×

WTC Final: 'द ओवल' में कैसा हैं दोनों टीमों का रिकॉर्ड, क्या विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में ऑस्ट्रेलिया को हरा पाएगा भारत..?

WTC Final: आईपीएल 2023 की समाप्ति के बाद क्रिकेट फैंस की निगाहें अब विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल पर टिकी हुई हैं। यह मुकाबला ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच इंग्लैंड के 'द ओवल' मैदान पर खेला जाएगा।

Suryakant Soni
Published on: 1 Jun 2023 6:06 PM GMT
WTC Final: द ओवल में कैसा हैं दोनों टीमों का रिकॉर्ड, क्या विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में ऑस्ट्रेलिया को हरा पाएगा भारत..?
X
WTC Final (Photo: Google)

WTC Final: आईपीएल 2023 की समाप्ति के बाद क्रिकेट फैंस की निगाहें अब विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल पर टिकी हुई हैं। यह मुकाबला ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच इंग्लैंड के 'द ओवल' मैदान पर खेला जाएगा। इसको लेकर दोनों टीमों ने अपनी-अपनी तैयारी शुरू कर दी। इंग्लैंड में होने वाले इस टेस्ट के महामुकाबले में दोनों टीमों की जीत पर नज़र होगी। वैसे इस मैदान के इतिहास पर नज़र डालें तो यहां ऑस्ट्रेलिया और भारत का रिकॉर्ड इतना अच्छा नहीं रहा हैं। चलिए जानते हैं 'द ओवल' में कैसा हैं दोनों टीमों का रिकॉर्ड...

1880 में खेला गया था पहला टेस्ट:

'द ओवल' दुनिया के सबसे पुराने क्रिकेट ग्राउंड में शामिल हैं। इस मैदान पर टेस्ट क्रिकेट का इतिहास लगभग 140 साल पुराना हैं। यहां पहला टेस्ट मुकाबला साल 1880 में इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच ही खेला गया था। इंग्लैंड में ऑस्ट्रेलिया और भारत की टीमों का रिकॉर्ड इस मैदान पर इतना अच्छा नहीं रहा हैं। ऐसे में अब देखना बड़ा दिलचस्प होगा कि इन दोनों टीमों में से इस मैदान पर कौनसी टीम के खिलाड़ियों का प्रदर्शन शानदार रहता हैं।

'द ओवल' में कैसा हैं दोनों टीमों का रिकॉर्ड:

अगर इस मैदान पर दोनों ही टीमों के रिकॉर्ड की बात करें तो ऑस्ट्रेलिया की टीम ने यहां सबसे पहला टेस्ट मैच 1880 में खेला था। उसके बाद से कंगारू टीम ने यहां कुल 38 टेस्ट मुकाबले खेले हैं, जिसमें में केवल 7 ही उसे जीत नसीब हुई है। इस मैदान पर ऑस्ट्रेलिया की टीम का जीत प्रतिशत सिर्फ 18.42 है। यह इंग्लैंड के अन्य मैदानों के मुकाबले बेहद कम नज़र आ रहा हैं। वहीं दूसरी तरफ भारत का भी यहां रिकॉर्ड इतना शानदार नहीं रहा हैं। भारतीय टीम ने इस मैदान पर अब तक कुल 14 टेस्ट मैच खेले हैं जिसमें से उसे सिर्फ दो में जीत मिली जबकि पांच में हार का सामना करना पड़ा हैं। इसके अलावा सात मुकाबले ड्रा पर खत्म हुए हैं।

WTC 2023 फाइनल में ड्यूक गेंद का होगा इस्तेमाल:

बता दें 7 जून से होने वाले इस ऐतिहासिक मुकाबले को लेकर आईसीसी ने भी अपनी तैयारी पूरी कर ली हैं। अंपायर्स से लेकर कमेंटेटर और अब टेस्ट मैच में इस्तेमाल होने वाली गेंद पर बड़ा फैसला किया गया हैं। आईसीसी के अंतर्गत होने वाले इस फाइनल मुकाबले में ड्यूक गेंद का इस्तेमाल होगा। यह गेंद ना तो ऑस्ट्रेलिया में इस्तेमाल की जाती हैं ना ही भारत में... बता दें आईसीसी अक्सर मेजबान देश में इस्तेमाल ली जाने वाली गेंद से ही मैच करवाती हैं। ऐसे में इंग्लैंड में होने वाले टेस्ट मैच में ड्यूक गेंद का ही इस्तेमाल होता हैं।

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story