×

WTC फाइनल में भारत के पास है कोहली तो ऑस्ट्रेलिया के पास स्मिथ.. जानिए इन दोनों खिलाड़ियों का कैसा हैं टेस्ट रिकॉर्ड

Virat Kohli vs Steve Smith: आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के महामुकाबले की उल्टी गिनती शुरू हो चुकी है। टीम इंडिया और ऑस्ट्रेलिया के बीच द ओवल के मैदान पर 7 जून से जबरदस्त मुकाबले की शुरुआत होगी।

Suryakant Soni
Published on: 3 Jun 2023 4:18 PM GMT (Updated on: 3 Jun 2023 4:19 PM GMT)
WTC फाइनल में भारत के पास है कोहली तो ऑस्ट्रेलिया के पास स्मिथ.. जानिए इन दोनों खिलाड़ियों का कैसा हैं टेस्ट रिकॉर्ड
X
Virat Kohli vs Steve Smith (Pic Credit: Google Image)

Virat Kohli vs Steve Smith: आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के महामुकाबले की उल्टी गिनती शुरू हो चुकी है। टीम इंडिया और ऑस्ट्रेलिया के बीच द ओवल के मैदान पर 7 जून से जबरदस्त मुकाबले की शुरुआत होगी। इस महामुकाबले को लेकर दोनों ही टीमों ने अपनी-अपनी तैयारी पूरी कर ली है। अब बस इंतज़ार हैं तो उस दिन का जब वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मुकाबले की पहली गेंद डाली जाएगी। टीम इंडिया के सामने पिछली बार न्यूज़ीलैंड की टीम थी, तो इस बार ऑस्ट्रेलिया की टीम कड़ी चुनौती पेश करेगी। चलिए नज़र डालते हैं WTC फाइनल में दो खिलाड़ियों के बीच होने वाली जंग पर...

भारत के कोहली तो ऑस्ट्रेलिया के स्मिथ:

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मैच में टीम इंडिया को सबसे अधिक उम्मीद अपने स्टार बल्लेबाज़ विराट कोहली से रहेगी। ऑस्ट्रेलिया जैसी मजबूत गेंदबाज़ी आक्रमण के सामने कोहली कुछ बड़ा कारनामा कर सकते हैं। वहीं दूसरी तरफ ऑस्ट्रेलिया की टीम को इंग्लैंड के इस मैदान पर भारत के तेज़ गेंदबाज़ों के साथ स्पिनर्स का भी सामना करना होगा। इसके लिए ऑस्ट्रेलिया को अपने पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ से काफी उम्मीदें रहने वाली हैं। ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच होने वाले इस मुकाबले में सभी की निगाहें कोहली-स्मिथ के प्रदर्शन पर रहेगी।

कैसा है विराट कोहली का टेस्ट करियर:

टीम इंडिया के का सबसे मजबूत पक्ष विराट कोहली को ही माना जाता है। करीब तीन साल तक एक भी शतक नहीं लगा पाने वाले कोहली अब अपने पुराने रंग में नज़र आ रहे हैं। विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में विराट कोहली एक बार फिर अपना जलवा दिखा सकते हैं। साल 2011 में वेस्टइंडीज के खिलाफ अपने टेस्ट करियर की शुरुआत करने वाले कोहली ने अब तक कुल 108 टेस्ट मैचों में करीब 49 की औसत से 8416 रन बनाए। इस दौरान उनके बल्ले से 28 शतक निकले हैं। कोहली टेस्ट क्रिकेट में अब तक कुल 7 दोहरा शतक जड़ चुके हैं।

कैसा है स्टीव स्मिथ का टेस्ट करियर:

भारत के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ अपना जलवा बिखेर सकते हैं। अगर ऑस्ट्रेलिया को इस मैच में जीत हासिल करनी हैं तो स्मिथ का बल्ला चलना बेहद जरुरी हैं। उनके पास वो काबिलियत हैं जो ऑस्ट्रेलिया को जीत दिला सकती हैं। स्मिथ करियर के 96 टेस्ट की 169 पारियों 8792 रन बना चुके हैं। इस दौरान उनका औसत 60 से मामूली सा कम है। उन्होंने 37 हाफ सेंचुरी भी लगाई हैं। 239 रन उनका बेस्ट स्कोर है। स्मिथ अब तक टेस्ट क्रिकेट में 30 शतक भी जड़ चुके हैं। ऐसे में टीम इंडिया के गेंदबाज़ों के लिए विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल में स्मिथ बड़ा खतरा बन सकते हैं।

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story