×

Valentine's Day 2024: वैलेंटाइन डे पर अपने प्यार को दें गुलाब का फूल, लेकिन पहले जान लें कौन से रंग का है क्या महत्त्व

Valentine's Day 2024: आजतक आप गुलाब का फूल यूँ ही लेकर अपने पार्टनर को दे देते रहे होंगे लेकिन इसके बारे में पूरी जानकारी नहीं होती है। आज हम आपको हर रंग के गुलाब की विशेषता बताने जा रहे हैं।

Shweta Srivastava
Published on: 6 Feb 2024 6:29 PM GMT
Valentines Day 2024
X

Valentine's Day 2024 (Image Credit-Social Media)

Valentine's Day 2024: क्या आप यूं ही अपने दोस्तों या पार्टनर के लिए गुलाब चुनते रहे हैं? लेकिन यकीन मानिए हर रंग के गुलाब का असली मतलब और महत्व जानकर आप हैरान रह जाएंगे। वैलेंटाइन वीक का रोज़ डे बस आने ही वाला है, ऐसे में हम आज यहाँ आपको बताने जा रहे हैं कि प्रत्येक रंग किस चीज़ का प्रतीक है और इसे क्यों दिया जाता है।

गुलाब के फूल का रंग क्या कहता है

साल का सबसे रोमांटिक सप्ताह, वैलेंटाइन वीक, बस आने ही वाला है और इसकी शुरुआत रोज़ डे से होती है और 14 फरवरी के साथ ये समाप्त होता है। हर साल वैलेंटाइन डे काफी ज़ोरों शोरों से मनाया जाता है। प्यार के उत्सव के रूप में हर साल 7 फरवरी को रोज़ डे मनाया जाता है। लोग अपने लव वन के लिए कई तरीकों से प्यार का इजहार करते हैं -गिफ्ट्स, लेटर, सांग्स और कविताओं के माध्यम से, लेकिन विशेष रूप से गुलाब देकर इस दिन को और भी खूबसूरत बनाया जाता रहा है। आइये जानते हैं कौन सा गुलाब किस चीज़ का प्रतीक माना जाता है।

लाल गुलाब



अगर फिल्मों, टीवी शो, कविताओं और नाटकों ने हमें कुछ सिखाया है, तो वो ये है कि लाल गुलाब गहरे, भावुक, रोमांटिक प्रेम का प्रतीक हैं। वैलेंटाइन डे पर बिकने वाले सबसे लोकप्रिय फूल के रूप में, किसी को लाल गुलाब का गुलदस्ता देना एक स्पष्ट संकेत है कि आपने अपने प्यार का इज़हार कर दिया है।

हल्का गुलाबी रंग का गुलाब



हल्के गुलाबी गुलाबों का एक गुलदस्ता कहता है कि आप मेरे लिए जो कुछ भी करते हैं मैं उसकी सराहना करता हूँ। हल्के गुलाबी रंग के गुलाब की कोमल प्रकृति उन्हें माताओं, बहनों और करीबी दोस्तों के लिए आदर्श उपहार बनाती है। ये गुलाब उनके सभी प्रयासों के लिए है जो वो आपके लिए करतीं हैं।

पीला गुलाब



आप पीले गुलाबों की मदद से अपने किसी भी दोस्त को ये बता सकते हैं कि वो आपके सबसे अच्छे दोस्त हैं। साथ ही उनके अलावा आपके पास कोई और नहीं है जिसे आप दोस्त के रूप में चाहते हैं। पीले गुलाब का आकर्षक व्यवहार और सकारात्मक रवैया उन लोगों के लिए एकदम सही उपहार है जिनकी आप परवाह करते हैं।

सफेद गुलाब



अगर आपको लगता है कि आपको अपने लिए वो व्यक्ति मिल गया है जिसकी आपको अपने लिए तलाश थी, लेकिन रिश्ते में अभी भी शुरुआती समय है, तो उन्हें सुरुचिपूर्ण और क्लासिक सफेद गुलाब का गुलदस्ता भेजें।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story