×

WTC Final: IND-AUS के बीच टेस्ट में बादशाहत की जंग, लाइव टेलीकास्ट से लेकर पिच रिपोर्ट तक जानें सबकुछ

WTC Final: टीम इंडिया के खिलाड़ियों के लिए आईपीएल के बाद अब बड़ा टेस्ट होने जा रहा हैं। विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला जीतकर भारतीय टीम टेस्ट क्रिकेट में अपनी बादशाहत कायम कर सकती हैं। लेकिन टीम इंडिया के सामने पिछली बार की तरफ इस बार भी फाइनल में चुनौती बड़ी रहने वाली हैं।

Suryakant Soni
Published on: 31 May 2023 5:31 PM GMT
WTC Final: IND-AUS के बीच टेस्ट में बादशाहत की जंग, लाइव टेलीकास्ट से लेकर पिच रिपोर्ट तक जानें सबकुछ
X
WTC Final (Photo: Google)

WTC Final: टीम इंडिया के खिलाड़ियों के लिए आईपीएल के बाद अब बड़ा टेस्ट होने जा रहा हैं। विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला जीतकर भारतीय टीम टेस्ट क्रिकेट में अपनी बादशाहत कायम कर सकती हैं। लेकिन टीम इंडिया के सामने पिछली बार की तरफ इस बार भी फाइनल में चुनौती बड़ी रहने वाली हैं। भारत इस मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया की टीम से भिड़ेगी। इंग्लैंड की तेज़ पिच पर भारत के मुकाबले ऑस्ट्रेलिया का रिकॉर्ड बहुत शानदार रहा हैं। ऐसे में रोहित शर्मा की अगुवाई में टीम की अग्निपरीक्षा होगी। चलिए जानते हैं इस मैच की लाइव टेलीकास्ट से लेकर पिच रिपोर्ट तक की जानकारी...

कब और कहां देखें WTC फाइनल:

बता दें टीम इंडिया और ऑस्ट्रेलिया के बीच विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल 7 जून से लंदन के केनिंग्टन में द ओवल के मैदान पर खेला जाना हैं। भारतीय समयानुसार यह मुकाबला दोपहर 3:00 बजे शुरू होगा। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल (WTC Final) का सीधा प्रसारण भारत में स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क पर होगा, वहीं इस मैच की ऑनलाइन स्ट्रीमिंग Disney+ Hotstar ऐप पर देख सकते हैं।

कैसा हैं दोनों टीमों का हेड-टू-हेड रिकॉर्ड:

बता दें टेस्ट मैचों में हमेशा से ऑस्ट्रेलिया का पलड़ा भारी रहा हैं। लेकिन बीते कुछ सालों में टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को कई दफा टेस्ट मैचों में हराया हैं। अगर दोनों टीमों के हेड-टू-हेड रिकॉर्ड की बात करें तो अब तक 106 टेस्ट मैचों में भारत-ऑस्ट्रेलिया की टीमें आमने-सामने हुई हैं इसमें ऑस्ट्रेलिया ने 44 मैच में जीत और भारत ने 32 मैच में जीत मिली है। इनके अलावा दोनों टीमों के बीच 29 टेस्ट मैच ड्रा हुए हैं जबकि एक मैच 1 टेस्ट मैच टाई रह चुका हैं। ऐसे में फाइनल मुकाबले में दोनों टीमों के बीच एक रोमांचक जंग देखने को मिल सकती हैं।

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल के लिए दोनों टीम:

ऑस्ट्रेलिया टीम: पैट कमिंस (c), डेविड वार्नर, स्टीव स्मिथ, एलेक्स केरी (wk), कैमरन ग्रीन, मार्कस हैरिस, जोश हेज़लवुड, ट्रैविस हेड, जोश इंगलिस (wk), उस्मान ख्वाजा, मार्नेस लाबुसेन, नाथन लियोन, टॉड मर्फी, मिशेल स्टार्क और स्कॉट बोलैंड।

भारतीय टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, केएस भरत (विकेटकीपर), इशान किशन, रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, शार्दुल ठाकुर, मो. शमी, मो. सिराज, उमेश यादव और जयदेव उनादकट।

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story