पुराना गहना व सामान नये जैसा हो जाता है।

Pallavi Srivastava

Pallavi Srivastava

Next Story