×

Ramayana Quotes in Hindi: रामायण में है ज़िन्दगी का सार, प्रभु राम के जीवन को बनाइये आधार

Ramayana Quotes in Hindi : भगवान् राम पुरुषोत्तम कहे जाते हैं उनका जीवन हर किसी के लिए प्रेरणास्रोत रहा है। उन्होंने अपने जीवन में त्याग, दया, बलिदान का उदाहरण लोगों के सामने रखा जिससे हर व्यक्ति को अपने जीवन में अपनाना चाहिए।

Shweta Srivastava
Published on: 26 Jan 2024 4:04 AM GMT
Ramayana Quotes in Hindi
X

Ramayana Quotes in Hindi (Image Credit-Social Media)

Ramayana Quotes in Hindi: भगवान् राम के नाम में जीवन का पूरा सार निहित है। ऐसे में अगर आप उनके नाम का ही मात्र जाप करते हैं तो आपका जीवन सफल हो जायेगा। साथ ही व्यक्ति को मोक्ष की प्राप्ति हो जाती है। ऐसे में आज हम आपके लिए कुछ ऐसे कोट्स लेकर आये हैं जो रामायण से लिए गए हैं और जो आपको सफल बनाने के गुर भी सिखाते हैं।

रामायण मोटिवेशनल कोट्स

1- धर्म का ज्ञान रखने वाले लोग सत्य को ही सर्वोत्तम धर्म मानते हैं।

2- सुख और दुःख जीवन का हिस्सा हैं आप हमेशा प्रसन्न नहीं रह सकते अर्थात हमेशा प्रसन्न रहना कुछ ऐसा है जिसे प्राप्त करना कठिन है, प्रसन्नता और दुःख जीवन में आते-जाते रहते हैं और ऐसा नही हो सकता ही कि लगातार सिर्फ प्रसन्नता ही बनी रहे।

3- श्री राम जो कहते हैं वो करते हैं अर्थात श्री राम अपने वचन के पक्के (अटल वचन) हैं। वचन देने के बाद वो पीछे मुड़कर नहीं देखते।

4- जो व्यक्ति डरपोक और कमजोर होते हैं केवल वही चीजों को भाग्य पर छोड़ देते हैं। इसके विपरीत जो व्यक्ति मजबूत और आत्म-विश्वास रखने वाले होते हैं वो कभी भी भाग्य पर नहीं टिकते हैं।

5- जिस प्रकार एक वीणा अपने तार के बिना अधूरी है। एक रथ अपने पहियों के बिना अधूरा है। इसी प्रकार एक महिला सौ बेटे होने के बावजूद अपने पति के बिना अधूरी है। अर्थात कभी भी खुश नहीं रह सकती।

6- दुःख हमारा सबसे बड़ा दुश्मन है। एक दुःख साहस को नष्ट कर देता है। दुःख शिक्षा को नष्ट कर देता है। दुःख हर चीज़ को नष्ट कर देता है। दुःख से बड़ा कोई दुश्मन नहीं।

7- श्री राम एक आज्ञाकारी पुत्र थे। वे भरत से कहते हैं “चंद्रमा प्रकाश देना छोड़ सकता है, हिमालय बर्फ से बेफिक्र हो सकता है, सागर अपने तटों को बदल सकता है लेकिन मैं अपने पिता द्वारा दिए गए वादे का कभी उल्लंघन नहीं करूंगा।”

8 - एक बुद्धिमान व्यक्ति को त्रासदी या दुर्भाग्य का पूर्वाभास करना चाहिए और हमले से पहले इस तरह की त्रासदी या दुर्भाग्य को रोकने या दूर करने के लिए कार्रवाई करनी चाहिए। इस प्रकार केवल वही सुरक्षित और अच्छे जीवन का आनंद ले सकता है।

9 . उत्साह सबसे बड़ी ताकत होती है। उत्साह से बड़ी कोई ताकत नहीं है। ऐसा कुछ भी नहीं है जो उत्साही लोगों के लिए इस दुनिया में प्राप्त योग्य नहीं है।

10 . चाहे दुःख में हो या सुख में एक दोस्त हमेशा एक दोस्त का सहारा होता है।

11 - एक बड़ा भाई और शिक्षक जो ज्ञान देते हैं वो धर्म के मार्ग पर चलते हुए, एक के पिता के रूप में माने जाते हैं।

12 - वो व्यक्ति जो दूसरे को आशा देता है, पैसे या अन्य भौतिक चीज़ों के मदद करने का विश्वास दिलाता है या उस व्यक्ति की मदद करता है जिसने अतीत में उस व्यक्ति की मदद की थी। सामने वाले व्यक्ति को उम्मीद होने के बाद, अगर वह व्यक्ति अपना वादा नहीं निभाकर निराश करता है, तो वह इस दुनिया में सबसे बुरे व्यक्ति हैं।

13 - समझदार पुरुष कहते हैं कि जीत की जड़ विद्वान और बुद्धिमान लोगों के साथ परामर्श और चर्चा है।

14 - बादलों की गड़गड़ाहट जिसने अपना सारा पानी खर्च कर दिया है वह किसी भी बारिश का उत्पादन नहीं करता है। लेकिन वास्तव में बहादुर व्यर्थ में गर्जना नहीं करते हैं; वे कार्रवाई में भी अपनी वीरता दिखाते हैं।

15 - धर्म को जानने वाले कहते हैं कि सत्य ही सर्वोच्च धर्म है।

16 - गलती करना मानव का स्वभाव है, ऐसा कोई भी नहीं है जिसने कभी कोई गलती ना की हो।

17 - उदास, निराश या हतोत्साहित ना होना हर तरह की समृद्धि और ख़ुशी का आधार है।

18 - दूसरों का धन चुराना, किसी दूसरे की पत्नी को लालच देना और मित्रों की ईमानदारी और चरित्र पर संदेह करना – ये तीनों विनाश का कारण बनते हैं।

19 - यदि उत्साह का साथ न छोड़ा जाए, तो इस दुनिया में कुछ भी दुर्लभ नहीं है।

20 - जो लोग हमेशा सच्चाई का पालन करते हैं, वे झूठे वादे नहीं करते। एक वादे को निभाना, निश्चित रूप से, एक की महानता का प्रतीक है।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story