×

Top 10 High Alcohol Beer: भारत में टॉप 10 बियर ब्रांड्स, जिनमें एल्कोहर की मात्रा अधिक होती है

Top 10 High Alcohol Content Beer: आइए आपको भारत में टॉप 10 अल्कोहल कंटेंड बियर ब्रांड के बारे में बताते हैं।

Vidushi Mishra
Published on: 2 Jan 2023 11:23 AM GMT
Top 10 High Alcohol Beer: भारत में टॉप 10 बियर ब्रांड्स, जिनमें एल्कोहर की मात्रा अधिक होती है
X

Top 10 High Alcohol Content Beer: पानी और चाय के बाद, तीसरा सबसे पसंदीदा ड्रिंक बियर है। दुनिया भर में बियर को काफी पसंद किया जाता है। हर साल अरबों लोग इसका सेवन करते हैं। बीयर विश्व स्तर पर सबसे अधिक खपत वाले मादक पेय में से एक है। बीयर की उत्पत्ति लगभग 12-13,000 साल पहले 8500BC-5500BC के बीच इज़राइल में हाइफा के पास कार्मेल पर्वत में हुई थी। तब से, यह दुनिया भर में पसंद किया जाता है।

व्हिस्की और वाइन से अलग हटकर, बियर की कोई मानकीकृत संरचना नहीं होती है। हालाँकि, मोटे तौर पर, बियर को माल्टेड जौ या माल्टेड मक्का से बनाया जाता है, जिसमें पानी मुख्य घटक होता है। हल्की बियर में मात्रा के हिसाब से 4-5% अल्कोहल होता है, मध्यम वाले में 5-7% होता है, जबकि स्ट्रांग बियर में मात्रा के हिसाब से 7-8% से अधिक अल्कोहल होता है। वर्ष 2020 के ईएमआर के आंकड़ों के अनुसार, वर्तमान में भारत में बीयर बाजार उद्योग का मूल्य 371 बिलियन रुपये है। उद्योग के 2022-2027 तक लगभग 662 बिलियन रुपये बढ़ने की उम्मीद है। आइए आपको भारत में टॉप 10 अल्कोहल कंटेंड बियर ब्रांड के बारे में बताते हैं-

हाई अल्कोहल कंटेंड बियर ब्रांड
High alcohol content beer brands

ओल्ड मोंक
Old Monk

ब्रांड द्वारा प्रदान किए गए उत्पाद के आधार पर इस बियर में अल्कोहल की मात्रा 5% से 42.5% तक होती है। 1954 में लॉन्च किया गया ओल्ड मोंक रम प्रतिष्ठित भारतीय बियर है।

गॉडफादर
Godfather

उत्तरी भारत में विशेष रूप से लोकप्रिय पूर्ण स्वाद के साथ, गॉडफादर बियर देश में सबसे अधिक बिकने वाली बियर में से एक है। 8% अल्कोहल की मात्रा के साथ, यह बियर दिल्ली-एनसीआर, पंजाब और राजस्थान में सबसे ज्यादा बिकती है।

हेवर्ड्स 5000
Haywards 5000

7% अल्कोहल की मात्रा के साथ, हेवर्ड्स 5000 को भारत में सबसे मजबूत बियर में से एक माना जाता है। स्वाद की बात करें तो ब्रांड में माल्टेड जौ का आफ्टरस्वाद होता है और यह थोड़ा कड़वा होता है।

किंगफिशर रेड
Kingfisher Red

टैगलाइन से लोकप्रिय ऑल-सीजन बीयर, किंगफिशर रेड वास्तव में भारत में एक बहुत लोकप्रिय ब्रांड है। 8% अल्कोहल की मात्रा के साथ, किंगफिशर रेड हर जगह मिलने वाली बियर में से एक है।

थंडरबोल्ट
Thunderbolt

मोरसन कूल्स के स्वामित्व वाली थंडरबोल्ट भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाली बियर में से एक है। औसतन 5-8% अल्कोहल की मात्रा के साथ, थंडरबोल्ट की देश में एक स्ट्रान्ग बीयर ब्रांड है।

मीकिन्स 10000
Meakin's 10000

मीकिन्स 10000 का स्वामित्व मोहन मीकिन लिमिटेड (एमएमएल) के पास है, मीकिन्स 10000 की कुछ हद तक ओल्ड मंक के समान प्रतिष्ठा है। 5-8% की औसत अल्कोहल कंटेंट के साथ, Meakin's 10000 की उत्तरी भारत में बाजार में अच्छा स्टेटस कायम किए हुए है।

हंटर
Hunter

ये बांग्लादेशी बीयर, हंटर बीयर प्रेमियों के लिए नई बीयर के समान है। हंटर में 5.5 -7% अल्कोहल होता है।

टुबॉर्ग स्ट्रॉन्ग
Tuborg Strong

(Image Credit- Social Media)

(Image Credit- Social Media)

तीखे फ्लेवर वाली टुबॉर्ग स्ट्रॉन्ग भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाली और पसंद की जाने वाली बियर है। टुबॉर्ग स्ट्रॉन्ग में अल्कोहल की मात्रा 8% से कम है।

कार्ल्सबर्ग एलिफेंट
Carlsberg Elephant

कार्ल्सबर्ग एलिफेंट एक स्ट्रॉन्ग बियर है।, जिसमें 7.2% अल्कोहल की मात्रा होती है। कार्ल्सबर्ग स्ट्रांग कारमेल और माल्ट नोट्स के बाद फल की खुशबू देता है।

बीरा स्ट्रॉन्ग
Bira Strong

(Image Credit- Social Media)

(Image Credit- Social Media)

वॉल्यूम के हिसाब से 7.1% अल्कोहल के साथ, बीरा अपने अनूठे स्वाद के कारण तेजी से लोकप्रियता हासिल करने वाला नया ब्रांड है।

बडवाइज़र मैग्नम
Budweiser Magnum

अक्सर बियर के राजा के रूप में जाना जाता है, बुडवाइज़र मैग्नम एक सुपर-प्रीमियम काढ़ा जैसा है जिसमें 6.5% अल्कोहल की मात्रा होती है।

(Image Credit- Social Media)

(Image Credit- Social Media)


Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story