×

Pimple Breakout on Face: शादी से ठीक पहले निकल आए पिंपल्स को इस तरह करें हैंडल, जानें ये टिप्स

Pimple Breakout on Face: हर लड़की का सपना होता है अपनी शादी के दिन खुबसूरत दिखने का लेकिन इस सपने पर कई बार पिंपल्स पानी फेर देता है। कुछ टिप्स से छुटकारा पा सकते हैं।

Anupma Raj
Written By Anupma Raj
Published on: 7 Aug 2022 12:57 AM GMT
Tips for pimple free skin
X

Pimples (Image: Social Media)

Click the Play button to listen to article

Pimple Breakout on Face: हर लड़की का सपना होता है अपनी शादी के दिन खुबसूरत दिखने का लेकिन इस सपने पर कई बार पिंपल्स पानी फेर देता है। चेहरे पर एक लाल और बड़ा सा दाना आपके लुक्स का बैंड बजा देता है। ऐसा नहीं है कि यह समस्या ज्यादातर ऑयली स्किन वाली लड़कियों या लड़कों को होता है, ये समस्या स्ट्रेस के कारण किसी भी स्किन वाले व्यक्ति को हो सकता है।

ऐसे में जरूरी है कि आप स्ट्रेस थोड़ा कम लें और हो सकें तो डॉक्टर से संपर्क करें। दरअसल शादी से पहले टेंशन या स्ट्रेस के कारण पिंपल्स की समस्या होने लगती है। इसके अलावा कुछ टिप्स को फॉलो कर इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। तो आइए जानते हैं पिंपल्स को इस तरह करें हैंडल और प्री-वेडिंग ब्रेकआउट के लिए कुछ जरूरी टिप्स

त्वचा विशेषज्ञ से सलाह लें

अगर आप ऐसे व्यक्ति हैं जिन्हें बार-बार मुंहासे की शिकायत होती हैं, तो आपको घरेलू उपचार और नुस्खे वाली दवाओं के बीच का अंतर पता होगा। शादी के दिन से कम से कम 6 महीने पहले त्वचा विशेषज्ञ से परामर्श करना शुरू कर दें ताकि शादी के दिन आप एकदम ग्लो कर सकें।

डेयरी और चीनी से बचें

शादी के दिन खुबसूरत और पिंपल्स फ्री स्किन चाहिए तो डेयरी और चीनी से दूरी बनाए। चीनी के साथ दूध, पनीर और अंडे जैसे डेयरी उत्पाद मुंहासों के बढ़ने के कारण माने जाते हैं। दही, छाछ, नारियल पानी और फल (आम नहीं) जैसे खाद्य पदार्थ का सेवन करें।

पिंपल पैच का उपयोग करें

हाइड्रोकोलॉइड पिंपल पैच पिंपल्स को तेजी से ठीक करने का एक शानदार तरीका है क्योंकि यह उन्हें सील कर देता है और पर्यावरण प्रदूषण के कारण बैक्टीरिया को रोकता है।

हाथों को अपने चेहरे से दूर रखें

अगर आपको बार बार अपना चेहरा छूने की आदत है तो इसे बदल डालें। हर समय अपने चेहरे को छूने या अपने नाखूनों का उपयोग करके खुजली या मुंहासे को दूर करने से यह और भी खराब हो सकता है। इसलिए ऐसा करने से बचें और हाथों को चेहरा से दूर रखें।

मुंहासों को न फोड़ें

भूलकर भी मुहांसे को फोड़ने की गलती ना करें। इससे दाग और गड्ढे रह जाते हैं। जो आपके लुक्स को बिगाड़ सकते हैं। इसलिए ये गलती ना करें।

मेकअप रिमूव

सोने से पहले अपने मेकअप को धोना न भूलें। साथ ही हार्ड एक्सफोलिएशन के इस्तेमाल से बचना चाहिए। मेकअप रिमूव नहीं करने से चेहरे पर पिंपल्स की समस्या हो जाती है। इसलिए ऐसा करने से जरूर बचना चाहिए।



Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story