×

WhatsApp Privacy: सावधान! WhatsApp चोरी-छुपे सुन रहा है आपकी बातें, हुआ चौंकाने वाला खुलासा

WhatsApp Privacy: आपका स्मार्टफोन उपयोग में नहीं है तो भी वह आपकी बात सुनता है। अब केंद्र सरकार इस मामले की जांच कराएगी।

Hariom Dwivedi
Published on: 11 May 2023 9:21 AM GMT
WhatsApp Privacy: सावधान! WhatsApp चोरी-छुपे सुन रहा है आपकी बातें, हुआ चौंकाने वाला खुलासा
X
WhatsApp Privacy (Social Media)

WhatsApp Privacy: वाट्सएप की विश्वनीयता एक बार फिर सवालों के घेरे में है। एक बार फिर उस पर चोरी-छुपे आपकी बात सुनने का आरोप लगा है। यह चौंकाने वाला खुलासा किया है ट्विटर के इंजीनियरिंग विभाग के निदेशक फोड डाबिरी ने। उनका दावा है कि जब आपका स्मार्टफोन उपयोग में नहीं है तो भी वह आपकी बात सुनता है। अब केंद्र सरकार इस मामले की जांच कराएगी।

शनिवार को फोड डाबिरी ने एक स्क्रीन शॉट शेयर करते हुए दावा किया था कि जब वह सो रहे थे, तब वाट्सएप उनके फोन में बैकग्राउंड में चल रहे माइक्रोफोन तक पहुंचा। उन्होंने लिखा कि वाट्सएप ने सुबह 4 बजे से 7 बजे के बीच उनके फोन के माइक्रोफोन को 02 मिनट से लेकर 26 मिनट तक उपयोग किया। उनका यह ट्वीट अब तक करीब 7 करोड़ से अधिक देख चुके हैं। ट्विटर के सीओ एलन मस्क ने भी डाबिरी के ट्वीट को रिट्वीट करते हुए कहा कि वाट्सएप पर विश्वास नहीं किया जा सकता है।

जांच कराएगी सरकार

वाट्सएप की जासूसी की खबरों पर सरकार गंभीर है। केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने बुधवार को ट्वीट करते हुए कहा कि वाट्सएप के उपभोक्ता की निजी बातें सुनने के दावे की सरकार जांच कराएगी। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि यह गोपनीयता का उल्लंघन है जिसे कतई स्वीकार नहीं किया जा सकता है। सरकार निजी सूचना की गोपनीयता के इस कथित उल्लंघन की जांच करेगी। केंद्रीय मंत्री ने यह भी कहा कि नये डिजिटल पर्सनल डाटा प्रोटेक्शन बिल में सुधार भी किये जाएंगे, ताकि नागरिकों का केवल उतना डाटा ही इस्तेमाल किया जा सके, जिसका उसे सेवाएं देने के लिए जरूरी है।

वाट्सएप ने फोन के बग को बताया जिम्मेदार

चोरी-छिपे बात सुनने के आरोपों पर वाट्सएप की तरफ से भी रिप्लाई आया। इसमें उसने इसकी वजह एंड्रॉयड में मिलने वाले प्राइवेसी डैशबोर्ड फीचर के किसी बग को बताया। कहा कि हमने गूगल से इसकी जांच करने के लिए कहा है।

वाट्सएप यूजर चिंतित

देश भर में लाखों लोग स्मार्टफोन यूज करते हैं जिनमें से 99 फीसदी लोग वाट्सएप का इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में इस खबर से वह चिंतित हैं। ऐसा पहली बार नहीं है, इससे पहले भी वाट्सएप पर प्राइवेसी को लेकर गंभीर आरोप लगे हैं। फिलहाल सरकार ने इस मामले में जांच कराने की बात कही है। साथ ही भरोसा दिलाया है कि यूजर्स को किसी तरह का नुकसान न पहुंचे, इसके लिए सरकार मजबूत बिल लाएगी।

Hariom Dwivedi

Hariom Dwivedi

Next Story