×

WTC 2023 Final: आईसीसी का बड़ा फैसला, इस गेंद से खेला जाएगा वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला

WTC 2023 Final: वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मुकाबले में अब बस एक सप्ताह का समय बाकी रह गया है। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच होने वाले इस बड़े मुकाबले को लेकर आईसीसी ने बड़ा फैसला लिया हैं।

Suryakant Soni
Published on: 1 Jun 2023 1:47 PM GMT (Updated on: 1 Jun 2023 1:48 PM GMT)
WTC 2023 Final: आईसीसी का बड़ा फैसला, इस गेंद से खेला जाएगा वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला
X
WTC 2023 Final (Pic Credit: Google Image)

WTC 2023 Final: वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मुकाबले में अब बस एक सप्ताह का समय बाकी रह गया है। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच होने वाले इस बड़े मुकाबले को लेकर आईसीसी ने बड़ा फैसला लिया हैं। बता दें आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2021-23 का फाइनल मैच 7 जून से लंदन के द ओवल में खेला जाएगा। इस फाइनल मैच में ड्यूक गेंद का इस्तेमाल किया जाएगा। इस गेंद का इस्तेमाल भारतीय पिचों पर नहीं होता हैं। ऐसे में आईसीसी के इस फैसले से टीम इंडिया की परेशानी बढ़ गई हैं।

WTC 2023 फाइनल में ड्यूक गेंद का होगा इस्तेमाल:

बता दें 7 जून से होने वाले इस ऐतिहासिक मुकाबले को लेकर आईसीसी ने भी अपनी तैयारी पूरी कर ली हैं। अंपायर्स से लेकर कमेंटेटर और अब टेस्ट मैच में इस्तेमाल होने वाली गेंद पर बड़ा फैसला किया गया हैं। आईसीसी के अंतर्गत होने वाले इस फाइनल मुकाबले में ड्यूक गेंद का इस्तेमाल होगा। यह गेंद ना तो ऑस्ट्रेलिया में इस्तेमाल की जाती हैं ना ही भारत में... बता दें आईसीसी अक्सर मेजबान देश में इस्तेमाल ली जाने वाली गेंद से ही मैच करवाती हैं। ऐसे में इंग्लैंड में होने वाले टेस्ट मैच में ड्यूक गेंद का ही इस्तेमाल होता हैं।

भारत में SG गेंद से होते हैं टेस्ट मैच:

टेस्ट क्रिकेट में रेड बॉल इस्तेमाल में ली जाती हैं। इंग्लैंड में होने वाले टेस्ट मैचों में ड्यूक गेंद का ही इस्तेमाल होता है। लेकिन इसके दूसरी तरफ भारत में टेस्ट मैचों में SG गेंद का इस्तेमाल होता है। जबकि ऑस्ट्रेलिया कूकाबुरा गेंदों का उपयोग करता है। ऐसे में अब दोनों ही टीमों के लिए इस फाइनल टेस्ट मैच में ड्यूक गेंद परेशानी का सबब बन सकती है। आपकी जानकारी के लिए बता दें ड्यूक बॉल 1760 से बनाई जा रही है, और क्रिकेट के पहले दिन से इसका इस्तेमाल किया जा रहा है

कब और कहां देखें WTC फाइनल:

बता दें टीम इंडिया और ऑस्ट्रेलिया के बीच विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल 7 जून से लंदन के केनिंग्टन में द ओवल के मैदान पर खेला जाना हैं। भारतीय समयानुसार यह मुकाबला दोपहर 3:00 बजे शुरू होगा। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल (WTC Final) का सीधा प्रसारण भारत में स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क पर होगा, वहीं इस मैच की ऑनलाइन स्ट्रीमिंग Disney+ Hotstar ऐप पर देख सकते हैं।

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story