×

Omega 3 Fatty Acid: ओमेगा-3 फैटी एसिड शरीर के लिए है बेहद जरुरी, मछली के अलावा अन्य कई भी हैं स्रोत

Omega 3 Fatty Acid: ओमेगा-3 एक ऐसा फैटी एसिड है, जो शरीर के लिए महत्वपूर्ण तो है लेकि शरीर इसे खुद बना सकने में सक्षम नहीं होता है बल्कि ये पॉलीअनसैचुरेटेड फैट होते हैं, यानि ऐसे फैट जिन्हें हम फूड आइटम्स से ही ले सकते हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti MishraPublished By Deepak Kumar
Published on: 1 April 2022 9:30 AM GMT
Omega 3 Fatty Acid
X

Omega 3 Fatty Acid। (Social Media)

Fatty acid kya hota hai: एक स्वस्थ शरीर में कई तरह की विटामिन, कैल्शियम और प्रोटीन जैसी अन्य कई चीज़ों की जरुरत होती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि एक स्वस्थ शरीर के लिए जितना जरूरी प्रोटीन, विटामिन, कैल्शियम है उतना ही जरूरी ओमेगा 3 फैटी एसिड भी होता है। बता दें कि ओमेगा-3 एक ऐसा फैटी एसिड है, जो शरीर के लिए महत्वपूर्ण तो है लेकि शरीर इसे खुद बना सकने में सक्षम नहीं होता है बल्कि ये पॉलीअनसैचुरेटेड (Polyunsaturated) फैट होते हैं, यानि ऐसे फैट जिन्हें हम फूड आइटम्स से ही ले सकते हैं।

गौरतलब है कि ओमेगा-3 फैटी एसिड शरीर द्वारा निर्मित नहीं किए जा सकते हैं, बल्कि हमें इन्हें अपने भोजन में शामिल करना जरुरी होता है। क्योंकि ये हमारे शरीर की कोशिकाओं को ठीक से काम कराने के लिए बेहद जरूरी होता हैं। ओमेगा-3 की भरपूर मात्रा मछली में पायी जाती है। जिसके सेवन से शरीर में ओमेगा-3 एसिड की भरपूर मात्रा मिल जाती है। लेकिन जो लोग मछली (Fish) का सेवन नहीं करते हैं तो उनको ओमेगा-3 एसिड की पूर्ति के लिए इससे भरपूर डाइट का सेवन करना बेहद जरुरी हो जाता है। क्योंकि इसके सेवन से शरीर को अनेक फायदे होते हैं।

ओमेगा-3 एसिड क्या होता है ?

शरीर को स्वस्थ बनाये रखने में ओमेगा-3 एसिड एक मुख्य पोषक तत्व होता है। सामान्यतः लोग शरीर में इसकी कमी को पूरा करने के लिए प्राकृतिक रूप से ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर फूड्स या फिर सप्लीमेंट डाइट लेते हैं। बता दें कि इसका नियमित रूप से सेवन दिल संबंधी बीमारियों को दूर रखता है। इतना ही नहीं यह हृदय से लेकर प्रजनन प्रणाली तक के लगभग सभी महत्वपूर्ण अंगों के लिए आवश्यक काम करता है। हमारे शरीर में कई कोशिका संरचनाओं भी ओमेगा-3 एसिड करता है। ओमेगा-3 एसिड शरीर को स्वस्थ बनाये रखने के लिए बेहद ही आवश्यक कार्य करता है। शरीर को इससे पहुंचने वाले कई फायदे होते हैं। जिनमें कुछ प्रमुख हैं।

  • ओमेगा-3 से भरपूर खाद्य पदार्थों को खाने से शरीर में ट्राइग्लिसराइड्स कम होकर रक्तचाप को कम करता है। इतना ही नहीं इसका नियमित सेवन गुड एचडीएल कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाकर बल्ड सर्कुलेशन को बेहतर रखने में मदद करता है। जिससे हार्ट या दिल संबंधी बिमारियों का खतरा बहुत कम हो जाता है।
  • आपकी त्वचा के लिए ओमेगा 3 फैटी एसिड किसी वरदान से कम नहीं है। इसका रोज़ाना इस्तेमाल आपकी स्किन को मुलायम, नमी युक्त, और झुर्रियों से मुक्त रखने में सहायक होता है। ओमेगा 3 फैटी एसिड त्वचा को डिहाइड्रेट होने से बचाकर पिंपल्स को आने से रोकता भी है। इतना ही नहीं यह सूर्य की रोशनी से त्वचा को होने वाले नुकसान से भी बचाने में काफी कारगर होता है।
  • ओमेगा 3 फैटी एसिड अजन्मे बच्चे यानि गर्भवती महिला के पेट में पल रहे शिशु और उसकी माँ दोनों के लिए बेहद जरूरी पोषक तत्व होता है। बता दें कि ओमेगा 3 फैटी एसिड के सेवन से शिशु के शरीर और मस्तिष्क का सही ढंग से विकास हो पाता है।
  • ओमेगा 3 फैटी एसिड आपके मोटापा को कम करने के लिए काफी मददगार साबित होता है।
  • ओमेगा 3 फैटी एसिड के नियमित सेवन से आपके आंखों की रेटिना स्वस्थ रहने के साथ आंखों से संबंधित परेशानियाँ भी कम होने की संभावना रहती है।
  • नियमित रूप से ओमेगा-3 युक्त चीजों का सेवन करने से गठिया, पुराना दर्द, तीव्र कठोरता और जोड़ों की सूजन आदि में से राहत मिलती है।

ओमेगा 3 फैटी एसिड का मुख्य स्रोत मछली (fish ) है। लेकिन वेजेटेरियन लोगों को भी परेशान होने की बिलकुल जरुरत नहीं है क्योंकि वेज में भी ऐसे कई आइटम्स हैं जिनमें ओमेगा 3 फैटी एसिड की प्रचुरता पायी जाती हैं। जिनमें अलसी के बीज, सोयाबीन तेल, सरसों का तेल, मेथी के बीज, काला चना, लाल राजमा, सहजन की पत्तियां, पालक, अखरोट, खोआ इत्यादि प्रमुख हैं।

देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story