×

WTC Final 2023: अगर वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल ड्रॉ रहा तो कौन बनेगा विजेता..? जानें क्या हैं आईसीसी का नियम

WTC Final 2023: वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मैच की चर्चा क्रिकेट फैंस के बीच जमकर देखने को मिल रही हैं। इस बार वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में भारत और ऑस्ट्रेलिया की टीमें होगी। दोनों टीमों के बीच यह मुकाबला 7 जून से द ओवल के मैदान पर खेला जाएगा।

Suryakant Soni
Published on: 3 Jun 2023 7:46 PM GMT
WTC Final 2023: अगर वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल ड्रॉ रहा तो कौन बनेगा विजेता..? जानें क्या हैं आईसीसी का नियम
X
WTC Final (Photo: Google)

WTC Final 2023: वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मैच की चर्चा क्रिकेट फैंस के बीच जमकर देखने को मिल रही हैं। इस बार वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में भारत और ऑस्ट्रेलिया की टीमें होगी। दोनों टीमों के बीच यह मुकाबला 7 जून से द ओवल के मैदान पर खेला जाएगा। टेस्ट में बादशाहत हासिल करने के लिए दोनों टीमें अपना पूरा दमखम लगा देगी। दोनों ही टीमों के खिलाड़ी इस समय इंग्लैंड में जमकर प्रैक्टिस में लगे हुए हैं। दुनिया की दो टॉप टीमों के बीच अगर यह मुकाबला ड्रा पर छूटता हैं तो फिर कौन बनेगा विजेता..? ऐसे सवाल क्रिकेट फैंस के जेहन में जरूर आ रहे होंगे। चलिए हम आपको बताते हैं इस वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में क्या हैं आईसीसी के नियम....

अगर डब्ल्यूटीसी फाइनल ड्रॉ हुआ तो क्या होगा..?

इंग्लैंड के द ओवल मैदान पर दुनिया की दो सबसे बड़ी टीमों के बीच टेस्ट की महाजंग देखने को मिलेगी। ऐसे में अगर यह मुकाबला ड्रा पर खत्म होगा तो विजेता कौन होगा..? क्या ऑस्ट्रेलिया को अंक तालिका में पहले स्थान पर रहने का फायदा मिलेगा..? नहीं, फाइनल मैच अगर ड्रॉ रहता है, तो दोनों टीमों को संयुक्त रूप से विजेता घोषित किया जाएगा। इसका मतलब वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की ट्रॉफी भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच शेयर होगी। ऐसे में दोनों ही टीमें हर हाल में जीतना चाहेगी।

बारिश के लिए क्या हैं नियम:

आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की शुरुआत आईसीसी ने कुछ साल पहले ही की थी। यह वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का दूसरा टूर्नामेंट हैं। इसको लेकर आईसीसी ने कई नए नियम बनाये हैं। बारिश को ध्यान में रखते हुए आईसीसी ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल के लिए रिजर्व-डे रखा है। अगर टेस्ट में परिणाम बारिश के चलते प्रभावित होगा तो रिजर्व-डे का इस्तेमाल किया जाएगा। हालांकि ये तभी होगा जब हर दिन छह घंटे का खेल या फिर 90 ओवर पूरे नहीं हो सकेंगे।

क्या टीम इंडिया रच पायेगी इतिहास..?

टीम इंडिया टेस्ट क्रिकेट में पिछली काफी सालों से बड़ी टीम बनकर उभरी हैं। भारतीय टीम लगातार दूसरी बार वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंची हैं। पहली बार भारत के सामने न्यूज़ीलैंड की टीम फाइनल में थी, जिसमें टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा था। इस बार भारत के सामने ऑस्ट्रेलिया जैसी मजबूत टीम होगी। रोहित शर्मा की कप्तानी में भारतीय टीम इस बार चैंपियन बनने का मौका बिल्कुल नहीं गंवाना चाहेगी।

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story