×

Valentines Day 2023: वैलेंटाइन डे पर गुलाब नहीं बल्कि कंडोम की बिक्री ने तोड़े सारे रिकॉर्ड

Valentines Day 2023 : दुकानदार भी वैलेंटाइन वीक शुरू होने से पहले दुकानों में तरह-तरह के उपहार और फूल चढ़ाते थे। वेलेंटाइन वीक के दौरान गिफ्ट कार्ड भी खूब बिकते हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 16 Feb 2023 9:39 AM GMT
Valentines Day 2023
X

Valentines Day 2023 (Image credit: social media)

Valentines Day 2023 : बिना फूलों के वैलेंटाइन डे नहीं मनाया जा सकता है। इस दिन फूलों की जमकर बिक्री होती है। इस दिन फूल भी अन्य दिनों की अपेक्षा काफी महंगे होते हैं। हालांकि इस बार वैलेंटाइन डे पर फूलों से ज्यादा कंडोम की बिक्री हुई है। 7 फरवरी से 1 फरवरी तक वैलेंटाइन वीक में प्रेमी जोड़े हर दिन एक दूसरे को उपहार देते थे। यह टेडी डे, चॉकलेट डे, प्रपोज डे और फिर वैलेंटाइन डे सेलिब्रेट करता है। वैलेंटाइन वीक में अब तक सबसे ज्यादा फूलों की बिक्री हुई है। दुकानदार भी वैलेंटाइन वीक शुरू होने से पहले दुकानों में तरह-तरह के उपहार और फूल चढ़ाते थे। वेलेंटाइन वीक के दौरान गिफ्ट कार्ड भी खूब बिकते हैं। हालांकि इस बार इन सभी की बिक्री पिछड़ गई है। इस दौरान कंडोम की बिक्री के आंकड़े देखेंगे तो हैरान रह जाएंगे।

कंडोम की ऑनलाइन बिक्री

ऑनलाइन होम डिलीवरी कंपनी ब्लिंकिट के संस्थापक अलबिंदर ढींडसा के मुताबिक, वैलेंटाइन डे पर कंडोम और मोमबत्तियों की भारी बिक्री हुई है. अन्य उत्पादों में पुरुषों के लिए डिओडोरेंट, महिलाओं के लिए परफ्यूम, गुलाब, गुलदस्ते और चॉकलेट शामिल हैं। उन्होंने ट्विटर पर कुछ रिपोर्ट्स भी शेयर कीं। इनमें से एक रिपोर्ट के मुताबिक, ब्लिंकिट ने 10,000 से ज्यादा गुलाब बेचे और रात 10 बजे तक 1,200 गुलदस्ते बिक गए।

वैलेंटाइन डे पर कंडोम की रिकॉर्ड बिक्री

सुपरमार्केट ऑपरेटर फूडस्टफ्स के नॉर्थ आइलैंड और न्यूजीलैंड में 330 स्टोर और 24,000 फूडी स्टॉल हैं। फूडस्टफ्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक, इस साल पूरे वैलेंटाइन वीक में फूलों और तोहफों से ज्यादा कंडोम की डिमांड रही। इसके साथ ही पर्सनल लुब्रिकेंट्स की बिक्री में भी 61 फीसदी की बढ़ोतरी देखी गई।

पिछले साल यानी 2022 के मुकाबले इस वैलेंटाइन वीक में कंडोम 22 फीसदी ज्यादा बिके। यूएस नेशनल रिटेल फेडरेशन के मुताबिक वैलेंटाइन डे युवाओं में सबसे ज्यादा लोकप्रिय है। स्वास्थ्य और यौन संचारित रोगों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए हर साल 13 फरवरी को अंतर्राष्ट्रीय कंडोम दिवस भी मनाया जाता है। इस दिन को सेलिब्रेट करने के लिए ढेर सारे कंडोम खरीदे जाते हैं। पश्चिम में कंडोम बनाने वाली कंपनियां इसकी तैयारी करती हैं। वैलेंटाइन डे से कुछ दिन पहले अच्छी बिक्री सुनिश्चित करने के लिए तरह-तरह के ऑफर्स बाजार में उतारे जाते हैं।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story