World Bicycle Day 2024: विश्व साइकिल दिवस क्यों मनाया जाता है, क्या है इसका महत्त्व और इस साल की थीम

World Bicycle Day 2024: साइकिल चलाने से वजन कम करने में मदद मिलती है, इसके अलावा भी साइकिल चलाने के कई फायदे हैं।

Shalini singh
Written By Shalini singh
Published on: 3 Jun 2024 7:18 AM GMT
World Bicycle Day 2024
X

World Bicycle Day 2024 

World Bicycle Day 2024: दुनियाभर में हर साल 3 जून यानी आज विश्व साइकिल दिवस के रूप में मनाया जाता है। लोगों को रोजाना साइकिल चलाने के फायदे के प्रति जागरूक करने के लिए इस दिन को मनाया जाता है। नियमित तौर पर साइकिल चलाना शरीर के लिए काफी फायदेमंद है। साइकिल चलाने से वजन कम करने में मदद मिलती है। इसके अलावा भी साइकिल चलाने के कई फायदे हैं। रोजाना आधा घंटा साइकिल चलाने से हृदय रोग, मोटापा, मानसिक बीमारी, मधुमेह, गठिया रोग आदि कई गंभीर बीमारियों से बचे रह सकते हैं।

विश्व साइकिल दिवस का इतिहास

साल 1990 तक साइकिल काफी लोकप्रिय थी , लेकिन धीरे- धीरे बढ़ती आधुनिकता और दूसरे संसाधनों जैसे की कार, बाइक और दूसरे मोटर साधनों के आने के बाद से ही साइकिल के उपयोग में कमी आने लगी और लोग साइकिल की जगह इन्हें खरीदना पसंद करने लगे। ऐसे में साइकिल के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए और इसके महत्त्व को याद दिलाने के लिए एक अमेरिकी प्रोफेसर ने वर्ल्ड साइकिल डे मनाए जाने का विचार किया।अमेरिका के मोंटगोमरी कॉलेज के प्रोफेसर लेस्जेक सिबिल्स ने याचिका देकर वर्ल्ड साइकिल डे मनाने का प्रस्ताव किया। यूएनओ की महासभा ने इसे मान्यता दे दी और इसी कड़ी में 3 जून, 2018 के दिन पहली बार विश्व साइकिल दिवस मनाए जाने की घोषणा की गई। इसके बाद से हर साल 3 जून के दिन विश्व साइकिल दिवस मनाया जाता है।


क्या है इस साल की थीम

विश्व साइकिल दिवस मानाने के लिए हर साल एक थीम रखी जाती है। इसी क्रम में इस साल 2024 की थीम म साइकिलिंग के माध्यम से अच्छे स्वास्थ्य, निष्पक्षता और स्थिरता को प्रोत्साहित करना , (Promoting Health, Equity, and Sustainability through Cycling ) रखी गयी है।



Shalini singh

Shalini singh

Next Story