×

Karwa Chauth Vrat 2023: करवाचौथ का व्रत खोलते समय ये खाना होता है सबसे सही, जानिए क्या होता है इसका फायदा

Karwa Chauth Vrat 2023: करवा चौथ नजदीक है, लेकिन अगर आप भी ये जानना चाहते हैं कि आप एक स्वस्थ तरीके से कैसे अपना व्रत खोल सकते हैं तो ये आर्टिकल आपको इन सबकी जानकारी देगा।

Shweta Srivastava
Published on: 17 Oct 2023 2:30 AM GMT (Updated on: 17 Oct 2023 2:30 AM GMT)
Karwachauth 2023
X

Karwachauth 2023 (Image Credit-Social Media)

Karwachauth 2023: करवा चौथ नजदीक है, लेकिन अगर आप भी ये जानना चाहते हैं कि आप एक स्वस्थ तरीके से कैसे अपना व्रत खोल सकते हैं तो ये आर्टिकल आपको इन सबकी जानकारी देगा। तो आइये जानते हैं कि कैसे आप अपना व्रत सही और तरीके से खोल सकते हैं।

करवा चौथ का व्रत खोले सही तरीके से

प्यार और समर्पण का त्यौहार करवा चौथ नजदीक है और इसके लिए सभी विवाहित स्त्रियों के मन में उत्साह अपने चरम पर होता है। आख़िरकार, विवाहित महिलाएं आमतौर पर अपने पति या साथी के लंबे और समृद्ध जीवन के लिए ये व्रत रखती हैं। इस दिन, सभी सुहागिने खूबसूरत कपड़े पहनती हैं, मेहंदी लगाती हैं और पूरे दिन पानी या भोजन की एक बूंद भी ग्रहण नहीं करतीं हैं। चंद्रमा की पूजा करने के बाद ही वो अपना व्रत खोलती हैं। अक्सर, बहुत सी महिलाएं व्रत पूरा करने के बाद अपने पसंदीदा भोजन या चाय और कॉफी भी ले लेतीं हैं। लेकिन क्या आपको लगता है कि ये सही तरीका है? तो आइये जानते हैं कि आखिर इसका सही तरीका क्या है और महिलाएं ऐसे कौन से खाद्य पदार्थ और पेय पदार्थ पी सकती हैं जो उनके स्वास्थ्य को नुकसान पहुँचाये बिना उनके इस त्यौहार को पूरा करें।

करवा चौथ व्रत के बाद आप कुछ स्वास्थ्यवर्धक खाद्य पदार्थ और पेय पदार्थ ले सकतीं हैं। आइये जानते हैं वो कौन कौन से हो सकते हैं।

1. बादाम

Karwachauth 2023 (Image Credit-Social Media)

बादाम के साथ अपना व्रत खोलना निश्चित रूप से एक अच्छा विचार हो सकता है। आखिरकार, ये ड्राई फ्रूट विटामिन ई, मैग्नीशियम, प्रोटीन, राइबोफ्लेविन, जिंक और बहुत से पोषक तत्वों से भरपूर है। मुट्ठी भर बादाम वास्तव में आपको लंबे समय तक तृप्त महसूस कराने में मदद कर सकते हैं, और पूरे दिन आपकी ऊर्जा की कमी को पूरा कर सकते हैं। आप इसे सादा, भूनकर या स्वादयुक्त भी ले सकतीं हैं।

2. अनार

Karwachauth 2023 (Image Credit-Social Media)

आप एक कटोरा अनार भी ले सकते हैं, जिसमें प्राकृतिक चीनी होती है। ये न सिर्फ आपको ऊर्जा से भर देगा, बल्कि कई स्वास्थ्य लाभ भी देगा। ये फल एंटीऑक्सीडेंट से भी भरपूर है और कहा जाता है कि ये पाचन प्रक्रिया को बढ़ाता है। इसके अलावा, ये पेट के लिए हल्का होता है और उपवास के बाद ये सबसे महत्वपूर्ण है। आप चाहें तो एक अनार का गिलास जूस भी पी सकती हैं।

3. नारियल पानी

Karwachauth 2023 (Image Credit-Social Media)


अक्सर लोग अपनी पसंदीदा चाय या कॉफी का एक कप पीना चाहते हैं, लेकिन आपको बता दें कि इससे केवल एसिडिटी और उल्टी ही होगी। इसके बजाय, नारियल पानी का सेवन करें। इसमें प्राकृतिक शुगर होती है, जो आपको तुरंत ऊर्जा से भर देगा। इसके अलावा, चूंकि आप पूरे दिन पानी के बिना रहीं हैं, तो इसलिए इसमें मौजूद इलेक्ट्रोलाइट्स आपको अच्छी तरह से हाइड्रेट करेंगे।

4. दही

Karwachauth 2023 (Image Credit-Social Media)


आप या सिर्फ दही खा सकती हैं, या इसे अपने पसंदीदा फल के साथ मिलाकर भी ले सकतीं हैं। जैसा कि हम पहले से ही जानते हैं, ये अपने प्रोबायोटिक गुणों के कारण आंत के लिए अच्छा है। इसलिए, भले ही आप घंटों भूखे हों, दही का एक कटोरा सभी अच्छे बैक्टीरिया प्रदान करके इसकी भरपाई कर देगा। अद्भुत लगता है।

5. पत्तेदार हरी सब्जियाँ

Karwachauth 2023 (Image Credit-Social Media)

आप दिन भर के उपवास के बाद भुनी हुई पत्तेदार सब्जियों का भी सेवन कर सकते हैं। ये विटामिन और खनिजों से भरपूर होते हैं और फाइबर से भरपूर होते हैं। आप पालक या ब्रोकोली, या सलाद और पत्तागोभी भी ले सकते हैं। इसे सलाद, सूप या स्टू के रूप में उपयोग करें।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story