Top 10 Raincoat Brands: ये हैं टॉप 5 रेनकोट ब्रांड्स, जानिए क्या हैं इनकी खासियत और कीमत

Top 10 Raincoat Brands: बारिश के मौसम में अगर आप भी दुपहिया वाहन से जाते हैं तो आपके लिए रेनकोट का विशेष महत्त्व होगा ऐसे में कौन सा रेनकोट आपके लिए सही होगा आइये जानते हैं टॉप 5 रेनकोट ब्रांड्स कौन से हैं।

Shweta Srivastava
Published on: 2 July 2024 4:37 AM GMT
Top 10 Raincoat Brands
X

Top 10 Raincoat Brands (Image Credit-Social Media)

Top 10 Raincoat Brands: यूँ तो कई जगहों पर लोग तपादेने वाली गर्मी से निजाद पाने के लिए बारिश के मौसम की प्रतीक्षा कर रहे थे। वहीँ अब लगभग हर क्षेत्र में मानसून ने अपनी दस्तक दे दी है लेकिन इस मौसम की भी अपनी अलग चुनौतियाँ हैं। तेज़ बारिश के बाद बढ़ने वाली कई तरह की बीमारियों से लेकर काम पर जाते समय बारिश का सामना करना। वहीँ इस स्थिति से आपको दूर रखने में रेनकोट काफी काम आते हैं। तो अगर आपने अभी से बारिश के लिए अपनी तयारी नहीं की है तो फ़ौरन कर लें। और एक नज़र डालिये इन ब्रांड्स पर जो आपको सबसे सही रेनकोट देने का दावा करते हैं।

टॉप 5 रेनकोट ब्रांड्स (Top 10 Raincoat Brands in India)

जहाँ एक तरफ बच्चों के स्कूल खुल गए हैं वहीँ दूसरी तरफ बारिश का मौसम भी आ गया है तो ऐसे में अगर आप उन्हें लेने जा रहे हैं या ऑफिस जाते समय आप भीगते हुए नहीं पहुंचना चाहते तो यहाँ हम आज आपको कुछ टॉप 5 बेस्ट रेनकोट ब्रांड्स के बारे में बताने जा रहे हैं।

1. वाइल्डक्राफ्ट रेनकोट (Wildcraft)

Top 10 Raincoat Brands (Image Credit-Social Media)


वाइल्डक्राफ्ट ब्रांड आज के युवाओं के बीच काफी मशहूर है। यह भारत में बाइकर्स के लिए टॉप रेनकोट ब्रांडों में से एक है। मोटरसाइकिल और स्कूटर चलाते समय, वाइल्डक्राफ्ट रेनकोट पहनने में बेस्ट रहते हैं। रेनकोट, जो उनके फ्लैगशिप स्टोर्स के साथ-साथ ऑनलाइन भी उपलब्ध हैं, अच्छे डिज़ाइन और स्टाइल में आते हैं। 100% पॉलिएस्टर और वॉटरप्रूफिंग दोनों वाइल्डक्राफ्ट के सबसे महत्वपूर्ण रेनकोट की विशेषताएं हैं। इसमें दो साइड पॉकेट, एक फुल-ज़िप फास्टनिंग और एक हुड मौजूद होता है। रेनकोट जैकेट के रंग विकल्प नीले और काले हैं। इसके अतिरिक्त, इसमें आपको कम रोशनी में भी दिखाई देने के लिए एक वेल्क्रो क्लैस्प, सीलबंद सीम और आगे और पीछे परावर्तक ब्रांडिंग भी मिलती है। वाइल्डक्राफ्ट रेनकोट की शुरुआती रेंज 599 रुपये से होती है।

वाइल्डक्राफ्ट रेनकोट की विशेषताएं

  • ये रेनकोट बेहद फैशनेबल दिखते हैं।
  • पॉलिएस्टर और नायलॉन का उपयोग करके लैमिनेटेड डिज़ाइन
  • सिर ढकने वाला, फैशनेबल हुडी
  • वेल्क्रो पॉकेट भारी बारिश के दौरान भी आपकी संपत्ति को सुरक्षित रखना आसान बनाते हैं।
  • आजीवन वारंटी शामिल होने से, आप किसी भी नुकसान से सुरक्षित रहते हैं।

2. डेकाथलॉन (Decathlon)

Top 10 Raincoat Brands (Image Credit-Social Media)


डेकाथलॉन भारत में सबसे अच्छा रेनकोट ब्रांड है जो अपनी बेहतर गुणवत्ता के लिए काफी पसंद किया जाता है। यह सबसे उचित कीमत पर स्पोर्ट्सवियर से संबंधित सभी चीजों के लिए एक टॉप ब्रांड है। कंपनी उच्चतम क्षमता के विंडब्रेकर और रेनकोट बेचती है। वयस्क हाइकिंग रेन पोंचो और पॉकेट रेनकोट के अलावा, यह फर्म वाटरप्रूफ हाइकिंग जैकेट भी बेचती है। वे आम तौर पर वर्षारोधी ईवीए सामग्री का उपयोग करते हैं, जो आपको बूंदाबांदी से भी बचाएगा। इसके अतिरिक्त, ये हल्के और ले जाने में सुविधाजनक होते हैं। डेकाथलॉन के रेनकोट और जैकेट में कई उपयोगी विशेषताएं भी हैं, जैसे ज़िप वाली जेब और अंदर ब्रेस्ट पॉकेट। डेकाथलॉन में आपके लिए आवश्यक प्रकार के कपड़े मौजूद हैं, चाहे फिर वो हेवी-ड्यूटी कोट हो या हल्का रेनकोट। डिकैथलॉन रेनकोट की कीमत 499 रुपये से शुरू होती है।

डेकाथलॉन रेनकोट की विशेषताएं

  • डेकाथलॉन रेनकोट को एक छोटे पैकेज में मोड़ना और दिए गए बैग में स्टोर करना आसान है।
  • अन्य ब्रांडों की तुलना में इसकी कीमत वाजिब है।
  • भारत में खेल के सामान का मुख्य स्रोत डेकाथलॉन है।
  • डेकाथलॉन जैकेट रेनकोट के साथ दो साल की वारंटी शामिल है।

3. ज़ील (Zeel)

Top 10 Raincoat Brands (Image Credit-Social Media)


अगर आप विशेष रूप से एक ऐसी कंपनी की तलाश कर रहे हैं जो भारत में भारी बारिश के लिए सर्वोत्तम रेनकोट बनाने में माहिर हो, तो ज़ील की रेनकोट की सीरीज पर एक नज़र डालें। अन्य निर्माताओं के रेनवियर की तुलना में ज़ील के सामान अत्यधिक आशाजनक और मजबूत हैं। बच्चों, महिलाओं और पुरुषों के लिए, इसमें भारत में रेनकोट का शानदार कलेक्शन उपलब्ध है। बाइक और स्कूटर पर जाते समय, ये आपको काफी सुविधाजनक लगेंगे क्योंकि ये भारत में बाइकर्स के लिए सबसे अच्छा रेनकोट बनाने के लिए प्रसिद्ध है। रेनकोट के साथ आने वाले वॉटरप्रूफ पैंट इसे चलने, प्रचार करने या किसी अन्य बाहरी गतिविधि में शामिल होने के दौरान पहनने के लिए एकदम सही आइटम बनाते हैं। ज़ील रेनकोट में मौजूद कैरी बैग उन्हें बाजार में उपलब्ध अन्य रेनकोट से अलग करता है। हल्की, मध्यम या भारी बारिश में भी आप इसे आसानी से पहन सकते हैं। इसे हवा और धूल से बचने के लिए भी पहना जा सकता है। ज़ील रेनकोट की कीमत 500 रुपये से शुरू होती है।

ज़ील रेनकोट की विशेषताएं

  • नमी को लीक होने से रोकने के लिए, यह नायलॉन से बना है और कफ पर रबरयुक्त आवरण है।
  • ये रेनकोट असाधारण रूप से हल्के, साफ करने में आसान और लंबे समय तक चलने वाले होते हैं।
  • ज़ील कंपनी ऐसे जैकेट पेश करते हैं जो 100% पवनरोधी, सांस लेने योग्य और आरामदायक होते हैं।
  • आप इसे बरसात या ठंड के मौसम में अपने कैज़ुअल पोशाक के साथ उपयोग कर सकते हैं क्योंकि यह बहुत सुंदर दिखता है।

4 . एरिस्टोक्रेट (Aristocrat)

Top 10 Raincoat Brands (Image Credit-Social Media)


एरिस्टोक्रेट साल 1980 से अपने उत्कृष्ट उत्पादों के लिए एक प्रसिद्ध ब्रांड रहा है। आप एरिस्टोक्रेट का शानदार रेनकोट पहनकर आकर्षक और फैशनेबल दिख सकते हैं। अपनी असाधारण गुणवत्ता के कारण, ये रेनकोट विशेष रूप से उत्तर पूर्व भारत में पसंद किए जाते हैं, जहाँ वर्षा बहुत भारी होती है। ये रेनकोट उनकी वेबसाइट और कई दुकानों पर बिक्री के लिए भी उपलब्ध हैं। पुरुषों, महिलाओं और बच्चों के रेनकोट एरिस्टोक्रेट में उपलब्ध हैं। सबसे कम कीमत पर, यह भारत में सबसे अच्छे रेनकोट ब्रांडों में से एक है। रेनकोट के साथ, यह ब्रांड सूटकेस या बैग भी प्रदान करता है जो आपकी यात्रा को सरल बनाता है। एरिस्टोक्रेट रेनकोट की शुरुआती कीमत सीमा 1000 रुपये है।

एरिस्टोक्रेट रेनकोट की विशेषताएं

इसमें कार की चाबियों के लिए दो फ्रंट पॉकेट और आपके फोन के लिए एक पॉकेट शामिल है।

चूंकि नायलॉन का कपड़ा हर जंक्शन पर पूरी तरह से सिल दिया जाता है, इसलिए यह बिल्कुल जलरोधक होता है।

एरिस्टोक्रेट रेनकोटस आपकी प्राथमिकताओं के अनुरूप विभिन्न आकारों में उपलब्ध है।

5 .रेक्सबर्ग (Rexburg)

Top 10 Raincoat Brands (Image Credit-Social Media)


रेक्सबर्ग का स्थायित्व और फैशन इसे भारत में सर्वोत्तम गुणवत्ता वाले रेनकोट ब्रांडों में से एक बनाता है। रेक्सबर्ग रेनकोट टिकाऊ 100% पॉलिएस्टर कपड़े से बना है जिसे नमी और छोटे दागों से बचाने में मदद करने के लिए DWR कोटिंग दी गई है। ये ब्रांड पुरुषों, महिलाओं और बच्चों के लिए विभिन्न प्रकार के डिज़ाइन और रंगों में रेनकोट बनाते हैं। रेक्सबर्ग रेनकोट वर्तमान में पूरे भारत में ऑफ़लाइन और ऑनलाइन दोनों तरह से व्यापक रूप से उपलब्ध है। रेन वियर ने लंबे समय तक उपयोग के लिए स्थायित्व बढ़ाने के लिए सिलाई को मजबूत किया गया है। रेक्सबर्ग रेनकोट अपने उत्कृष्ट सुरक्षा गुणों के कारण हर मौसम में हर किसी के पास होना चाहिए। रेक्सबर्ग रेनकोट की कीमत 500 रुपये से शुरू होती है।

रेक्सबर्ग रेनकोट की विशेषताएं

  • रेक्सबर्ग रेनकोट एक रिवर्सिबल जैकेट है जो दो अलग-अलग लुक देता है।
  • यह पॉलिएस्टर कपड़े से बना है जिसे नमी को दूर करने के लिए DWR उपचार दिया गया है।
  • इसके हल्के वजन और आंशिक रूप से सीलबंद सुरक्षा के कारण आप खुलकर सांस ले सकते हैं और बारिश में भीगने से बच सकते हैं।
Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story